बादाम रोगन तेल की 2 बूंद नाक में डालने के चमत्कारी फायदे

almond oil for nose in hindi बादाम रोगन तेल से तो सभी परिचित होंगे, यह बहुत शुद्ध होता है और बालों और त्वचा के अतिरिक्त यह अन्य बहुत से समस्याओ में आराम दे सकता है। घरेलू उपचार के तौर पर इसका उपयोग बेहद अहम है इसके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते है।   आर्टिकल जानिए बादाम तेल के फायदे और उपयोग 

बादाम रोगन तेल की 2 बूंद नाक में डालने के चमत्कारी फायदे


रोगन बादाम तेल(almond oil) की तासीर गर्म होती है जो त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है।  इसमें मौजूद ओमेगा-6 फैटी एसिड ब्रेन के लिए बहुत प्रभावशाली होता है।  इसे दूध में डालकर पीना उत्तम है।  लेकिन शायद आप नहीं जानते हो होंगे कि नियमित रूप से इसकी मात्र दो बून्द नाक(two drops) में डालने से क्या लाभदायक असर हो सकते है। 

बादाम रोगन तेल की 2 बूंद नाक में डालने के चमत्कारी फायदे - Benefits Of Putting Badam Rogan Oil In The Nose In Hindi

almond oil के इतने फायदे है की सभी को इसे अपनाना चाहिए। किसी भी आयु  इसका इस्तेमाल कर सकते है। इस तेल से छोटे शिशुओ की मालिश करने से उनके मसल्स और हड्ड़ियो को मजबूती मिलती है। 

बादाम रोगन को नाक में डालने से क्या फायदे होते है ?

badam rogan oil नाक में सिर्फ बादाम तेल की दो बून्द डालने से आपके बालों को मजबूती मिलती है और उनका गिरना कम होने लगता है। इसके साथ ही यदि बालों का समय से पहले सफ़ेद होने की समस्या है तो वह भी ठीक हो सकता है। 

बादाम का तेल नाक में डालना अच्छा है क्या ?

बादाम रोगन तेल को नाक में डालने से साइनस, नाक का सूखापन, बार-बार होने वाला सिर दर्द, सिर घूमने की प्रोब्लेम्स से राहत मिल सकती है।  

त्वचा को बनाये जवां  

नाक में इस तेल को डालने से आपकी स्किन को मॉइस्चर मिलता है और त्वचा लम्बे टाइम तक जवां रह सकती है यह एक वरदान की तरह है। 15 दिनों में नेचुरल घरेलू उपायों से पाये प्राकृतिक गोरापन -

आँखों की शक्ति बढे 

इसकी सिर्फ दो ड्रॉप्स अपने नाक में डालने से आपकी आँखों  छमता बढ़ती है। उनकी ड्राईनेस कम होती है। 

बादाम तेल नाक में कब डालना चाहिए ?

रात  में जब सोने जा रहे हो तो बादाम शिरीन की दो-दो बून्द दोनों नाको के छेद में डाले। इससे अच्छे नींद आएगी और सर्दी-जुखाम में भी राहत देगा। 

याददाश्त पावर बढ़ाये 

शुद्ध बादाम का तेल जैसा की ऊपर भी बता चुके है कि यह आपके ब्रेन के लिए अच्छा होता है, यह स्मृति यानि याददश्त तेज करने में महत्वपूर्ण है।  


डिस्क्लेमर 

इस लेख में badam rogan tel naak me dalne ke fayde के बारे में बताया गया है वैसे तो इसके कोई नुकसान नहीं है लेकिन आप गर्भवती है या किसी अन्य बीमारी से पीड़ित है तो पहले डॉक्टर से सलाह और उपयोग करे।