पतंजलि योगराज गुग्गुल के फायदे, सेवन का तरीका और नुकसान

 Patanjali Yograj Guggulu Uses in Hindi योगराज गुग्गुल बिना डॉक्टर के पर्चे के मिलने वाली एक आयुर्वेदिक दवा है इसे जिसे जोड़ों के दर्द, वात रोग, पाचन विकार  दूसरी अन्य समस्याओं के लिए के लिए बेहद उपयोगी माना जाता है।  इसे  डाबर, पतंजलि, वैद्यनाथ  व व्यास  जैसी  कंपनियों द्वारा निर्माण किया जाता है।  इस आर्टिकल में जानिए योगराज गुग्गुल के फायदे, उपयोग, इस्तेमाल का तरीका और नुकसान।  

पतंजलि योगराज गुग्गुल के फायदे, सेवन का तरीका और नुकसान

गुग्गुल क्या होता है? - What is Guggulu 

गुग्गुल, योगराज गुग्गुल (yograj guggul) में मौजूद एक मुख्य घटक है। गुग्गुल के पेड़ के तने को जब काटते है तो उसमे से चिपचिपा गोंद जैसा पदार्थ निकलता है, इसे ही गुग्गुल कहते है इसका स्वाद हल्का कड़वा और गर्म तासीर वाला होता है। आयुर्वेद में इसको स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बताया जाता है और इसे कई तरह की दवाइयों में उपयोग किया जाता है। गुग्गुल की तासीर गर्म और स्वाद थोड़ा कड़वा होता है

भारत में guggul गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, असम और कर्नाटक में अधिक उपलब्ध है। 

योगराज गुग्गुल के घटक - Ingredients Of Yograj Guggulu 

गुग्गुल, चित्रक, शुद्ध घी, पिप्पली, बहेड़ा, मूल, यवानी, जीरासफेद, अजमोद, काला जीरा, चव्य, देवदारु, छोटीइलायची,रास्ना, गोक्षुर, सेंधा, अजवायन, नमक, धनियां, गोखरू, आंवला,  हरीतकी(हरड़), नागरमोथा, सोंठ,  दालचीनी, तेजपत्र, काली मिर्च, हींग। 

योगराज गुग्गुल के फायदे और उपयोग - Yograj Guggul Benefits & Uses In Hindi

1- योगराज गुग्गुल को रूमेटाइड आर्थराइटिस व गठिया से संबंधित समस्याओं के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह जोड़ों में दर्द, अकड़न और सूजन जैसी परेशानियों को दूर करने में असरदार हो सकता है। इसे (rheumatoid arthritis) के लिए बेहद उपयोगी माना जाता है। 

2- गुग्गुल त्रिदोषों को संतुलित रखने में मददगार होता है। जिससे कोलेस्ट्रॉल, मोटापा, अस्थमा,  भगन्दर, गैस, कब्ज, अपच, डायबिटीज, बवासीर,एनीमिया आदि काबू हो सकता है। 

3- खराब और असयंमित जीवनशैली के कारण पाचन कमजोर हो जाता है और इससे कई प्रकार की अन्य शारीरिक समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। अपने पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए yograj guggulu का सेवन लाभकारी हो सकता है।  इसमें मौजूद घटक जैसे शुद्ध आंवला, चित्रक पाचन को मजबूत बनाने में मददगार होते हैं।

4- पेट से ही जुड़ी अन्य समस्याये के लिए भी आप योगराज गुग्गुल का इस्तेमाल कर सकते इसमें शामिल बहेड़ा, गुग्गुल,  हरीतकी, अजमोद   दालचीनी पाचन की कमजोरी दूर कर मजबूत करता है।

चंद्रप्रभा वटी कौन-कौन सी बीमारी में काम आती है और इसके उपयोग का तरीका

5- योगराज गुग्गुल के उपयोग से पेट में भारीपन,पेट फूलना भी में भी आराम मिल सकता है इसके साथ ही डाइट पर ध्यान देंगे तो और लाभ मिलेगा।  

6- शरीर में सूजन कही भी हो सकती है लेकिन अधिकतर पैर और हाथ में ही देखने को मिलती।  है इसके वजहें हो सकती है लेकिन इससे बचाव के लिए एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज युक्त योगराज गुग्गुल (yograj guggulu uses in hindiका उपयोग कर सकते हैं। सूजन को दूर करने में बहुत सहायक हो सकती है। 

7- एनीमिया में योगराज गुग्गुल मददगार होता है यह रक्त का  विषैले या अवांछित पदार्थों को साफ कर शुद्धिकरण करने का गुण रखता है। इससे चेहरे की चमक बढ़ती है और शरीर स्वस्थ हो सकता है। 

8- yograj guggulu में 22 से अधिक आयुर्वेदिक घटकों गए है और सभी आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक छमता को मजबूत करती हैं। जिस कारण शरीर को रोगों से निपटने की शक्ति मिलती है साथ ही वे बिमारियों जल्दी से प्रवेश भी नहीं कर पाती हैं।

9- चयापचय या मेटाबॉलिज्म एक प्रक्रिया में जिसमे भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित किया जाता है। लेकिन शारीरिक गतिविधि,दिनचर्या और बढ़ती उम्र के साथ चयापचय कमजोर होने लगता है, ऐसे में आपकी एनर्जी का स्लो होना, शरीर में दर्द आदि शुरू हो जाता है। योगराज गुग्गुल इस प्रॉब्लम से बचने में और इसे बूस्ट करने में सहायक है।   

10- योगराज गुग्गुल मांसपेशियों की अकड़न और हड्डियों के दर्द लिए भी काफी फायदेमंद होता है व इन्हे स्वस्थ रखने में हेल्प करता है। 

11- योगराज गुग्गुल के फायदे (yograj guggulu uses in hindi) मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र को पोषण प्रदान कर सकता है।  इसके उपयोग से स्मृति अच्छी रहती है, एकाग्रता बढ़ती है और अवसाद में कमी होती है।    

12- yograj guggulu मोटापा घटाने के लिए भी फायदेमंद हैं। इसका सेवन करने से आपका पाचन स्वस्थ और मजबूत होता है, शरीर के टोक्सिन पदार्थ दूर होते है, मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। इन सभी से बॉडी में जमी चर्बी और कोलेस्ट्रॉल को धीरे-धीरे कम करने में मदद करता है।  


योगराज गुग्गुल के अन्य लाभ 

  • भगन्दर और बवासीर(piles) में भी यह बहुत फायदेमंद होता है।
  • थकान, कमजोरी में असरदार। 
  • यौन समस्याओं व पुरुषों से जुड़ी कई रोग के लिए भी योगराज गुग्गुल लाभकारी होता है। 

योगराज गुग्गुल की खुराक, सेवन का तरीका – Yograj Guggulu Dosage in Hindi 

 yograj guggul  खुराक  और मात्रा व्यक्ति की उम्र, बीमारी व लिंग के अनुसार निर्धारित की जाती है।

इसे भोजन के बाद गुनगुने पानी के साथ, 500mg, दिन में दो बार चिकित्सक परामर्श अनुसार ले।   

मधुकादि हिम(Madhukadi him) के सेहत के लिए फायदे और उपयोग करने का तरीका

पतंजलि योगराज गुग्गुल प्राइस?

patanjali yograj guggulu price - 40/- है। 

योगराज गुग्गुल के सबसे अच्छे ब्रांड – Best Of Brands Yograj Guggulu  in India

  • वैद्यनाथ योगराज गुग्गुल - baidyanath yograj guggulu
  • पतंजलि दिव्य योगराज गुग्गुल - patanjali divya yograj guggulu
  • डाबर योगराज गुग्गुल - dabur yograj guggulu
  • व्यास योगराज गुग्गुल - vyas yograj guggulu
  • केरला आयुर्वेदा योगराज गुग्गुल - kerala ayurveda yogdan guggulu

योगराज गुग्गुल के नुकसान –  Side Effects Of Yograj Guggulu in Hindi

योगराज गुग्गुल का उपयोग वैसे तो सुरक्षित है, लेकिन निर्धारित खुराक से अधिक सेवन करने से कुछ दुष्प्रभाव हो सकते है। जैसे -

शरीर की गर्मी बढ़ सकती है।

एसिडिटी(अम्लता) बढ़ना 

पाचन बिगड़ सकता है। 

इसके अतिरिक्त गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाये, जो कोई पहले से कोई अन्य दवा का सेवन कर रहे है वे पहले चिकित्सक से परामर्श ले।