15 दिनों में नेचुरल घरेलू उपायों से पाये प्राकृतिक गोरापन -

15 दिनों में नेचुरल घरेलू उपायों से पाये प्राकृतिक गोरापन (fairness)



home remedies for fairness in hindi क्या आपकी स्किन का रंग असमान्य है हो गया है या उनमे काफी डार्क स्पॉट्स है और पहले की तुलना में आपकी स्किन डार्क दिखने लगी है इसके होने के कई कारण हो सकते है जैसे - सनबर्न, डार्क स्पॉट्स , किसी प्रोडक्ट के साइड इफ़ेक्ट के कारण त्वचा काली पड़ जाती है या स्किन पर ध्यान न देने से वह सांवली होने लगती है।

कुछ आसान नैचुरली तरीके जिनकी हेल्प से आप प्राकृतिक फेयरनेस(gore hone ka tarika) पा सकती है वो भी बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के,  इन्हे कुछ दिनों तक हफ्तों में कम से कम दो बार जरूर इस्तेमाल करें -

15 दिनों में नेचुरल घरेलू उपायों से पाये प्राकृतिक गोरापन - natural fairness at home in hindi


tips to get fairness at home in hindi

बादाम(almond)

बादाम का प्रयोग रंगत निखारने के लिए सबसे अच्छा उपाय  है।  थोड़े बादाम को गुनगुने पानी  के साथ पीस लीजिये, फिर इसे 15 मिनट के लिए लगाइये और नार्मल पानी से धो लीजिये। इससे आपकी स्किन में ग्लोइंग और नेचुरल गोरापन दिखेगा।

भांप ले (steaming)

पानी को गर्म कर ले, बस इतना गर्म करे की भांप निकलने लगे इसमें नींबू की बुँदे डाल ले और सिर पर तौलिये ओढ़ के भांप लीजिये इससे चेहरे की ब्लैक हेड निकलेंगे।  चेहरा सॉफ्ट और पहले से चमकदार  होगी हफ्ते में एक बार कीजिये।

ग्लिसरीन, नीबू और गुलाब जल (glycerin, lime or rose water)

इन तीनो मिलाकर रात को इससे चेहरा साफ करें।  इससे आपकी काली परत जो किन्ही कारणों से चढ़ गयी थी रोज उपयोग करने से उतरने लगेगी।

संतरे का पाउडर(orange powder)

संतरे का पाउडर में शहद मिलाकर लगाने से इंस्टेंट  फेयरनेस पा सकते है हफ्ते में दो बार इस्तेमाल से त्वचा दमकने लगती है। संतरे के छिलकों में छुपा है रूप दमकाने का सीक्रेट जानिए इसके फायदे और उपयोग


लाल मसूर दाल (red lentil )

मसूर दाल का पैक कालेपन को हटाने में बहुत ही असरदार होता है।  दो चम्मच मसूर दाल को रात भर पानी में भिगो लें।  दूसरे दिन इसे पीस ले, इसमें दूध या गुलाब जल मिलाकर लगाए।  यह बेहद लाभकारी है।
लोटस व्हाइट ग्लो क्रीम के फायदे और नुकसान- lotus cream ke fayde in hindi

नींबू (lemon)

नींबू में ब्लीचिंग एजेंट होते है जो हमारे डार्क स्पॉट्स को लाइट करने में हेल्प करता है।  यदि आपकी स्किन सेंसिटिव नहीं है तो आप हफ्ते में दो बार नींबू को डार्क स्पॉट्स पर रगड़े साथ ही कोई फेस पैक लगा रही है तो उसमे भी नींबू को मिला सकती है।  आँखों के पास लगाने से बचे।

चन्दन का तेल(sandal wood oil)

यदि आपकी स्किन असामन्य रंग की हो गयी है तो चन्दन के तेल को लगायी और हल्के हाथ से मसाज करिये।  यह अनइवन कलर को ठीक करने में सहायक है।  इसे आप अपने टोनर में ऐड कर सकती है।

नीबू और शहद(lemon and honey)

नीबू और शहद को मिलाकर लगाने से त्वचा में न सिर्फ निखार आता है बल्कि स्किन प्राकृतिक रूप से सॉफ्ट दिखती है।  काफी लोग इसे लगाने से संतुष्ट हुए है।
इसे पढ़े (Daily Beauty Tips For Teenage Girls in hindi: कोमल रहे किशोरियों की त्वचा)

home remedies for fair skin hindi

बेसन, दूध और चावल का आटा (milk, rice and gram flou )


बेसन का यूज़ हमेशा से ही रंग निखरने के लिए किया जाता रहा है।  दो चमच्च बेसन में कुछ बुँदे नीबू की और एक चम्मच दूध मिलाकर स्मूथ पेस्ट बना कर 15 मिनट के लिए लगाए।  फिर नार्मल पानी से  धो ले।  इसे आप अपनी इच्छानुसार कभी भी लगा सकती है।

दही(curd) से पाए गोरापन 

दही न सिर्फ स्किन को लाइटिनिंग करता है बल्कि ब्राइटिनिंग भी करता है। यह स्किन के टेक्सचर को इम्प्रूव करने में मददगार है। दही में हल्दी मिलाकर लगाए, २० मिनट बाद वाश कर लें।

तुलसी(bessils)

तुलसी के जूस में कुछ बुँदे नीबू की डालकर 15 मिनट के लिए लगाए।  इससे आपके डार्क स्पॉट्स कम होंगे बल्कि सनबर्न से भी राहत मिलेगी।

केसर(safforn)से पाए fairness 

थोड़ी से केसर को दूध में डालकर कॉटन बॉल से चेहरा साफ करे एक बार में ही गजब का निखार दिखेगा।

टमाटर(tomato)

टमाटर में विटामिन a, b,c, मैग्नीशियम और पोटैसियम का अच्छा स्रोत है जो हमारी स्किन को हाइड्रेट रखता है और साथ ही हील करता है। हर रोज टमाटर के गूदे को चेहरे में लगाए।  इससे कुछ ही दिनों में चेहरे पर चमक दिखने लगेगी।

आलू( raw potato)

कच्चा आलू बड़े काम की चीज़ है यह दाग धब्बों  निशान को कम करके निखार लाता है।  आलू के जूस को सनबर्न वाली जगहों पर अप्लाई करे हफ्ते भर में ही अच्छा रिस्पॉन्स मिलेगा।

इसके आलावा घरेलू तरीके फेयरनेस के 
8 लीटर पानी पिए
हेल्दी फ़ूड खाये
एक्सरसाइज करें इससे स्किन टोन होती है।
नहाने के पानी में नीबू डालें।
एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें।
गाजर का जूस पिए।
अपनी स्किन के अनुसार ही प्रोडक्ट उसे करें।
उबटन का प्रयोग करें।
सनस्क्रीम का उपयोग करें।

disclaimer 

इस लेख में प्राकृतिक गोरापन पाने के सिर्फ सामान्य घरेलू तरीके बताये गए है।  उपयोग से पहले अपने एक्सपर्ट्स से सलाह ले।