कार्मिक सम्बन्ध खत्म होने के संकेत क्या है ? - Ending Of Karmic Relationship In Hindi

Signs Ending Of Karmic Relationship In Hindi जो लोग कर्म सम्बन्ध के दुखदायी फल भोग रहे है वे जानना चाहते है कि उन्हें कैसे पता चलेगा कि यह खत्म हो चुका है। पहले यह जानिए कि अगर आपका पार्टनर कार्मिक है तो सबंध खत्म होने से पहले यह चीज़े हो सकती है जिससे यह पता चलेगा की अब आप साथ आगे नहीं जा सकते है।  

कार्मिक सम्बन्ध खत्म होने के संकेत क्या है ? - Ending Of Karmic Relationship In Hindi


कार्मिक रिश्ते तीव्र और दर्दनाक हो सकते है लेकिन यह आपको आध्यात्मिक ग्रोथ देने में मदद करते है ऐसा वर्तमान में समझ नहीं आता है।  आपके जीवन में आपके कर्मो के अनुसार कार्मिक आते रहेंगे।  इससे आप ऐसे ले कि आप पुराने कर्मो को साफ कर रहे है। इसलिए अक्सर यह लम्बे नहीं चलते। 

विषय सूची 

1- क्या आप कार्मिक रिलेशनशिप में है ?  - Are You In Karmic Relationship In Hindi 

2- कार्मिक सम्बन्ध खत्म होने के संकेत क्या है ? - Sign Of Ending A Karmic Relationship In Hindi

3- कार्मिक सम्बन्ध खत्म होने के बाद क्या होता है ?

कर्म संबंध ख़त्म होने से क्या मुझे अपना जीवनसाथी मिल जाएगा?



क्या आप कार्मिक रिलेशनशिप में है ?  - Are You In Karmic Relationship In Hindi 

एक कार्मिक साथी(karmic partner) के साथ रिलेशनशिप में रहते हुए आपको रेड फ्लैग यानि कुछ इशारे मिलते है जिससे पता चलता है की आप गलत रिश्ते में जा रहे लेकिन आप उन्हें नजरअंदाज करते है क्योंकि यह शायद होना लिखा था।  ऋण से मुक्त होने के लिए आपको इन चरणों(steps) से गुजरना होगा। 


संयोग से मिलना 

आप अपने कार्मिक पार्टनर से संयोग(coincidence) से मिलते है ऐसा आपने सोचा भी नहीं होता है क्योंकि ब्रह्माण्ड आपको मिला रहा है। 

इंटेंस ऊर्जा और रोमांस 

कुछ समय में ही आप उस व्यक्ति के बहुत करीब हो जाते है उसके बिना अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते है।  आपको लगेगा जैसे आप इसे पहले से जानते है आपकी खुबिया मैच कर सकती है या आप जबरदस्ती मिलाने की कोशिश कर सकते है। 

नाटक की शुरुवात 

दोनों एक दूसरे से बेहद प्रेम लेकिन तनाव भी शीघ्र ही आने लगता है यानि प्रेम भी लेकिन साथ में गुस्सा भी। 

बॉउंड्रीज़ लगना 

आपका पार्टनर आप पर financially, बाहर आने-जाने या इस किसी भी तरह का बॉउंडेसन लगाने की कोशिश कर सकता है। 

प्रेम का व्यसन की तरह हो जाना 

आपके बीच लड़ाई होगी, तनाव होगा, माफ़ी मांगना, लेकिन फिर एक हो जायेंगे, लेकिन की बस इसी तरह चलता रहेगा, क्या एक नार्मल कपल की तरह नहीं रह सकते है। 

मन में उथल-पुथल 

एक ज्वार-भाटे की तरह मन भी बदलता रहेगा।  पार्टनर से विश्वास डगमगाने के साथ ही insecurity महसूस हो सकता है।  

अगर आप जानना चाहते कि कर्म सम्बन्ध कितने तरह के और कैसे होते है तो इस आर्टिकल को देख सकते है।  

कार्मिक संबंध से आप क्या समझते हैं? और इनकी पहचान क्या है ?

