क्या अजवाइन का पानी पीने से पीरियड आता है? जानिए इसके फायदे

क्या अजवाइन का पानी पीने से पीरियड आता है? जानिए इसके फायदे

Ajwain ka Pani For Periods In Hindi पीरियड्स में महिलाओं ऐठन और असामान्य दर्द से गुजरना पड़ता है।  वही का सामना करना पड़ता है। कई बार स्थिति गंभीर भी हो जाती है जिससे दैनिक करना भी मुश्किल हो जाता है। इस स्थिति में अजवाइन और गुड़ के पानी का उपयोग आप कर सकते है।  गुड़ और अजवाइन में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते है जो माहवारी के दौरान होने वाली कमजोरी और दर्द और ऐठन पर असर करता है। इसके अलावा यह शरीर में खून की कमी, मूड स्विंग, चिड़चिड़ापन होने पर यह पानी पिया जा सकता है। इस आर्टिकल में जानिए Ajwain se Period kaise laye और इसके चमत्कारी फ़ायदे के बारे में। 

 क्या अजवायन का पानी और पीरियड्स के लिए अच्छा है - Ajwain or gud ke fayde for periods

  • जिन महिलाओं के पीरियड्स में अधिक रक्त प्रवाह होता है उनमे खून की कमी अक्सर हो जाती है।  गुड़ और अजवायन और गुड़ में आयरन उपस्थित है जो रक्त की कमी को पूरा करते है। डॉक्टर से इलाज के साथ ही इसका सेवन कर सकते है।
  • हर महीने महिलाओं को पीरियड्स से जुडी थकान, और कमजोरी को सहन करना होता है गुड़ और अजवायन के इस पेय को सुबह के समय अगर खाली पेट सेवन करते है तो वीकनेस अनुभव नहीं होता है। 
  • यदि मासिक चक्र के दौरान पेट में ऐठन और दर्द है तो अजवाइन और गुड़ के पानी का सेवन कर सकते है इसके सोडियम, विटामिन सी, फास्फोरस, एंटीऑक्सीडेंट, आयरन,  कैल्शियम,  फोलेट, फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम,  तत्व प्रतीक्षा प्रणाली मजबूत बनाते हैं। 
  • रुके हुए पीरियड को कैसे लाएं? इसके बारे में सोच रहे है तो ajwain ka pani for periods इसे वापस लाने और नियमित करने में लाभकारी है। इसके एंटीऑक्सीडेंट ब्लड के प्रवाह को नियमित करते है। 
  • पीरियड्स में जब अधिक मात्रा में ब्लड का फ्लो होता है तो कमर और जांघो में दर्द होता है इससे राहत पाने के लिए अजवायन के साथ गुड़ की चाय  को पी सकते है। इसमें पाए जाने वाले मैग्निसियम मांसपेशियों के दर्द  छुटकारा दिलाता है। 
  • जब शरीर में हार्मोन्स चेंजेस होते है तो चिड़चिड़ापन, मूड में बदलाव संभव है इस पानी का उपयोग करने से यह स्थिति दूर हो सकती है। 
डिस्क्लेमर 


इस लेख में  "ajwain ka pani for periods in hindi" से सबंधित सामान्य जानकारी प्रदान की गयी है कृपया उपयोग से पहले चिकित्सक सलाह मशवरा करे।