कम घी/तेल में बने नवरात्रि व्रत के ये पकवान- Navratri healthy food in low oil in hindi

कम घी/तेल में बने नवरात्रि व्रत के ये पकवान- Navratri healthy food in low oil in hindi
व्रत के स्वस्थ पकवान

 नवरात्र का  समय चल रहा  है कई लोगों ने पूरे नौ दिनों का उपवास भी रखा है तो सिर्फ आलू खाने के बजाए अपनी थाली में कुछ पौष्टिक चीज़ों को भी स्थान दें।


नवरात्र में सभी अपने श्रद्धा के अनुसार खाते है कुछ सिर्फ फल खाते है, कुछ लोग नवरात्र में भी अलग तरह के पकवान खाने के शौकीन होते है। नवरात्र स्पेशल थाली में इन चीज़ों को शामिल करिये ये बहुत ही कम घी/तेल में बने है जो उपवास नही रखते वे भी इन्हें खा सकते है इससे आपकी सेहत भी सही रहेगी और वजन भी नही बढ़ेगा।


नवरात्र के व्रत में हो यह पकवान

इन पकवानों को व्रत में लेने से काफी कम कैलोरी मिलेगी जिससे आपकी फिटनेस भी सही रहेगी।


लौकी की सब्जी 


बिना लहसुन डाले सिर्फ घी और हरी मिर्च में तड़का दे कर बनाया जाने वाली यह सब्जी बेहद सुपाच्य है।  जो नौ दिनों उपवास रखते है उन्हें अवश्य खाना चाहिए। लौकी को उबाल लेंगी  उसका पानी निकलने के बाद तड़का देंगी तो और भी अच्छी बनेगी। वजन कम करने वालों के लिए सबसे अच्छा आहार है।


व्रत की शाही पनीर 

जी हा आप व्रत में बिना लहसुन और प्याज़ के शाही पनीर बना कर खा सकती है।  इसमे अधिक तेल का इस्तेमाल भी नही है।यह खाने बहुत ही स्वादिस्ट होता है। 

 इसे बनाने के लिए यह आर्टिकल देखें -व्रत के लिए शाही पनीर बिना लहसुन, प्याज़ के


दही आलू

सिर्फ दही आलू खाने से ही आपको काफी पौष्टिक तत्व मिल जाएंगे। यह सभी को बहुत पसंद आता है। यह जल्दी बनने के साथ बहुत हल्का भी होता है और हाजमा भी फिट रहेगा।


बनाने की विधि-
एक कढ़ाई में एक चम्मच घी डालें, इसमे जीरा, हरी मिर्च का तड़का दें फिर हींग डालें, अब दो उबले आलू को थोड़े बड़े टुकड़ो में फोड़कर डालें और चलाये(अगर हल्दी खाती है तो अभी दाल दें), डेढ़ कप पानी डाले, आधी चम्मच लाल मिर्च और सेंधा नमक डालें। एक उबाल आ जाये तो गैस धीमे कर दे और फेंटी हुई दही डालें साथ ही चलाती भी रहे, इसे 3,4 मिनट उबालिये। ऊपर से हरी धनिया डालकर सर्व करें।



मसाले वाला छाछ

इसे पीने से आपका पाचन तंत्र भी फिट रहेगा और तरोताजा भी महसूस होगा।
इसे बनाने के लिए- 100 ग्राम  दही को मिक्सर में 2 कप पानी और सेंधा नमक डालकर ग्राइंड कर लें, फिर गिलास में छाछ को निकालकर जीरा पाउडर और पुदीने की पत्तियां छोटे टुकड़ों में काटकर डालें और सर्व करें


कच्चे केले की कटलेट्स

इसकी टिक्की खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है। कच्चे केले से जरूरी न्यूट्रिएंट्स भी मिलेंगे। 

इसे बनाने के लिए पढ़े- व्रत में कम घी की बनी केले की टिक्की/कटलेट


कुट्टू आंटे का चीला

   कुट्टू के आटे का चीला बनाने के लिए - आधा कप कुट्टू का आटा, दो उबले आलू या अरबी।


 पहले आंटे का घोल बना ले, उबले अरबी या आलू को अच्छे से मैश करके घोल में मिलाइये, इसमे हरि मिर्च, सेंधा नमक और हरी धनिया डालिये। साफ तवे को गर्म कीजिये उसपर एक चम्मच घी डालिये और फिर यह घोल । सुनहरा होने तक आगे पीछे सेंकिए।यह आटा सेहत के लिए भी अच्छा होता है यह कार्बोहाइड्रेट और हाई प्रोटीन युक्त है।


साबूदाना खिचड़ी

 व्रत में आलू खाना पसंद नहीं वे अक्सर इसकी खिचड़ी बना कर खाते है। साबूदाना में आयरन होता है जिससे खून की कमी पूरी होती है। इसे बनाने के लिए- साबूदाने को दो घण्टे पहले भिगो दें।


खिचड़ी बनाने के लिए-
एक चम्मच घी में जीरा, हरी मिर्च का तड़का दें, फिर इसमें टमाटर डाल दें। जब टमाटर थोड़ा गल जाये तो इसमें साबूदाना डाल दें। साथ ही सेंधा नमक। अच्छे चलाये और ढक दें। 2 मिनट बाद फिर चलाये, जब तक साबूदाना पारदर्शी न हो जाये पकाये। पक जाए तो ऊपर से नीबू का रस डालकर सर्व करें।
इसमे आलू भी डाल सकती है।


सलाद

इसे अपने व्रत के आहार में शामिल कीजिये इसमें खीरा, गाजर, नींबू, टमाटर इत्यादि डालकर खाये।