Itrifal Ustukhuddus uses in hindi - इतरीफ़ल उस्तुखुद्दूस के फायदे, खुराक, कीमत

 Itrifal Ustukhuddus ke fayde in hindi इतरीफ़ल उस्तुखुद्दूस औषधि को हमदर्द,  न्यू शमा, रेक्स,, सदर, देहलवी समेत आदि यूनानी कंपनिया बनाती है यह मुख्यतः माईग्रेन, सिर दर्द, नज़ला के लिए उपयोग की जाती है लेकिन इसके अलावा  कई  फायदे होते है जिसे इस आर्टिकल में आगे बताया गया है।  

हमरदर्द इतरीफ़ल उस्तुखुद्दूस बिना डॉक्टरी पर्ची  के मिलने वाली ओवर-द-काउंटर दवा है। यह विभिन्न जड़ी-बूटियों के पोषक तत्वों से मिलकर बना होता है, जो बदहजमी, कब्ज़ हेयर फॉल, चक्कर आना और समय से पहले बालो का सफ़ेद होना इत्यादि में लाभकारी है। जानिए इतरीफ़ल उस्तुखुद्दूस की उपयोगिता, इस्तेमाल का तरीका(uses) और कीमत।

हम आपको बता दे कि उस्तुखुद्दूस बूटी को फ्रेंच या अरेबियन लैवेंडर भी कहते है। कड़वी और प्रकृति  होती है। 

इतरीफ़ल उस्तुखुद्दूस में शामिल किये गए घटक (Composition)


पोस्त हलेला ज़र्द, हलेला स्याह, पोस्त हलेला काबुली,  किशमिश, पोस्त बलेला, आँवला, उस्तुखुद्दूस , गुले सुर्ख, बीसफैज़, अमर बेल, आंवला, शहद, रोग़न बादाम के मिश्रण से बनाया गया है। 

इतरीफ़ल उस्तुखुद्दूस से होने वाले फायदे - Itrifal Ustukhuddus Uses and Benefits in hindi


माइग्रेन की समस्या में Itrifal Ustukhuddus के फायदे

माइग्रेन(अध्कपारी) के रोगियों को रौशनी और ध्वनि से बहुत दिक्कत होती है ऐसे में जी मिचलाना,-बार बार आधे सर में तेज दर्द, उल्टी की समस्या होती है।  यह  प्रकार की स्नायविक प्रॉब्लम होती है। । ऐसे में इस औषधि के उपयोग से इस बीमारी को काबू कर सकते है। 

डिप्रेशन की समस्या में इत्रीफल उस्तुखुदुस के फायदे 

हमदर्द इत्रीफल उस्तुखुदुस एंटी-डिप्रेशन होता है।  जैसा की बताया कि यह मस्तिष्क के कार्य प्रणाली को प्रभावित कर बेहतर बनाता है। उसी तरह इसके नियमित सेवन से यह दिमाग शांत, स्वस्थ और एकाग्र रहता है। जिससे अवसाद से निजात मिलती है। 




दिमाग तेज करने के  लिए इत्रीफल उस्तुखुदुस 

शामिल तत्वों में न्यूरोप्रोटेक्टिव के गुण उपस्थित होते है, यह अल्ज़ाइमर खतरे को कम करने में योगदान देती है।  स्मृति को बढ़ाने के अलावा को यह आपकी याददाश्त को बेहतर करती है। 



छाती के रोग में फायेदमंद उस्तूखूदूस 


छाती में दर्द होने के कई कारण सकते है। यह दवा chest disorder में लाभकारी है।  यदि आप इसके फूल को पीसकर कर छाती पर लगाते तो राहत मिल सकती है। 





अनिद्रा की समस्या में इत्रीफल उस्तुखुदुस - 

अगर आपको लम्बे समय से निद्रा सम्बंधित समस्या है तो इसमें itrifal आपको मदद कर सकता है।  बादाम रोगन, किशमिश सहित कई जड़ी-बूटियां आपके तनाव को कम करती है और रत को अच्छी नींद लाने में सहायता करती है।  



कब्ज दूर कर पाचन शक्ति बढ़ाये इत्रीफल उस्तुखुदुस - 

कमजोर पाचन तंत्र वालो को कब्ज और गैस से अत्यंत परेशान रहते है।  के सही खुराक पाचन को मजबूत करती है और पेट की बिमारियों से मुक्त हो सकते है। 



मिर्गी में आराम दे उस्तूखूदूस 


हमदर्द Ustukhuddus मिर्गी रोग (Epilepsy Disease) में लाभ दे सकती है। डॉक्टरी परामर्श पर इस मिर्गी के मरीजों को दे सकते है।  वही  फूल के रस को छानकर नाक में  एक से दो बून्द डालने से भी अपस्मार में  आराम मिल सकता है। 



सूजन में फायदेमंद Itrifal Ustukhuddus 

हमदर्द इतरीफ़ल उस्तुखुद्दूस में बहेड़ा उपयोग किया गया है जो एंटी-इंफ्लामेंटरी के गुणों से युक्त है। शरीर में  वाली सूजन, गठिया के दर्द  में बहुत असरदार है।  



बाल झड़ने की समस्या में Itrifal Ustukhuddus के फायदे 

कई बार बालो का टूटना अनावश्यक झड़ना और समय से पहले बालो में सफेदी आने लगती है।  यह अनुवांशिकी सहित अन्य कारणों से भी हो सकता है।  इतरीफ़ल उस्तुखुद्दूस  अमरबेल, बादाम जैसे इंग्रेडिएंट्स बालो को मजबूती प्रदान कर असमय ग्रे या सफ़ेद होने से भी बचाते है। 



मुँह छाले उपयोगी में इतरीफ़ल उस्तूखूदूस 


जब पाचन सही नहीं रहता है तो मुँह में छाले(Ulcer) भी निकल सकते है या दूसरी वजहों से भी।  यह औषधि छालो का अधिक आना कम कर सकती है।  आप इसके पञ्चाङ्ग को पीसकर छालो पर लगा सकते है। 


इतरीफ़ल उस्तुखुद्दूस के सेवन का तरीका (Dosage)

व्यस्को के लिए - भोजन के बाद 10 ग्राम दिन में दो दफे दूध के साथ ले या अपनी बीमारी के अनुसार डॉक्टरी परामर्श ले। नियमित उपयोग से बेहतर परिणाम मिलते है।  



इतरीफ़ल उस्तुखुद्दूस  की कीमत क्या है ? - Price Of Hamdard Itrifal Ustukhuddu In Hindi 

150 ग्राम हमदर्द इतरीफ़ल उस्तुखुद्दूस कीमत 109 रू हो सकती है। इसे किसी भी यूनानी या आयुर्वेदिक स्टोर से य फिर ऑनलाइन भी ले सकते है। 



इतरीफ़ल उस्तुखुद्दूस के दुष्प्रभाव Side Effects Of Hamdard Itrifal Ustukhuddus  In Hindi 

अनुशंसित खुराक लेने पर किसी प्रकार का कोई नुकसान देखने को नहीं मिला है।  

लेकिन गर्भवती महिलायें, स्तनपान करने वाली महिलाये, किसी विशेष रोग से पीड़ित व्यक्ति या कोई अन्य बीमारी की दवा खा रहा हो तो उसे पहले चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए।  


डिस्क्लेमर 

इस लेख  में इतरीफ़ल उस्तुखुद्दूस  से सबंधित सामान्य जानकारी दी गयी है।  इस्तेमाल करने से पहले हकीम से परामर्श जरूर ले।