Khamira Abresham Ke Fayde- खमीरा अबरेशम के 11अद्बुध फायदे

 

Khamira Abresham Hakim Arshad Wala in hindi एक देसी यूनानी दवा है जिसमें पौधे, पशु और खनिज संसाधनों से प्राप्त सामग्री शामिल होती है। यह आपकी दुर्बलता को दूर कर, ह्रदय  और मस्तिष्क को शक्ति प्रदान करता है। इसके अलावा भी खमीरा अबरेशम के ढेरो फायदे है जिन्हे आगे बताया गया है। इसके साथ ही इसे उपोग करने का तरीका और नुकसान के बारे में भी जानकारी दी गयी है। इसके लिए पूरा लेख पढ़े।   


विषय सूची 


खमीरा क्या होता है - Khamira Kya Hota Hai?

खमीरा अबरेशम का निर्माण हमदर्द कंपनी करती है जो प्रमुख रूप से शारीरिक दुर्बलता, दिल और दिमाग के लिए है।  खमीरा न बहुत तरल होता है और न ही माजून के जैसे गाढ़ा यह एक चटनी के फॉर्म में होती है।  इस औषधि में रेशम कीट के कोकोन को लिया जाता है और खमीर घटकों के उपयोग किये जाने से इसे खमीरा अब्रेशम सदा कहते  है।

ध्यान दे कि इसमें अन्य हर्बल सामग्री अलावा खनिज मूल की दवाएं और पशु  भी मिश्रित हैं।   


खमीरा हकीम अबरेशम के फायदे - Benefits of Khamira Abreshma Sada in hindi


ह्रदय के लिए 

खमीरा दिल(heart) के लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह ह्रदय को मजबूत और अन्य बीमारियों से रक्षा करता है। इसके अतिरिक्त आपकी दिल की धड़कन(heart rate) को संतुलित बनाता है। 

महिला स्वास्थ्य के लिए 

खमीरा हकीम अबरेशम महिलाओं में होने वाले सफ़ेद पानी की समस्या, अनियमित माहवारी, पीसीओएस/पीसीओडी और प्रजनन छमता से सबंधित मुश्किलों को समाप्त करने में सहायक है।  लेकिन डॉक्टर से सलाह जरुरी है। 

डाइजेशन इंप्रूव करे  

पाचन को दुरुस्त करने के लिए खमीर अबरेशम लाभदायक साबित होता है। यह भोजन को अच्छे से हजम करने में सहायता करता है। जिससे एसिडिटी, कब्ज,  गैस की समस्याओं का सामना करना अत्यंत कम हो जाता है। पेट की सभी समस्याओं के लिए अविपत्तिकर चूर्ण के फायदे - avipattikar churna for stomach in hindi

शीघ्रपतन व स्तंभन दोष दूर करे 

यह दवा पुरुषों में होने वाले स्तंभन दोष और कमजोर स्पर्म की परेशानी को दूर करता है। इसके सेवन से शारीरिक कमजोरी दूर होती है।  

कमजोरी दूर करे 

खमीरा अबरेशम अरशद वाला का इस्तेमाल करने से आपकी कमजोरी को खत्म कर आपकी प्रतिरोधक छमता को मजबूत बनाता है।  वही बुढ़ापे में तो कमजोरी आ ही जाती है लेकिन यदि बहुत अधिक वीकनेस आ गयी है तो खमीरे थोड़ी ताकत प्रदान कर सकता है।  

रक्त परवाह बेहत और शुद्ध करे 

खमीर अबरेशम अरशद वाला शरीर को डेटॉक्स और ब्लड को साफ करता है इससे मुहांसे नहीं निकलते  फेफड़ों ताकतवर होते है और इसमें मौजूद रेशम कीट एक एजेंट की तरह कार्य करता है जो रक्तवाहिकाओं में खून का फ्लो बेहतर व बराबर तरीके से करता है।

एंजायटी में लाभकारी 

बहुत से लोगो को किसी कारण से बेचैनी और घबराहट रहती है जिसे एंजायटी कहते है।  ऐसे में खमीरा का उपयोग उनकी इस प्रॉब्लम में हेल्प कर सकता है। 

स्मरण शक्ति बेहतर करे 

इसका इस्तेमाल डिप्रेशन, तनाव को कम करने के लिए भी कर सकते है। इसे खाने से याददाश्त बढ़ती है और दिमागी तौर पर आप मजबूत होते है। 

