त्वचा को चमकदार करने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए?- best fruit for glowing skin in hindi

chamakdar twacha ke liye fal किसी भी वजह से चेहरे कि रंगत चली जाती है  तो चमक वापस के लिए महिलाये क्या कुछ नहीं प्रयोग करती है फिर चाहे वह कोई घरेलू उपचार हो या कोई ब्यूटी प्रोडक्ट्स . कई बार अधिक केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स से साइड इफेक्ट्स भी हो जाते है . आज हम आपको बताने जा रहे है उन फलो के बारे में जिनके सेवन से आप प्राकृतिक रूप से ब्राइटनेस पा सकती है . 


त्वचा को चमकदार करने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए?- best fruit for glowing skin in hindi

इन फलो को खाने से यदि आपकी गोरी त्वचा का रंग फीका पड़ गया है या अगर आप सांवली है और चेहरे कि चमक नहीं है तो ग्लो बढ़ा सकती है . आपको अपनी diet में एक फल को जरुर शामिल करना चाहिये, यह त्वचा कि सेल्स को स्ट्रोंग, कोलेजन के स्तर को बढ़ाना, इम्युनिटी मजबूत करना, खून  बढ़ाना आदि कार्य कार्यो में सहायता करते है . आप आगे बताये गये किसी भी फल को प्रतिदिन या हफ्ते में दो दिन जरुर खाए या इनका जूस पिए  -


स्किन को चमकदार बनाने वाले फल - Fruits To Eat For Glowing Bright Skin in hindi


संतरा बढ़ाये रौनक  - 

संतरा विटामिन सी का सबसे सस्ता और सर्वोत्तम स्रोत है . यह एंटीऑक्सीडेंट,एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल के गुणों से युक्त होते है जो त्वचा कि चमक बढ़ाने के लिए ब्लीच कि तरह कार्य करते है . इसके साथ ही समय से पहले आने वाले फाइन लाइन्स को कम करते है . आप संतरे के रस को चेहरे पर मसाज कर सकते है और पी भी सकते है .


 सेब खाए 

सेब सामान्य तौर पर सबी खाते है लेकिन जब पता चले कि यह सन बर्न कि वजह से आपकी चेहरे कि खोई रंगत वापस ला सकता है तो आप इसे सीरियस होकर खाना शुरू कर देंगे . आप इसे ग्रेट कर इसका रस निचोड़ ले या तो इसे पीजिये या चेहरे पर हल्का-हल्का मसाज करे 15 मिनट तक लगाये रखे, इसमें बेसन भी मिलाकर पेस्ट बना सकते है .


पपीता का सेवन- Papaya

पपीता  में कई प्रकार के विटामिन्स और मिनिरल्स पाए जाते है जैसे - फोलेट, पोटेसियम, विटामिन ए, बी और सी, पैंटोथेनिक एसिड, कॉपर आदि।  यह आपकी पुरानी त्वचा की समस्या को दूर करने में सक्षम है। सम्पन्न और आसानी से प्राप्त हो जाने वाला पपीते को हम अपने फेस के लिए एक ब्लीचिंग एजेंट कि तरह मान सकते है। 

यह पिम्पल, एक्ने के दाग और रिंकल्स को कम करने के अलावा यूवी किरणों से बचाव करता है .इसके अलावा, यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर वहां नई और स्वस्थ कोशिकाओं को बढ़ावा देता है। यह प्रक्रिया त्वचा में निखार लाने में मदद करती है। इसके अलावा, पपिता पिंपल्स, दाग-धब्बों, और झुर्रियों की समस्या को भी कम कर सकता है। साथ ही यह सूर्य की हानिकारक किरणों से भी त्वचा की रक्षा करता है।


मीठी जामुन - Blackberry


गुणों के खजानों से संपन्न और विटामिन सी से भरपूर जामनु (ब्लैकबेरी) त्वचा को नुकसान पहुचाने वाली मुक्त कणों(free radicals)से बचाता है और स्किन के कोलेजन बूस्ट करने में मदद कर सकता है .

