क्या नीबू का रस आपके पीरियड में देरी करता है? जानिए

 Lemon Juice Delay Your Periods In Hindi प्रत्येक महिला दूसरी महिला से अलग होती है और धीरे-धीरे वे अपने मासिक धर्म के पैटर्न(menstrual pattern) को समझने लगती है जैसे कुछ को पीरियड्स आने से पहले दर्द होने लगता है वही कुछ को ऐठन होती है । ऐसे में जानिए माहवारी में नींबू पानी पीने से सम्बंधित कुछ जानकारिया। 

क्या नीबू का रस आपके पीरियड में देरी करता है? जानिए

अधिकतर महिलाओं के मन में एक दुविधा हो सकती है कि मासिक धर्म के समय क्या खाना और पीना चाहिए, नींबू पानी(lemon water) का मिश्रण कई तरह से स्वास्थ्यवर्धक होता है  इसी में एक खास प्रश्न होता है कि नींबू पानी मेरे मासिक धर्म में देरी कर सकता है या नहीं। 

क्या पीरियड्स के दौरान नींबू पानी पी सकते है? - Can You Drink Lemon Water During Periods In Hindi

नीबू(लेमन) बिना कैलोरी दिए पोषक सामग्रियों से भरपूर है। इसके रस में अम्लता होती है जो मासिक धर्म की जटिलताओं कुछ कम करने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है। इसलिए इस दौराननीबू का सेवन किया जा सकता है। 

क्या नीबू का रस आपके पीरियड में देरी करता है? - Dose Lemon Water Delay Your Periods In Hindi

यदि कही जाने का आपका कार्यक्रम पहले से तय है तो इसे पीने से आपका हैवी फॉल कम हो सकता है और ऐठन से भी आराम प्रदान करता है। ध्यान रखे यह सिर्फ मासिक धर्म की अवधि को कम करने के थोड़ा काबिल हो सकता है न की पूरी तरह से उसे रोकने में। विलंबित करने के सम्बन्ध में विशेषज्ञ से परामर्श लें।

मासिक धर्म के दौरान कितना नींबू का रस पीना चाहिए?

मासिक धर्म के दौरान कितना नींबू का रस पीना चाहिए इसके लिए  पानी में आप 2 चम्मच नींबू रस जोड़ सकते हैं। यह शरीर को हाइड्रेट करने के लिए बहुत बढ़िया तरीका है इसमें अदरक या पुदीना डालकर और स्वादिष्ट बना सकते है। 

मासिक धर्म और नींबू पानी का क्या कोई संबंध है? - Is Their Any Relation Between Menstruation And Lemon Jucie In Hindi

पीरियड्स शरीर की एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिसमे गर्भाशय की परत से रक्त झड़ता है और हार्मोनल प्रभाव के वजह से इसमें दर्द, मूड में बदलाव, अनियमित्ता आदि होते है। 

मासिक धर्म के दौरान फ्रेश नींबू पानी आपके पीरियड्स के प्रवाह को अधिक प्रभावित नहीं करता है लेकिन यह अप्रत्यक्ष रूप से इस दौरान होने वाले लक्षणों में प्रभावी तरीके से कम करने में लाभदायक हो सकता है।

पीरियड्स के दौरान क्या नीबू का पानी पीना सुरक्षित है? - Is it safe to drink lemon water during periods in hindi

जी हाँ, आप पीरियड्स के दिनों में गुनगुने पानी में नीबू डालकर पी सकते है यह एक सदाबहार स्वादिष्ट पेय है जिसे आप मासिक धर्म के समय सेवन कर सकते है यह एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी बढ़ाने का आसान तरीका भी है।

क्या नींबू पीरियड को प्रेरित करता है?


