घमरा के आयुर्वेदिक 9 फायदे, उपयोग और नुकसान

Ghamra ke fayde aur nuksan in hindi घमरा का पौधा खरपतवार है जिसे आयुर्वेद में पारंपरिक रूप से उपयोग किया जाता है इसमें विभिन्न प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते है जो कई बीमारियों से लड़ने में सक्षम है। यह सूजन, घाव, संक्रमण आदि में लाभदायक साबित हो सकता है।

घमरा के आयुर्वेदिक 9 फायदे, उपयोग और नुकसान


घमरा एक साधारण बारहमासी पौधा है  आयुर्वेद में पेस्ट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है,  इसके अलावा इसका रस(अर्क) और तेल भी उपयोग में लिया जाता है। आगे जानिए इसके फायदे, उपयोगिता और नुकसान-

वानस्पतिक नाम (Botanical Name)

ट्राइडैक्स प्रोकम्बेंस (Tridax procumbens)

कुल (Family)

Asteraceae

हिंदी (Hindi)

घमरा

अंग्रेजी (English)

कोटबटन या ट्राइडेक्स डेजी (Tridax daisy)

संस्कृत (Sanskrit)

जयंती-वेद

अन्य (Other)

वानरपूछ, दगड़ी पाला, त्रिधारा, जख्म ए हयात, जयंती वेज, खल मुरिया, तल मुरिया


सामान्यतः इसे एक मामूली घासपूस समझा जाता है क्योंकि वे इसके लाभों से अवगत नहीं है।  स्वास्थ्य के लिए एक संजीवन बूटी की तरह है जो बालो, स्किन, संक्रमण, नकसीर आदि के लिए इस्तेमाल कर सकते है। यह एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल है जो घाव को भरने और शरीर से किसी भी तरह का जहर निकलने  सक्षम हो सकता है 

घमरा का सेहत के लिए फायदे - Health Benefits of Tridax Procumbens In Hindi 


घमरा () की पत्तियों को सरसों के तेल में पकाकर इसे बालों में लगाने से सफेद बालों की समस्या से छुटकारा मिलता है। ये बालों को घना बनाने में भी मदद करता है।

1. शरीर को डिटॉक्स करे 

शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को घमरा के इस्तेमाल से निकाला जा सकता है। हमारे लिवर में कुछ ऐसे  होते है जो डिटॉक्सिफिकेशन मैकेनिज्‍म का कार्य करते है इनको रक्त में तब प्रवाहित किया जाता है जब शरीर में कोई विषाक्तता उत्पन्न होती है, घमरा इन एंजाइमस को उत्तेजित कर बढ़ावा देता है। 

2. लिवर के लिए फायदेमंद-

यह एनसीबीआई की रिपोर्ट के रिसर्च में यह साबित हुआ है घमरा  का रस लिवर से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को निकालने के काबिल है।

लीवर की सूजन(fatty liver) में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं

3. सूजन और दर्द को दूर करे 

आयुर्वेदाचार्य के अनुसार  घमरा एक ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है जिसमे सूजनरोधी गुण मौजूद है। यह चोट के कारण  सूजन, दर्द में आराम पहुंचाता है   जो आपके  आप शरीर में होने वाले सूजन को कम करने के लिए भी कर सकते हैं।  घमरा के लेप को घाव पर लगाने से इन्फेक्शन का खतरा नहीं रहता है।  

4. इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार

घमरा को नियमित रूप से उपयोग करने पर प्रतिरोधक छमता बढ़ सकती है। इस एथनॉलिक अर्क में एक विशेष इम्यूनोस्टिमुलेटरी और विटामिन सी गुण की मौजूदगी पायी जाती है जो इम्यूनिटी बूस्ट के लिए असरदार साबित होती है।

5. गठिया की समस्या करे दूर

गठियाअर्थराइटिस) से पीड़ित मरीजों को  सूजन और दर्द की कष्टदायक समस्या होती है। यह दर्द बहुत ही  होता है। इस बीमारी को  रोगियों को जोड़ों में दर्द और सूजन काफी ज्यादा होती है। एक रिसर्च अनुसार, घमरा में घमरा के तेल(ghamra oil) एंटी-इंफ्लामेटरी प्रभाव होता है, ऐसे में प्रभावित जगह पर मसाज करने पर बहुत आराम मिल सकता है। 

6. घाव का इलाज करे 

आयुर्वेदाचार्य के अनुसार, यदि घमरा के रस(अर्क) का इस्तेमाल घाव पर लगाया जाये तो इससे ठीक होने की प्रक्रिया तक हो सकती है।  इसमें  एंटी बैक्टीरियल, एंटी-फंगल इफ़ेक्ट पाया जाता है जो जख्म और रक्तस्राव को कम कर सकते है। 

7. कैंसर कोशिकाओं से बचाव करे 

घमरा की पत्तियों से निकलने वाले तेल में एक एंटऑक्सीडेंट जो कैंसर सेल्स सेल्स की ग्रोथ को रोकने में मददगार हो सकता है। 

8. हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी में 

घमरा का अर्क हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को राहत दिला सकता है। इसके अर्क इस्तेमाल से उच्च रक्चाप को कम करने में मदद मिलती है।   

9. मधुमेह रोगियों के लिए 

डायबिटीज मरीजो के लिए घमरा का अर्क बहुत फायदेमंद होता है। इसके एंटी-डायबिटीक गुण शुगर लेवल को काफी कम कर सकता है। इसके अतिरिक्त इंसुलिन के प्रोडक्शन को यह बढ़ावा देता है। 

घमरा के नुकसान (Side Effect)s of Tridax Procumbens)

घमरा आयुर्वेदिक औषधीय गुणों से युक्त होता है। इसके सेवन  बहुत लाभ है से शरीर को कई लाभ होते हैं। लेकिन कुछ  कारण और परिस्थितियों में इसके नुकसान भी हो सकते हैं जैसे -

  • घमरा उपयोग करने से कुछ लोगो में एलर्जी हो सकती है, जैसे कि चकत्ते, त्वचा में खुजली, जलन आदि।
  • मधुमेह के पीड़ित को सीमित मात्रा में घमरा का सेवन करना चाहिए, अधिक मात्रा लेने से ब्लड में शर्करा का लेवल काफी नीचे आ सकता है। 
  • घमरा के अर्क का अधिक मात्रा में सेवन न करे इससे मितली, उल्टी या दस्त हो सकती है।
  • प्रेग्नेंसी(गर्भावस्था) और स्तनपान में इसका उपयोग न करे। 


  • डिस्क्लेमर 
  • इस लेख में घमरा के औषधिये फायदे व नुकसान बताये गए है।  यदि आप किसी तरह की दवाई का सेवन कर रहे हैं, तो इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।