कार्मिक सम्बन्ध खत्म होने के संकेत क्या है ? - Sign Of Ending A Karmic Relationship In Hindi

   

1 - विकास और प्रगति का रुकना 

जैसे बिना शीशे के आप प्रतिबिम्ब नहीं देख सकते है ठीक वैसे ही आप अपने विकास या इनर ग्रोथ(inner growth) को नहीं देख पा रहे। आपका समय और ऊर्जा रुकी हुई प्रतीत होती है। 

2- भावनाओ का ज्वार-भांटा 

कोई भी सम्बन्ध खत्म होने से पहले उसमे आपकी भावनाओ रोलर कोस्टर होता है अर्थात मन में तेज उथल-उथल होना। हर दिन एक कठिनाई भरा लगता है।  

3 - मानसिक रूप से थक जाना 

आप एक दूसरे के प्रति जो भी व्यवहार करते है उसका स्पष्टीकरण या सफाई माँगन व देना बंद करने लगते है, क्योंकि इसका कोई फायदा नहीं लगता है।  ऐसा इसलिए की आप मानसिक रूप से थक चुके है। इस तरह आप कई महीने या साल भी रह सकते है।

4 - एक खास एहसास 

एक बड़ा हिस्सा खोने का एहसास ऐसा प्रतीत हो सकता है, क्योंकि आप इतने टाइम इसमें बंधे थे। लेकिन यह एक इशारा है की रिलेशनशिप खत्म होने को है नहीं तो खोने का डर कैसा।  

5 - आत्मविश्वास आना 

जब आपके मुक्त होने का समय आता है तब आपमें सेल्फ कॉन्फिडेंस आने लगता है।  आप अपने आत्म-प्रेम(Self Love) से अवगत होने लगते है।   

6 - मुक्ति पा लेना 

 लेकिन एक दिन ऐसा आता है जिसके बारे में आपने कभी नहीं सोचा होता है आपके मन में इस रिश्ते से बहार निकलने की भावनाये आने लगती है, इस रिश्ते का पूरा आकर्षण खत्म हो गया है। । आपको लगता था कि इन सब निकल नहीं पाएंगे। इसके साथ ही आपका कार्मिक ऋण(debts) पूरा हुआ जो भी तकलीफे आपने पिछले जन्म में किसी को दी थी वह खत्म हुआ। यह समय बहुत खास होता है। 


कार्मिक सम्बन्ध खत्म होने के बाद क्या होता है ?

7 - परिपक्व होना

आप देखेंगे कि अब आप पहले से अधिक परिपक्व हो गए है, असुरक्षा की भावना दूर होने लगी है। 

8 - पुरानी यादे  

जैसा कि हम कार्मिक साथी से अलग होने के बाद भी कई बार हमारे विचारो और कल्पनाओ डर या याद के रूप में वह रहता है।  inner child healing और कॉर्ड कटिंग(cord cutting) के जरिये आप यहाँ से भी उसे दूर कर सकते है। दरअसल dark night soul के तौर पर यह यादे आती है। जब तक यहाँ से भी आपका सम्बन्ध खत्म नहीं होता है आप विचारो में बंधे रहेंगे। 

10- आध्यात्मिक विकास 

 सम्बन्ध से निकल जाने पर आप अपने आध्यात्मिक पथ पर कदम रख सकते है। धीरे-धीरे आपके मन से उसके लिए सभी दुर्भावनाये भी हटने लगेंगी, आपको लगेगा कि  यह सबके आपके भले के लिए ही हुआ था वह सिर्फ एक माध्यम था। हालांकि इस प्रकार का सोचने में थोड़ा समय लग सकता है। 

11 - नए अवसर की तलाश 

आप स्वयं में व्यक्तिगत विकास अनुभव करते है।  कुछ नया करने का प्रयास करने लगते है। 


FAQ


प्र.  कर्म संबंध ख़त्म होने से क्या मुझे अपना जीवनसाथी मिल जाएगा?

देखिये, अक्सर देखा गया है कि एक कार्मिक रिलेशनशिप खत्म होने के बाद लोगो को अपना सोलमेट मिल जाता है। इसके अलावा कुछ लोगो के जीवन में एक साथी के बाद दूसरा भी कार्मिक ही मिलता है , ऐसा इसलिए क्योंकि आपने पहले कार्मिक रिश्ते से जो सबक सीखना था वह नहीं सीखा जब तक उसे नहीं जान लेते यह सिलसिला जारी रह सकता है।  


प्र. क्या कार्मिक संबंध ख़त्म करने के बाद भी दोनों मित्र बने रह सकते हैं?

सामन्यतः एक कार्मिक सम्बन्ध खत्म होने के बाद आप दोनों दूर हो जाते है यहाँ तक की दोस्ती भी नहीं है क्योंकि आप फिर से एक कर्म बना सकते है। पहले मूल्यांकन करे और अपने आत्म-खोज की और बढे, क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि थोड़ा पीछे हटने और दूरी बना लेने से आप जीवन के सही उद्देश्य को समझ सकते है।