मासिक धर्म में एक महिला को असुविधा व पीड़ा होना स्वाभाविक है और कई बार दवाई  सहारा लिया जाता है लेकिन नीबू पानी को उपचारिक विकल्प के तौर पर उपयोग किया जाना चाहिए। जब नीबू को आप हल्के गर्म पानी में निचोड़ कर सेवन करते है यो यह गर्भाशय की मांसपेशियों की ऐठन में आराम देने में संभावित रूप से योगदान दे सकती है। 

नींबू पानी का मासिक धर्म के दौरान पीने के फायदे - Benefits Of Drinking Lemon Water During Menstruation In Hindi

आपको निम्नलिखित फायदे हो सकते है -

  • पीरियड्स के समय गुनगुने पानी में नींबू पानी पीते है तो गैस और ऐठन में आराम मिल सकता है। 
  • मूड स्विंग में राहत दे। 
  • ऊर्जा बढ़ाये। 
  • तनाव रोके 
  •  इलेक्ट्रोलाइट और हार्मोनल संतुलन
  • हाइड्रेट रखे 

नीबू पानी का स्वास्थ्य के लिए फायदे एवं लाभ 

हाइड्रेशन दूर करे 

शरीर को हाइड्रेट रखना एक शरीर की निशानी है और नीबू पानी से हाइड्रेट रहना एक मनोरंजक उपाय हो जाता है। यह आपको और अधिक पानी पीने के लिए उत्साह से भरता है।  नीबू में उपस्थित  साइट्रिक एसिड आपके लिवर को एंजाइम प्रोडक्शन के लिए उत्तेजित करता है साथ ही बॉडी से टॉक्सिक पदार्थो को बाहर निकालता है।  

पाचन के स्वास्थ्य के लिए 

नींबू पानी का अम्लीय तत्व भोजन पचाने वाले पित्त(acid) के उत्पादन को प्रोत्साहित करते है। यहाँ तक भोजन का टूटना और उनके अवशोषण को भी सरल करता है। इसके अलावा पानी और नीबू का मिश्रण अपच में आराम देता है।  

विटामिन सी का बूस्टर  

नींबू में उच्च मात्रा में vitamin c पाया जाता है जो आपके immune  system का समर्थन कर सकता है।  इसके नियमित सेवन से आप अपनी रक्षा प्रणाली को मजबूत कर अनेक बीमारियों और इन्फेक्शन से सुरक्षित हो सकते है।  वैसे विटामिन c हेल्दी स्किन, संयोजी ऊतकों और कोलेजन संश्लेषण को बढ़ावा देने में मददगार है। 

क्षारीकरण(alkalinizing) प्रभाव

नींबू के अम्लीय के बावजूद भी चयापचय क्रिया के बाद यह क्षारीय प्रभाव छोड़ता है। ऐसा माना जाता है कि यह कुछ स्वास्थ्य से जुडी परेशानियों के लिए अम्लता का प्रतिकारक है जो पीएच क स्तर संतुलित बनाए रखने में सक्षम है। 

वज़न के प्रबंधन में 

अक्सर लोग नींबू पानी को वजन घटाने के लिए  उपयोग करते है। ऐसा नहीं है की यह पूर्ण रूप से ऐसा करता है बल्कि सहायक है। इसमें पेक्टिन फाइबर के कारण आपकी भूख की लालसा को कम करता है। जिससे क्या खाना है और क्या नहीं इसका चयन आसानी से कर सकते है। 

स्वस्थ त्वचा के लिए 

विटामिन सी से युक्त नींबू पानी में उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट आपके त्वचा को सुन्दर और स्वास्थ्य  बनाए रखने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। एंटीऑक्सिडेंट बॉडी के मुक्त कणों से लड़ते हैं ये कण समय से पहले बुढ़ापा दिखाने लगते है।

मूड में बदलाव करे 

नींबू की तरोताजा सुगंध मन और शरीर में स्फूर्ति पैदा कर देती है। अरोमा थेरेपी में भी नींबू की महक को उपयोग किया जाता है जो तनाव कम कर मूड को बेहतर करती है। 


निष्कर्ष 


नीबू पानी को पीने से पहले यह जान ले की पीरियड्स  के समय हर महिला को आहार और पेय पदार्थ के प्रति अलग प्रतिक्रिया हो सकती है इसलिए थोड़ी मात्रा में पीने से शुरुवात करे और फिर धीरेधीरे मात्रा बढ़ाये। इसके साथ ही कुछ स्थितियों  दवाओं के साथ भी क्रिया करता है इसलिए डॉक्टर से सलाह ले सकते है।