आँखों की ज्योति बढ़ाये 

खमीरा अबरेशम हकीम अरशद दवा से आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद मिलती है। यह आंखों की नसों की कमजोरी को दूर करे उन्हें मजबूती देता है। 

रक्तचाप संतुलित करे  

खमीरा आपके ब्लड प्रेशर के लिए असरदार है अगर रक्तचाप बढ़ा  रहता है तो यह उसे नियंत्रित करता है।

 

पुराना नजला दूर करे 

अगर आपको पुराने नजले की समस्या है तो खमीरे के सेवन से आपका कफ बाहर निकलता है, और धीरे-धीरे नजले में सुधार होने लगाता है।   

जवारिश कामुनी के फायदे, खुराक और कीमत

खमीरा का सेवन करने का तरीका और खुराक - Khamira ko use Karne Ka Tarika in Hindi – 

खमीरा का सेवन मौखिक रूप में किया  जाता है। करने के लिए आप 3 से 5 ग्राम यानी एक चम्मच खमीरा और एक कप  दूध के साथ खामीरा का सेवन कर सकते हैं। 

व्यस्को को 5-10 ग्राम

बच्चों को 1-2 ग्राम

समस्या के आधार पर दिन में एक या फिर दो बार, नाश्ते से पहले और शाम को दूध के साथ लिया जा सकता है।  चलिए जानते है इसके घटक क्या है।

खमीरा अब्रेशम सदा बनाने की सामग्री - Ingredients


  1. आब्रेशम (बॉम्बिक्स मोर) 100 ग्रा
  2. बदरंजबोया (मेलिसा परविफ्लोरा) 4 ग्रा
  3. गाओज़बान (बोरागो ऑफिसिनैलिस) 4 ग्रा
  4. तुखम-ए-फरंजमुश्क (Ocimum gratissimum) 8 ग्रा
  5. गुलाब (रोजा दमास्केना) 150 ग्रा
  6. गुल-ए-गौज़बान (बोरगो ऑफिसिनैलिस) 8 ग्रा
  7. अर्क-ए-गुलाब (रोजा दमिश्क) 150 मिली
  8. केहरुबा शमाई (पीनस सक्सिनिफेरा) 4 ग्रा
  9. यशब सब्ज (ग्रीन जैस्पर) 4 ग्रा
  10. बेख-ए-मर्जन 4 ग्रा
  11. शहद 125 ग्रा
  12. नबात साफैद चीनी 260 ग्रा

खमीरा अब्रेशम सदा बनाने का तरीका 


अब्रेशम खम मुकर्रज यानि बिना कीट के बॉम्बैक्स मोरी कोकून को 3 लीटर आब अहान ताब (इसे पानी में गर्म लोहे को डुबोकर प्राप्त किया गया पानी ) में एक दिन के लिए भिगो दिया जाता है फिर इसे एक लीटर रह  जाने तक उबाला जाता है और फिर छान लिया जाता है। बदरंजबोया और गुले गोज़बान को पानी में अलग-अलग उबालकर छान लिया जाता है। फिर दोनों को मिश्रित कर दिया जाता हैं।

अब इसमें चीनी व शहद का घोल मिलाया जाता है और  अब्रेशम खम मुकर्रज (कीट रहित बोम्बेक्स मोरी कोकून),  तुखमे फ्रंजमिशक, गुले गाओज़बान के पाउडर क्यूवाम में मिलाया जाता है।  गुलाब अर्क में अन्य सामग्री का पाउडर डालें और किवाम (विशेष गाढ़ेपन का मूल घोल) में मिलाकर सफेद होने पर पीस लें।


खमीरा अबरेशम के नुकसान – khamira ke nuksan in Hindi

  • डाइबिटीज रोगी और गर्भवती स्तनपान कराने वाली स्त्रियाँ डॉक्टरी परार्मश पर ही ले।
  • अधिक मात्रा में सेवन न करे।  
  • सामान्य तापमान व सूखी जगह पर ही स्टोर करें ।
  • बच्चों  छूने दे। 

इसके कोई खास साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिले है लेकिन यह मीठा इसलिए मधुमेह रोगी न ले।


निष्कर्ष 

इस आर्टिकल में Khamira Abreshma sada Ke Fayde केवल सामान्य जानकारी के लिए बताया गया है।  सेवन से पहले यूनानी स्पेशिलस्ट से संपर्क करे।