दिमागी शक्ति तेज करने वाली पांच आयुर्वेदिक दवाएं



Ayurvedic medicine for boost brain in hindi दिमागी शक्ति बढ़ाने और याददाश्त तेज करने के लिए विशेष रूप से संज्ञानात्मक कार्य( cognitive function) के लिए आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों द्वारा उपचार किया जा सकता है।   इसके साथ ही आहार और जीवनशैली में परिवर्तन पर भी ध्यान केंद्रित करने के आवश्यकता है। इस आर्टिकल में जानिए स्मृति बेहतर करने के लिए आयुर्वेदिक दवाये। 

जिन्कगो बिलोबा, ब्राह्मी, अश्वगंधा जैसी जड़ी-बूटिया(herbs) मस्तिष्क स्मृति के लिए वरदान होती है।  इनमे स्वस्थ वसा,  एंटीऑक्सिडेंट, खनिज और आवश्यक विटामिन मौजूद होते है।  और  से भरपूर संतुलित आहार के साथ,  आयुर्वेदिक दवा आपके मस्तिष्क और स्मृति समारोह को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है।  

मानसिक शक्ति बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक दवाये - Ayurvedic medicines to Increase brain power in hindi


शंखपुष्पी सिरप - Shankhpushpi syrup for brain in hindi

स्मृति तेज(fast memory) करने वाली आयुर्वेदिक सिरप में शंखपुष्पी सिरप बहुत फायदेमंद है। अच्छी बात यह है कि इसे अधिकतर लोग जानते है।  इसमें शंखपुष्पी के अतिरिक्त, ब्राह्मी सहित अन्य प्रकार की औषधियाँ मिली हुई होती है। यह दिमाग को एकाग्र रखने और बौद्धिक क्षमता भी बढाती है। इसे 10 ml सुबह और शाम भोजन के बाद या निर्देशानुसार सेवन करे।  

सारस्वतारिष्ट  टानिक 

सारस्वतारिष्ट एक आयुर्वेदिक ब्रेन टानिक है जो आपके मानसिक थकावट, दिमाग तेज और चिड़चिड़ाहट आदि को  है।  इसमें आपको शतावरी, ब्राह्मी, हरीतकी, बच जैसी हर्ब्स सम्मिलित होते है।  यह सिरप स्मृति को बढाती है जिससे आप ज्ञान सम्बन्धी बातो को नहीं भूलते है।   अलावा यह दवा हकलाना, तुलतलाना को भी ठीक करने में योगदान दे सकती है। इसे सुबह और रात को 10 ml भोजन के बाद ले या जैसा बोतल में लिखा हो। 


मैनटेट सिरप 

मैनटेट सिरप व टैबलेट भी जड़ी बूटियों से बनी एक हर्बल दवाई है जो दिमाग को शांत करने वाली, मानसिक सम्बन्धी विकारों को दूर करने और बुद्धि को बढ़ाने वाली  आयुर्वेदिक दवाई है, यह  भूलने की समस्या(अल्जाइमर) को ठीक करने में भी सहयोग करती है। यह सिरप  टेबलेट रूप में भी आती है जो आपके ब्रेन के फंक्शन को इंप्रूव करने में सक्षम हो सकती है इसे सुबह-शाम 10 ml पानी के साथ ले। 

ब्राह्मी वटी - Brahmi Vati for brain power in hindi

इसमें शंखपुष्पी, ब्राम्ही,  स्वर्ण भस्म, वच तथा रससिन्दूर शामिल होता है इसके उपयोग से  मस्तिष्क संबंधी विकारों में कमी करने में सहायता होती है और दिमाग तेज मजबूत होता है।  बुद्धि और स्मरण शक्ति को बढ़ाने में यह विशेष रूप से उपयोगी होता है। यह दवाई ब्लड प्रेसर को भी सामान्य करने के काबिल है।  सुबह-रात को भोजन के बाद एक गोली खाये।  

दिमागीन

दिमागीन एक यूनानी दवाई है इसमें दूसरी जड़ी बूटिया भी मिली होती है।  इसमें विटामिन सी के लिए आंवला भी होता है जो प्रतिरोदाहक छमता बढ़ाता है।  पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों के लिए यह बहुत उत्तम है क्योंकि यह ब्रेन फंक्शन(brain function) तेज कर बूस्ट करता।   इसके अतिरिक्त यह दिमाग की कमजोरी दूर करता है और याददाश्त को बढ़ाता है इसे  सुबह-शाम एक-एक चम्मच लेना चाहिए। 


डिस्क्लेमर 

इस लेख में दिमाग को तेज करने वाली आयुर्वेदिक दवाओं के बारे में बताया गया है।  मस्तिष्क को शांत और तेज करने में दवा के अलावा स्वस्थ जीवनशैली और आहार बहुत जरुरी है इस पर भी ध्यान दे।  इनमे से किसी भी दवा का सेवन करने से पहले डॉक्टरी सलाह ले।