खुद को बेहतर कैसे बनाये जानिए इन 11 आसान टिप्स से 2024

 khud ko behtar kaise banaye क्या आप अपनी जिंदगी सुधार कर एक बेहतर व्यक्ति बनना चाहता है तो इसके लिए बहुत कुछ बड़ा करने की जरुरत नहीं है।  आपके पास हमेशा से ही ऐसे चीज़े और ideas होते है जो आपके काम आती है लेकिन हम इन्हे इग्नोर करते है।  

कई बार आप कोई डिसीजन लेते है अक्सर सही नहीं होता है या ले ही नहीं पाते है।  हम लाइफ में बहुत कुछ चाहते है पर शुरुवात ही नहीं कर पाते है और न समझ में आता है।  इसलिए सबसे पहले खुद में बदलाव(change yourself first)करे तब आप देखंगे आप कुछ भी करने में मानसिक रूप से काबिल(mentally capable) होने लगेंगे।  

खुद को बेहतर कैसे बनाये जानिए इन 11 आसान टिप्स से 2024

इस आर्टिकल में जो भी टिप्स बताये गए है इन्हे फॉलो करके देखिये बस शुरू के कुछ दिन ही यह बोरिंग और मुश्किल लग सकता है लेकिन यकीन मानिये दो से चार महीने बाद ही आपको असर दिखना शुरू होने लगेगा। 

खुद को बेहतर बनाने के लिए क्या करे ? - How To Make Your Better Version Hindi

1- सेल्फ लव एन्ड केयर 

आपको कोई भी चीज़ और अन्य लोग तभी अच्छे लगेंगे जब आप स्वयं को अच्छे लगेंगे।  जी, हाँ।  स्वयं को दुसरो की नजरो से न देखे।  जब तक खुद की केयर नहीं करते है तो लोग भी आपकी परवाह नहीं करते या आपसे बात करना पसंद नहीं करते है। इसलिए सेल्फ लव(self love) करे। जैसे भी  है अच्छे बस बेहतर बने अपने लिए। 

2- आप हर दिन बेहतर कैसे बनाएंगे 

इसके लिए खुद के साथ समय बिताये। आपने आखरी बार स्वयं से सवांद(self talk) कब किया था। बहुत से लोगो को इसका मतलब ही नहीं पता होता है।  खुद से बाते करने का अर्थ है कि आप स्वयं को ही समझने का प्रयास करते है। कोई परेशानी जिसका हल नहीं निकलता है कई बार जब खुद से बाते करते है तो कुछ ही देर में वह सोल्व हो जाती है। 

3- switch words और affirmations का इस्तेमाल 

नेगेटिव सोचना(negative thoughts)  कम करे।  अधिकतर लोग पॉजिटिव थॉट्स ज्यादा वे नकारात्मक सोचते है इसलिए उन्हें खराब चीज़े सुनाई और दिखाई पड़ती है उन्हें पता भी चलता है कि कब उनकी यह आदत बन जाती है और ।  ध्यान दे आपकी सोच ही आपके व्यक्तित्व का निर्माण करते है।  अब से जब भी निगेटिव्स थॉट्स आये उन्हें पॉजिटिव में बदले की कोशिश करे, इसके लिए switch words और affirmations का इस्तेमाल कर सकते है। मुश्किल है नामुमकिन नहीं है।  एक महीने ऐसे करे देखिएगा आपको अच्छी बेहतर वस्तुए, लोग और नज़ारे दिखेंगे। 

4- जिंदगी को बेहतर बनाने वाली आदते बनाये - Zindagi Ko Behtar Kaise Banaye

आप जो भी करते है उसका असर धीरे-धीरे आपके अवचेतन मन(subconscious mind)  होने लगता है इसलिए अच्छी और आपके काम आने वाली आदते बनाये। make yourself better के लिए इसी प्रकार की किताबे या videos देख सकते है इससे आपको काफी हेल्फ मिलेगी।

5- स्वयं पर भरोसा(trust on yourself) करे।  

जब तक ऐसा नहीं करेंगे कोई ही कार्य सही नहीं होगा और डर भी लगा रहेगा। जब आप अपने ऊपर भरोसा सीख जायेंगे तो तो असफलता से डर नहीं लगेगा। 

6- अपने कार्य खुद करे 

सबसे यह जान ले कि आत्मनिर्भर(self reliance) का अर्थ केवल पैसो से ही नहीं होता है बल्कि खुद के कार्य के लिए दुसरो पर डिपेंड रहना भी गलत है अपने छोटे-छोटे कार्य स्वयं करे।  इससे आपको भी धीरे-धीर अच्छा लगेगा और आपके परिवार वालो को भी। 

7- अवेयरनेस बढ़ाये 

हमें पता होता है कि हमें अपनी कौन सी आदत(habbits) छोड़नी है लेकिन हम कहते है कि चलता है, यदि आदत बाधा है और कामे के आड़े आती है तो इसे बदले। इसके लिए आपको अवेयर(aware) रहना चाहिए हम क्या रहे है, क्या खा रहे, किस प्रकार के thoughts अधिक सोचते है। इस पर ध्यान देंगे तो आधी प्रॉब्लम्स खत्म होने लगेंगी। 

8- स्किल को बढ़ाये 

स्किल कभी पैसो की कमी नहीं होने देती है आपकी जो भी स्किल है उसके बारे सोचे और उसे बढ़ाये। पता नहीं यह कब काम आ जाये।

9-  नेगेटिव लोगो से दूर रहे - stay away from negative peoples

परिवार में कोई ऐसा है तो उनसे दूर तो नहीं रह सकते है लेकिन उनकी नकरात्मक बातो को इग्नोर कर सकते है। लेकिन अगर वे कोई ऐसी बात कर रहे जो सुनने में तो नेगेटिव लगती है पर सही है तो आप उसे पॉजिटिव(positive) की तरह ले।  

10- सुबह आधा घंटा जल्दी उठे 

अगर आप सुबह आधा घंटा भी जल्दी उठते है तो आप इस आधे घंटे में कुछ भी कर सकते है। सुनने में बहुत छोटी बात लगती है लेकिन यह बहुत लोगो द्वारा आजमाया गया है और बेहतर परिणाम मिले है है। 

11-  अपनी गलतियों से सीख ले 

यदि आपने कोई गलती की है और इससे आपका या किसी और का नुकसान हुआ है तो इसे सिर्फ ऐसे ही न जाने दे।  यह अवसर है कि अगली बार यह गलती करने से बचे।