जानिए आयुर्वेदिक घमरा को बालों में कैसे लगाया जाता है?

balo ke liye ghamra ke fyade in hindi घमरा(ट्राइडैक्स प्रोकम्बेंस) पारंपरिक रूप से भृंगराज के स्थान पर आयुर्वेदिक दवा की तरह बालों के विकास के लिए उपयोग करते है। यह असमय बालो का सफ़ेद होना और उन टूटना कम कर सकता है। 



 ghamra plant देसी खतपतवार वाला पौधा है जो आस-पास किसी गीली जगह पर मिल सकता है और अगर नहीं तो आपके बुजुर्गो को इसके बारे में जरूर पता होगा है इस पौधे के वैसे तो कई जबदरदस्त फायदे है लेकिन इसे बालों के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है 

अगर आप सफ़ेद या ग्रे बालों से बहुत परेशानी है जो कि आपकी उम्र से पहले दस्तक दे चुके है तो घमरा इसमें आपकी सहायता कर सकता है।  आगे जानिए इसके लाभ और कैसे उपयोग करना चाहिए। 

घमरा तेल के फायदे बालों के लिए - Ghmra(Tridax Procumbens) Benefits For Hair In Hindi

अगर बालों की चमक चली गयी है और बहुत झड़ते(hair fall) भी हैं तो यह भृंगराज सामान घमरा का तेल बालों के लिए लाभदायक साबित हो सकता है। बालों का तो झड़ना कम होगा ही, साथ वह चमकदार, मोटे और घने भी हो जाएंगे। 

आजकल बालो का कम उम्र में ही सफेद होना कोई नयी बात नहीं रह गयी है, यदि आपको भी यह प्रॉब्लम है तो घमरा से बने तेल को इस्तेमाल करे।  बालो को काला करने के साथ असमय सफेदी को रोक सकता है। 

अगर आपके बाल पहले की तुलना में बहुत पतले हो गए हैं, तो घमरा के तेल हफ्ते में कम से दो बार लगाकर मसाज करे, बाल तेजी घने होने लगेंगे। 

घमरा को बालों में कैसे लगाया जाता है?  - How to use ghamra on hair in hindi?

तो आपको करना यह है कि घमरा की दो मुट्ठी पत्तियां लेकर इसको हाथो से रगड़े और फिर इसका रस निकाल ले  सीधे स्कैल्प पर लगाए। 

दूसरा तरीका यह कि घमरा की पत्तियों को जैतून के तेल या नारियल या सरसों के तेल उबलना है इसके बाद हल्का गुनगुना हो जाने पर सिर पर लगा ले।  रात  लगाना अधिक फायदेमंद। इससे बाल मजबूत होने  उनका झड़ना कम होगा और सफेदी भी आना रुक सकता है। 


disclaimer 

वैसे तो घमरा के बालों के लिए बेहद अच्छा है लेकिन इस्तेमाल के पूर्व चिकित्सक से सलाह अवश्य ले।