पुरुषो को 30 दिनों तक अनार का जूस पीने से मिलते है चमतकारी लाभ

पुरुषो को 30 दिनों तक अनार का जूस पीने से मिलते है चमतकारी लाभ


pomegranate juice for men in hindi अनार और इसके जूस के कितने फायदे है यह किसी से छुपे नहीं है लेकिन क्या आप जानते है कि इसका रस पुरुषो के शारीरिक समस्यायों को दूर करने बहुत उत्तम है।  इस आर्टिकल में जानिए अनार के रस के प्रुरुषो के लिए क्या लाभ है। 

अनार विटामिन सी  अन्य एंटीऑक्सीडेंट का समृद्ध स्रोत है।  स्त्री-पुरुष, बच्चो बुजुर्गो के सभी को पीना चाहिए।  

यदि पुरुष एक ग्लास अनार के रस को 30 दिनों तक सेवन करते है तो उनकी स्पर्म क्वालिटी सहित कई शारीरिक लाभ प्राप्त  होते है। 

पुरुषो के लिए अनार के जूस पीने के स्वस्थ लाभ - Pomegranate juice for men's health in hindi


पुरुषो में स्टैमिना बूस्ट करे 

अनार जूस पुरुषों के लिए स्टेमिना बूस्टर के जैसे है। इसमें  एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, आयरन आदि तत्व ऊर्जा को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा अनार कार्डियोवास्कुलर की गतिविधि में सुधार कर भी स्टेमिना में सहयोग प्रदान कर सकते हैं।


पुरुषो में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ाये अनार 


अनार खाने और इसके जूस के सेवन से पुरुषो की बीपी संतुलित रहती है इसके अतिरिक्त हर्मोनल हेल्थ बेहतर हो सकती है। इसे मेल हार्मोन भी कहते है  लेवल कम होने पर इनफर्टिलिटी की प्रॉब्लम आ सकती है। 




पॉजिटिव इमोशन बढ़ाने में मदद


चिकित्सकों का मानना हैं कि अनार में पॉजिटिव इमोशन बढ़ाने की शक्ति होती है। यह आपके कॉन्फिडेंस को बढ़ाता है, स्ट्रेस कम करता है में भी मदद करता हैं। आत्मविश्वास की कमी होना, दुःख, परेशानी, तनाव आदि हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाने लगते हैं। ऐसे में एक अध्ययन से पता चला हैं कि अनार इन मनोवैज्ञानिक चिंताओं को सुधार कर सकारात्मक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं ।


टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए कितने अनार सेवन करना चाहिए ?

 
एक अध्ययन के अनुसार - लगभग 60 लोगो पर तीन सौ मिलीलीटर अनार के रस को दिया गया, इसके बाद उनके धमनी, ब्लड प्रेसर, मूड अच्छे बदलाव देखने को मिले इसके अलावा  टेस्टोस्टेरोन में वृद्धि दर्ज हुई। 





एक सौ ग्राम अनार में कितनी कैलोरी होती हैं

फलो में अनार स्वास्थ्य के दृष्टि  से बहुत ही फायदेमंद हैं। यह सुपरफूड है जिसमे मिनरल्स, फाइबर, पोटेशियम, फेनॉलिक्स, फ्लैवेनॉइन और  एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर होती है।  

वही विटामिन्स में विटामिन बी, के और सीउपस्थित होती हैं। इसके अतिरिक्त ओमेगा-6 फैटी एसिड और जिंक भी थोड़ी मात्रा में होता है।  

एक 100 ग्राम के अनार में आपको 65 calorie  मिलती है, यदि इसका जूस पीते है तो 10 ग्राम कैलोरी कम हो जाती है यानि करीब 55. 


निष्कर्ष 

drinking pomegranate juice के पुरुषो के लिए अन्य बहुत से लाभ है।  एक गिलास एक माह तक इसके रस को पीने से आपको फर्क दिखने लगेगा।  लेकिन यदि शारीरिक समस्या है तो पहले चिकित्सक से संपर्क करे।