संतरे के छिलकों में छुपा है रूप दमकाने का सीक्रेट जानिए इसके फायदे और उपयोग - orange peel face pack benefits in hindi

एवोकाडो - Avocado

एवोकाडो में प्रोटीन, विटामिन सी के साथ ही स्वस्थ वसा पाया जाता है जो स्किन को ग्लो प्रदान करते है . यह  नाशपाती दिखने वाला फल झुर्रियों कि परेशानी को दूर करने में सहायक है .


लाल तरबूज - Watermelons


लाल तरबूज को गर्मियों में खाना किसे पसंद नहीं होता है इसमें भरपूर पानी के साथ विटामिन-ए, सी होता है  जो आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है .यह स्किन में नमी बनाये रखता है जिससे drynes नहीं आती है, कोशिकाओं को स्वस्थ रखते है और स्किन की इलासिटी बनाये रखने में मदद करते है .


लाल टमाटर 

टमाटर में lycopin होता है है जो त्वचा को गुलाबी रंगत देने के साथ ही गोरी त्वचा को निखारता है और विटामिन से डार्क स्पॉट्स को हल्का करते है . गिनती भी फलों में की जाती है। इसमें मौजूद विटामिन-सी स्वस्थ त्वचा के विकास को बढ़ावा देने के साथ-साथ उसे निखारने में भी मदद कर सकता है.


अनार बढ़ाये चमक  - Pomegranate

अनार रेड ब्लड सेल्स बढ़ाता है और शरीर को एनर्जी देता है . यह स्किन को चमकदार करने और taning दूर के लिए भी प्रसिद्ध है . आप इसका जूस पीजिये या सीधा फल खाइए दोनों तरह से यह लाभकारी है .


केला करे स्किन एक्सफोलिट - Banana

अधिकतर लोगो को का केला फेवरेट होता है पूरे साल मिलने वाला इस फल में प्रचुर पौटेशियम होता है . यह स्किन को एक्सफोलिट करता है जिससे एजिंग प्रभाव कम होता है .  केले को अपनी lifestyle में शामिल करता है उसका चेहरा हमेशा चमकता है . एक चम्मच शहद में पके हुवे आधे केले को मैश कर लें आपका फेस पैक तैयार है . इसे 15 मिनट लगाये रहे . फिर सामान्य पानी से धो ले .आप इसकी स्मूथी बना सकते है .


खीरे - Cucumber

खीरे शरीर  हाइड्रेटेड  रखता है इसमें 96% तक पानी होता है इस वजह से यह आपकी स्किन को को ग्लो करने के लिए जाना जाता है इसे सलाद और रीता के रूप में खा सकते है . इसके अलावा डार्क सर्किल के लिए भी यह बहुत अच्छा होता है . 


अनन्नास का उपयोग 

पके हुए अनन्नास का जूस निकाल कर चेहरे पर कुछ देर लगाये रखे फिर गुनगुने पानी से ले . यह नैचुरली रूप से किसी भी स्किन टाइप को निखार देता है . 


आम खाये - Mango

फलो के राजा कहे जाने वाले आम को गर्मियों में लोग बहुत चाव से खाते है . इसकी कई रेसिपीज भी बनायीं जाती है . विटामिन सी के गुणों से समृद्ध यह चेहरे कि रौनक बढाता है और जवा बनता है  .


निष्कर्ष - Conclusion


इया लेख में चेहरे कि  त्वचा को चमकदार और गोरा होने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए  चमक लेन वाले फलो के बारे में बताया गया है जो विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व, विटामिन्स और मिनरल्स समृद्ध है . यदि इनमे से किसी फल से आपको परेशानी है तो पहले दकाटर को बताये .


सबसे अधिक पूछे जाने वाले सवाल - Frequently Asked Questions


1. क्या विटामिन सी युक्त फल त्वचा को ग्लोइंग करता है ? Are Vitamin C Rich Fruits Good For Glowing Skin?

हां, विटामिन सी वाले फल दाग-धब्बे हल्के करने में मदद करते है और स्किन को ग्लोविंग बनाते है .


2. फल खाने का सबसे सही समय क्या है? - What Is The Right Time To Eat Fruits?

सुबह फल खाना सबसे अच्छा रहता है .


3. क्या पका केला त्वचा के लिए अच्छा है? - Is Ripe Banana Good For Skin?

हां, पका केला का फेस पैक स्किन के लिए बहुत उपयोगी होता है।