जानिए प्रेगनेंसी में अंगूर खाना चाहिए या नहीं - Is Eating Grapes Safe During Pregnancy

जानिए प्रेगनेंसी में अंगूर खाना चाहिए या नहीं - Is Eating Grapes Safe During Pregnancy


आपको मीठे अंगूर पसंद है और आप खाना चाहती है लेकिन अगर आप गर्भवती है तो फिर दिमाग में ख्याल आता है कि क्या ऐसे में अंगूर खा सकते है या नहीं।  इस लेख में जानिए प्रेगनेंसी में अंगूर का सेवन करने से क्या होगा?  

प्रेगनेंसी में अंगूर खाना चाहिए या नहीं - Is Eating Grapes Safe During Pregnancy?

इसके सबंध में आपने बहुत से लोगो को कई तरह की चीज़े सुनी होंगी कि गर्भावस्था के समय अंगूर खाना असुरक्षित होता हैं,  ऐसा इसलिए क्योंकि अंगूर में रेस्वेराट्रोल नाम का एंटीऑक्सिडेंट होता है और यह भ्रूण के विकास को नुकसान पहुंचा सकता है।   हालाँकि आम तौर पर यह टीऑक्सिडेंट मात्रा आपके बच्चे के लिए कोई खतरा पैदा करने के लिए बहुत कम है। 

अंगूर के लाभ 

इस तरह आप सिमित अंगूर खा सकते है। यह पानी, विटामिन्स, मैग्निसियम और फाइबर का बहुत अच्छा सोर्स होता है। इसके सेवन से थकान दूर होती है, ब्लड प्रेसर नियंत्रित रहता है, ब्लड इन्फेक्शन से बचाव, आँखों की रौशनी बढ़ती है। 

गर्भावस्था के दौरान क्या अंगूर खाना बच्चे के लिए सुरक्षित है? - Is Consuming Grapes During Pregnancy Safe for Baby in hindi ?

रेस्वेराट्रोल माँ और बच्चे दोनों के लिए अच्छा है  रेस्वेराट्रोल प्राकृतिक रूप से अंगूर में पाया जाता है और थोड़ी मात्रा में बच्चे के लिए बढ़िया है। लेकिन रेस्वेराट्रोल सप्लिमेंट्स न ले यह बच्चे के लिवर(यकृत) को प्रभावित कर सकता है। अंगूर अलावा यह जामुन और डार्क चॉकलेट में भी मिलता है। 

जानिए प्रेगनेंसी में इमली खाने के क्या फायदे और नुकसान हो सकते है

निष्कर्ष 

गर्भावस्था में क्या खाना है इसके सबंधमे हर महिला को पता होना चाहिए।  इस दौरान अंगूर का सेवन  फायदेमंद और सुरक्षित दोनों हो सकते हैं। ऐसे में अंगूर का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। लेकिन सभी का शरीर एयर प्रेगनेंसी क अवस्था अलग होती है ऐसे में आपको इसे खाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए।