चंद्रप्रभा वटी कौन-कौन सी बीमारी में काम आती है और इसके उपयोग का तरीका

 

चंद्रप्रभा वटी कौन-कौन सी बीमारी में काम आती है और इसके उपयोग का तरीका

chandraprabha uses in hindi चन्द्रप्रभा वटी को गुटिका भी कहते है इसे चाँद के रौशनी की संज्ञा दी गयी है की यह शरीर को भी उसी समान तेज और बल देता है।  यह एक आयुर्वेदिक औषधि है जो गठिया का दर्द, किडनी रोग, कोलेस्ट्रॉल कम करने,  हार्मोन्स को बैलेंस करना, स्मरण शक्ति बढ़ाने आदि में उपयोगी होती है। आगे जानिए इसके अन्य मुख्य लाभ। 

 चन्द्रप्रभा के घटक - ingredients of chandraprabha in hindi

  1. दारूहरिद्रा
  2. गुडूची
  3. देवदारु
  4. गुडूची
  5. देवदारु
  6. पिप्पलीमूल
  7. चित्रक
  8. धान्यक
  9. हरीतकी
  10. विडलवण
  11. सौवर्चलवण
  12. त्रिवृत
  13. दंती
  14. पत्रक
  15. त्रिकटु
  16. माक्षिक भस्म
  17. सज्जीक्षार
  18. यवक्षार
  19. सैन्धव लवण
  20. लौहभस्म
  21. शर्करा
  22. शिलाजीत
  23. गुग्गुलु
  24. सौवर्चलवण
  25. त्रिवृत
  26. दंती
  27. पत्रक
  28. त्वक
  29. इलायची
  30. वंशलोचन
  31. कपूर  या चन्द्रप्रभा
  32. मुस्ता
  33. वचा
  34. भूनिम्ब

 चन्द्रप्रभा वटी के क्या-क्या फायदे है? - Chandraprabha Vati Benefits In Hindi 

1- बार-बार पेशाब आने के लिए या मूत्रपथ संक्रमण(UTI) के लिए चंद्रप्रभा वटी विशेष रूप से उपयोगी है।  यदि पेशाब करते समय जलन का अनुभव होता है तो उसके लिए यह एक एंटीबायोटिक है। 

2- यदि आप शीघ्र क थक जाते है और अपने दैनिक कार्यो को करने में भी आलस्य आता है तो ऐसे में नियमित रूप से चन्द्रप्रभा का सेवन करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और फुर्ती बनी रहती है।

3- कई लोग ऐसे होते है जिनमे भूलने की आदत बहुत होती है।  चन्द्रप्रभा आती याददाश्त को बढ़ाने के लिए बहुत उपयोगी साबित होता है।  इसे बच्चो को भी दे सकते है जिससे उनकी स्मरण शक्ति मजबूत हो सकती है। 

4- भले ही घुटनों का दर अब एक सामान्य प्रॉब्लम हो गयी हो लेकिन इसकी पीड़ा बहुत होती है।  चन्द्रप्रभा में पाए  शामिल सामग्री से जोड़ो के दर्द से आराम मिल सकता है।  

5- तनाव के वजह से न तो रात में ठीक से नींद आती है और दिन में चैन इससे व्यक्ति थका-थका सा लगने लगता है चन्द्रप्रभा वटी व्यक्ति को मानसिक तनाव को कम करने की ताकत देती है और शारीरिक रूप से मजबूत बनाती है। 

6- पुरुष भी अपने प्रजजन सबंधी रोग(chandraprabha vati benefits for male in hindi) के बारे में बताने से संकोच करते है।  यदि प्रजनन सम्बन्धी अंगो की कोई कमजोरी या असंतुलन है तो वे चन्द्रप्रभा आती को अश्वगनधा चूर्ण के साथ ले।  नसों की कमजोरी दूर सकती है। 

7- महिलाओंchandraprabha vati benefits for female in hindi में होने वाले मासिक चक्र के बाद उनके गर्भाशय का आकार बढ़ जाता है जिससे वे चिंता ग्रस्त हो जाती है।  इस वटी को अश्वगंधा पाउडर के साथ लेते है गर्भाशय की  कमजोरी को दूर करने में मदद मिल सकती है। 

8- इसके अलावा चन्द्रप्रभा वटी सूजन सबंधी, ग्लूकोज स्तर कम करना, त्वचा इन्फेक्शन, पेट दर्द, प्रोटीनुरिया, फफूंद रोग और मोटापा के लिए बहुत प्रभावी है। 

चंद्रप्रभा वटी सेवन विधि - chandraprabha intake method in hindi


चन्द्रप्रभा गोली को खाने के लिए दूध या गुनगुने पानी का उपयोग करना है। जिन्हे गर्भाशय, पेशाब और प्रजनन सबंधी समस्या वे भोजन के आधे घंटे पहले गोली ले।  इसके अलावा सभी भोजन करने के आधे घंटे बाद। 

 
व्यस्को को प्रतिदिन सुबह और शाम 2 गोली 
छोटे बच्चो को - प्रतिदिन एक टेबलेट 

चंद्रप्रभा वटी नुकसान - side effects of chandraprabha in hindi


चंद्रप्रभा गोली के सेवन के कोई खास नुकसान नहीं है। लेकिन अल्सर कोलाइटिस, गर्भवती महिला, थैलसिमिया और हाइपरएसिडिटी के रोगी का उपयोग करे। 


निष्कर्ष 

इस लेख में चन्द्रप्रभा के फायदे और नुकसान के बारे केवल जानकारी दी गयी है।  किसी को भी यदि कोई विशेष बीमारी है तो वे उपयोग के पहले चिकित्सक सलाह अवश्य ले क्योंकि इसमें आयरन अधिक मात्रा में पाया जाता है।