कंटोला सब्जी खाने के फायदे, नुकसान और बनाने की विधि

कंटोला सब्जी खाने के फायदे, नुकसान और  बनाने की विधि


Kantola benefits in hindi कंटोला या ककोरा बालों वाली हरी प्ले बॉल की तरह दिखने वाली सब्जी है जो लौकी के परिवार से ताल्लुक रखती है लेकिन इसके बारे ने जानकारी कम है। यह स्वास्थ्य के लिए किस तरह से फायदेमंद है और कंटोला की सब्जी बनाने की विधि के बारे में जानेंगे इस आर्टिकल में। 

आमतौर पर कंटोला(spine gourd) मानसून के समय के लिए उपलब्ध रहती है। इसकी सब्जी खाने में अच्छी होती है।  स्वाद में यह थोड़ा कड़वा हो सकता है लेकिन करेला के जैसा नहीं। i

पोषण संबंधी तथ्य - Nuitrition facts of kantola in hindi

कैलोरी 20

फैट 12.3%

पोटेशियम 3%

कार्बोहाइड्रेट 3%

आयरन 4.5%

प्रोटीन 2%

आहार फाइबर 1%

सोडियम 1%

नियासिन 2.5%

कैल्शियम 2%

विटामिन ए 14%

फास्फोरस 4.5%

मैग्नीशियम 4.5%

फोलेट 2%

विटामिन बी6 3%

राइबोफ्लेविन 4.5%

विटामिन सी 20%

कंटोला सब्जी खाने के फायदे - Benefits of kantola in hindi

कंटोला(kakora) हवा में रहने वाले सामान्य संक्रमणों(infections) जैसे वायरल और फ्लू से बचाता है क्योंकि आप इनको देख नहीं सकते है। यह सब्जी आपकी प्रतीक्षा प्रणाली में सुधार कर सकता है। 

रक्तचाप कंट्रोल करे 

कंटोला सब्जी आपके रक्तचाप के उतार-चढ़ाव को बनाए रख उस पर नज़र रखने के लिए प्राकृतिक तरीका है। यह ब्लड प्रेसर में सकारात्मक प्रतिक्रिया देता है।  

एंटी-एजिंग के लिए 

यह महिलाओं सहित पुरुषों के लिए एंटी-एजिंग का कार्य करता है। समय से पहले होने वाले रिंकल्स को रोकने और इनमे पाए जाने वाले तत्वों से त्वचा में कसाव लाता है। 

आँखों को स्वस्थ रखे 

अपने नेत्रों की रौशनी को बेहतर बनाये रखने के लिए कंटोला का सेवन करे।  इसमें विटामिन ए पाया जाता है यह आँखों के  जरुरी होता है ये सबको पता है।  कंटोला आँखों से जुडु अन्य परेशानियों को दूर करने के लिए भी बहुत अच्छा है। 

गर्भवती स्त्रियों के लिए -

गर्भावस्‍था के समय महिलाओं को तंत्रिका ट्यूब दोष भी कई बार उत्पन्न हो जाता है।  कंटोला में विटामिन बी और सी की मात्रा मौजूद है जो इस दौरान (during pregnancy) प्रजनन और कोशिका के विकास के लिए बहुत अहम। जानिए प्रेगनेंसी में अंगूर खाना चाहिए या नहीं

यदि प्रेगनेंसी(spine gourd good for pregnant women in hindi) में महिलायें डॉक्टरी परामर्श पर कंटोला का सेवन करती है तो इस दोष से बचाव में सहायक हो सकता है।  महिलाओं के द्वारा ककोरा का नियमित सेवन किया जाता है तो यह तंत्रिका दोष के प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं क्‍योंकि 100 ग्राम कंटोला(ककोरा) में करीब 72 मिग्रा फोलेट होता है। 

 हाइपरहिड्रोसिस में राहत दे 

 हाइपरहिड्रोसिस में व्यक्ति को पसीना अधिक आता है। इस समस्या से पाने के लिए कंटोला की सब्जी खाना बेहद फायदेमंद होता है। आपको ककोरा या कंटोला के फल को सुखाकर पाउडर बना लेना है। इस पाउडर को अपने नहाने वाले पानी में डालकर स्नान करे। अधिक पसीना आने और गंध को दूर करने का यह नेचुरल तरीका है।  

बवासीर में फायदेमंद 

बवासीर या पाइल्स आज एक बहुत आम प्रॉब्लम है इसकी कई वजह हो सकती है। कंटोला या ककोरा का बीज अक बना पाउडर इसमें बहुत असरदार होता है। आपको सिर्फ पांच ग्राम ककोरा के पाउडर को चीनी के साथ दिन में दो दफे सेवन करना है। खूनी बवासीर को जड़ से खत्म करे यह घरेलू इलाज - piles home treatment in hindi

गुर्दे  की पथरी के लिए 

किडनी स्टोन की परेशानी से बहुत लोग ग्रस्त रहते है।  कंटोला के बीज का पाउडर इस मुश्किल से आजादी दिला सकता है। इसके  10 ग्राम चूर्ण को आप एक ग्लास दूध में डालकर नियमित पिए आपको मूत्राशय की पथरी में लाभ हो सकता है।


कंटोला की सब्जी बनाने की विधि - How to make kantola sabji in hindi


कुल समय 30 मिनट मिनट, तैयारी समय10 मिनट मिनट और पकाने का समय 20 मिनट 

सामग्री - Ingredients

6 कंटोला/ककोड़ा/स्पाइन लौकी
स्वादानुसार नमक
2 मीडियम आलू
1 चम्मच पीसी लाल मिर्च पाउडर 
1 चम्मच पीसी सौंफ पाउडर
1/2 छोटा पीसी चम्मच हल्दी 
1 चम्मच अमचूर का पाउडर 
1 चम्मच धनिया का पाउडर 
3 बड़े चम्मच सरसों का तेल
3/4 छोटा चम्मच साबुत जीरा
1/4 छोटा चम्मच हींग का पाउडर

बनाने का तरीका - Instrucritons

कंटोला को अच्छे से धो ले और फिर 5 मिनट के लिए पानी में भिगो कर छोड़ दें। फिर बिना छिलके हटाए इसके किनारो को काट कर टुकड़े कर लें। 

आप चाहे तो इसके साथ ही आप आलू को भी धोकर बिना छिले धोकर टुकड़ो में काट ले।  

अब एक पैन में तेल को गरम करें, इसमें जीरा डाले और फिर हींग। तड़कने के बाद हल्दी इसी में डाले और फिर काटी हुई सब्जी डाल कर कुछ देर भुने और फिर नमक छिड़के। धीमी आंच पर पकने। कुछ देर बाद इसमें अन्य बताये गए मसाले डाल दीजिये। 

पक जाने के बाद इसे रोटी, चावल, दाल किसी के साथ भी खाये। 

कंटोला सब्जी के नुकसान - Side effects of kantola in hindi

मधुमेह से मरीजों(low Diabetic patients) को कंटोला का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए यह आपके ग्लूकोज के लेवल को कम कर सकता है। 

अधिक कंटोला के सेवन से आपका पाचन ख़राब हो सकता है। जैसे- दस्त, पेट में दर्द। 

 स्तनपान कराने और गर्भवती महिलाएं पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करे। 

यदि आप किसी बीमारी से पीड़ित है और कोई विशेष दवा ले रहे है तो भी पहले डॉक्टर से सलाह लें।