शाकाहारी लोगो के लिए विटामिन D से युक्त फल और सब्जियां

Vitamin D rich foods in hindi विटामिन डी हमें मुख्यतः सूर्य के प्रकाश(sun light) से प्राप्त होता है, जब यूवीबी किरणों(UV Rays) त्वचा के संपर्क में आती है तो आपका शरीर इसका उत्पादन करता है। इसके अलावा कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिनसे विटामिन डी प्राप्त होता है। यह भी ध्यान रखना है कि सब्जियों में मिलने वाला विटामिन आमतौर पर गरिष्ठ खाद्य पदार्थों और वसायुक्त मछली  जैसे अन्य स्रोतों  से कम होती है। इस आर्टिकल में जानिए वे सब्जिया जिनमे विटामिन डी पाया जाता है - 

शाकाहारी लोगो के लिए विटामिन D से युक्त फल और सब्जियां


विटामिन डी से युक्त सब्जियों और फलो को कम नहीं आंक सकते है खासकर जब आप शाकाहारी हो, क्योंकि यह बीमारियों की स्थितियों से बचाने और हड्डियों को  स्वस्थ बनाए रखने के लिए आवश्यक है। इसलिए शरीर में इसकी मात्रा की कमी को बैलेंस करने के लिए आपको विटामिन डी से भरपूर पदार्थों का सेवन हमेशा सुझाया जाता है। 

विटामिन डी युक्त सब्जियां - Vitamin D Rich Vegetables In Hindi

मशरूम(mushroom): मशरूम, विशेष रूप से वे मशरूम जो विकास के दौरान पराबैंगनी प्रकाश के संपर्क में आते हैं, वह विटामिन डी का उत्पादन करने योग्य होते है। जैसे -  मैताके और शिइताके मशरूम।


पालक(spinach): वैसे तो पालक विटामिन डी का समृद्ध स्रोत नहीं है, लेकिन आपको थोड़ी मात्रा प्राप्त होती है। इसलिए अपने भोजन में हरी सब्जियों को शामिल करे। यह स्वस्थ होने का अच्छा विचार है।  


ब्रोकोली(broccoli): यह कुछ कुछ विटामिन डी के साथ एक क्रूसिफेरस सब्जी होती है। संतुलित आहार के रूप में ब्रोकोली अन्य स्वास्थ्य लाभ देता है।


केल: यह पालक के जैसे दिखने वाला पौष्टिक साग है इसमें भी अल्प मात्रा में विटामिन डी मिलता है। इसके अलावा यह  अन्य तत्व प्रदान करता है। मैग्नीशियम पैराथाइरॉइड सक्रीय विटामिन डी और हार्मोन के स्तर को प्रभावित और ये दोनों हड्डी के होमियोस्टैसिस के महत्वपूर्ण नियामक होते हैं।

शकरकंद: शकरकंद बीटा-कैरोटीन ( विटामिन ए)  मैंगनीज, फाइबर, विटामिन डी,  तांबा,  पोटेशियम अन्य शामिल हैं। सफ़ेद आलू का स्वास्थ्यवर्धक विकल्प के लिए उपयोग कर सकते है हालांकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स(जीआई) थोड़ा कम होता है। 

ब्रसेल्स स्प्राउट्स: यह भी क्रूसिफेरस सब्जी है और कुछ  मात्रा में vitamin d दे सकती है। ब्रसेल्स स्प्राउट्स  भरपूर तत्व मिलते है।

विटामिन डी युक्त फल - Vitamin D Rich Fruits In Hindi

एवोकैडो: एवोकैडो एक स्वादिष्ट और विभिन्न पोषक तत्वों से सपन्न फल है जो कि विटामिन डी सहित फाइबर और स्वस्थ वसा सहित कई जरुरी तत्वों का बेहतर स्रोत है।

अंजीर: अंजीर  विटामिन ए, बी, सी और डी  से भरपूर है। इसके अतिरिक्त यह फास्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन  का भी प्राकृतिक स्रोत है। वैसे अंजीर को सूखे मेवे के रूप में सेवन करते है। 

कीवी: यह उष्णकटिबंधीय फल है जो अपने तीखे स्वाद  रसीले हरे गूदे के लिए प्रसिद्ध है। इसमें फाइबर, विटामिन सी और के सहित अन्य आवश्यक तत्व प्राप्त होते है। कीवी में आपको अल्प मात्रा में विटामिन डी मौजूद होता है।  

संतरे: वैसे तो संतरा उच्च मात्रा में विटामिन सी के लिए जाता हैं, लेकिन थोड़ी मात्रा में यह विटामिन डी भी प्रदान करने के योग्य हैं। इसे नाश्ते, स्मूदी  जूस के रूप में आनंद ले सकते है। 

पपीता: पपीता भी विटामिन डी देने वाले फल की श्रेणी में आता है।  इसे नाश्ते में ताजे विकल्प के तौर पर खा सकते है क्योंकि  एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध है। 


डिस्क्लेमर 

यह बताई गयी सब्जियाVitamin D vegetables and Fruits in Hindi का भरपूर स्रोत नहीं है इसलिए ध्यान दे। यदि आपको विटामिन डी अनुशंसित किया गया है तो आपको  संतरे का रस, अनाज और फोर्टिफाइड दूध जैसे फोर्टिफाइड पदार्थ में आमतौर पर विटामिन डी का बेहतर स्रोत हो सकते हैं।