पुरुषों के लिए फायदेमंद है गाजर में पाए जाने वाला बीटा कैरोटीन और अन्य तत्व



 (Purusho ke liye gajar ke fayde) गाजर में पाया जाना वाला बीटा कैरोटीन पुरुषों के लिए बहुत लाभदायक है।  पुरुषों दिन में एक बार गाजर अवश्य खाना चाहिए।  यह कई बीमारियों से लड़ने में शक्ति प्रदान करता है।  बीटा कैरोटीन एक प्राकृतिक औषधि है। खास पुरुषों के लिए गाजर खाने के क्या फायदे  हो सकते है जाने इस आर्टिकल में -

गाजर को कच्चा, जूस या फिर सलाद के रूप में खा सकते है।  सुबह इसका सेवन करने से पुरुषो की स्पर्म क्वालिटी बेहतर होती है और अन्य बिमारियों से भी सुरक्षा होती है।   


गाजर के फायदे पुरुषों के लिए -  carrot benefits for men in hindi

गाजर  कई तरह  पाए जाते है जैसे बीटा कैरटिन, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, फॉस्फोरस आदि ये सब पुरुषों और अन्य सभी की सेहत के लिए बहुत आवशयक है -

गाजर शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में मददगार 

 
गाजर शुक्राणुओं के क्वालिटी में सुधार कर सकता है क्योंकि यह विटामिन ई, एंटीऑक्सिडेंट, और बीटा-कैरोटीन से भरपूर होते हैं, इसलिए यह शुक्राणुओं की क्षति को रोकने और शुक्राणु के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है। गाजर में मौजूद पोषक तत्व शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाने और शुक्राणुओं के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।  चिलगोजा के फायदे और नुकसान - benefits and side effect of pine nuts in hindi

जो पुरुष नियमित रूप से गाजर खाते हैं वे अधिक शुक्राणु पैदा करने में सक्षम होते हैं और वे बेहतर गुणवत्ता वाले होते हैं। इन शुक्राणुओं में बेहतर गतिशीलता (तेजी से तैरने की क्षमता) होती है और गर्भाधान में भी मदद मिलती है। गाजर खाने से भी स्पर्म काउंट में सुधार होता है।

गाजर प्रोस्टेट ग्रंथि को स्वस्थ रखे 


 कुछ अध्ययनों से पता चला है कि प्रोस्टेट कैंसर वाले पुरुषों में विटामिन ए का स्तर कम होता है। इसलिए कई विशेषज्ञों का सुझाव है कि जो पुरुष अपने युवा दिनों में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए और एंटीऑक्सिडेंट का सेवन करते हैं, उनमें प्रोस्टेट कैंसर होने की संभावना कम होती है। 

तो, गाजर का सेवन इसमें मदद कर सकता है। इसलिए पुरुषों को गाजर का सेवन करें और उन्हें अपने सलाद में उदारतापूर्वक शामिल करें।

स्तंभन दोष(erectile dysfunction) का इलाज में 


उम्र अधिक होने पर पुरुष इसका अनुभव करते है। हालांकि स्थिति की गंभीरता दूसरे आदमी की भिन्न हो सकती है। आमतौर पर, कम पोटेशियम का स्तर और विटामिन ई का कम स्तर इरेक्टाइल डिसफंक्शन से जुड़ा होता है। वैसे रक्त वाहिकाओं का सिकुड़ना भी इस स्थिति के कारणों में से एक हो सकता है। 

पोटेशियम और विटामिन ई से भरपूर आहार ईडीerectile dysfunction) के लक्षणों से लड़ने में मदद कर सकता है। गाजर में पोटेशियम और विटामिन ई की अच्छी मात्रा होती है और यह आपके आहार को आवश्यक खनिज और विटामिन के साथ, ईडी के प्रभाव को कम किया जा सकता है। गाजर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी धीमा कर देते हैं।

अन्य लाभ  


1- गाजर स्पर्म की क्वालिटी में सुधार करता है। इसके लिए गाजर का जूस पीजिये और सीधे गाजर खा सकते है। 

2- पाचन को सुधारना है तो गाजर इसमें मददगार है। यह गैस की समस्या को भी दूर करता है। 

3- गाजर का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है इससे ह्रदय की कार्य विधि बेहतर होती है।  

4- गाजर ब्लड प्यूरीफायर के रूप में कार्य करता है।  इससे स्किन में चमक आती है। 

5- गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन लिवर में विटामिन ए के रूप में परिवर्तित होता है जो  आँखों की रौशनी के लिए अत्यधिक लाभकारी है। जिन्हे चश्मा लगा है वे भी गाजर खाना शुरू कर दें। 

6- खाने और जूस पीने से इम्युनिटी बढ़ती है।   इसके साथ ही इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस हड्डियों को मजबूत बनाता है। 

7- गाजर खाने से मुँह की बदबू दूर होती है और मसूड़ों में भी होने वाली समस्या को यह खत्म करता है। गाजर सेवन से दांत भी साफ़ रहते है। 

8- गाजर खाने से पेशाब प्राकृतिक रूप से खुल कर होती है जिससे शुगर लेवल बढ़ता नहीं है।   

निष्कर्ष 

यहाँ पर बताये गए पुरुषो के लिए गाजर के फायदे सामान्य जानकारी प्रदान करते है।  चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।