पतंजलि गोधन अर्क सेवन के फायदे, सेवन विधि और नुकसान

पतंजलि गोधन अर्क सेवन के फायदे, सेवन विधि और नुकसान


 Godhan Ark benefits in hindi गाय के मूत्र, दूध और गोबर को प्राचीन काल से ही भारत में इसका धार्मिक महत्व के साथ बहुत पवित्र माना जाता है। इनका त्योहारों के साथ दैनिक रूप उपयोगी है।  आज इस आर्टिकल में हम गोमूत्र स्वास्थवर्धक फायदों के बारे में जानेंगे और साथ इसका सेवन कैसे करे। 

पतंजलि दिव्य गोधन अर्क और गोमूत्र में कोई भिन्नता नहीं है दोनों ही स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। यह पेट, गले, तिल्ली की बीमारी आदि में विशेष रूप से राहत पहुंचाता है। गोधन को अधिक दिनों तक स्टोर करके इस्तेमाल किया जा सकता है। 

गाय के मूत्र से अर्क को निकाला जाता है और फिर इसका उपयोग किया जाता है।  यह मानिये कि 7 लीटर गोमूत्र से 1 लीटर तक अर्क निकल सकता है। फिर इसे ही बेचा जाता है।  

गोधन अर्क सेवन के फायदे ‌‌‌- Benefits of drinking  Godhan Ark in 

गोधन अर्क पीने के फायदे ( Benefits of Godhan Ark in hindi )

  1. शरीर की प्रतीक्षा प्रणाली(immune system) को  मजबूत करने के लिए गोधन अर्क लाभकारी हो सकता हैं। इसमें आंशिक रूप से तांबा होता है।  आपने कई को रात में ताम्बे के लोटे में पानी भर  सुबह पीते हुए देखा या सुना होगा। इससे बीमारियों से की लड़ने में क्षमता बढ़ती है। पुराणों आयुर्वेदिक ग्रंथो में तो इसे सत्य माना गया है लेकिन क्या वैज्ञानिक रूप में ऐसा है यदि हाँ  अच्छी  क्या बात। 
  2. जिन  लोगो  को दमा(asthma) की बीमारी है उनके लिए गोधन अर्क लाभकारी होता है। यदि वे इसका सेवन सुबह खाली पेट नियमित रूप करते है तो उन्हें दमे के लक्षणों में राहत मिलती है। गोधन आपको दांतो में होने वाला पायरिया रोग और दर्द से भी राहत देता है इसके लिए इस आरक से कुल्ला करे। 
  3. गोधन अर्क पीना मधुमेह के स्तर को सामान्य रखने में भी सहायक हो सकते है।  इसमें एंटी-डायबिटिक की प्रॉपर्टीज पायी जाती है जो डाइबिटीज रोगियों के लिए चमत्कारी हो सकता है। मधुकादि हिम(Madhukadi him) के सेहत के लिए फायदे और उपयोग करने का तरीका
  4. gomutra ark ke fayde – गोधन अर्क एक आयुर्वेद औषधि है इसका बहुत महत्वपूर्ण स्थान है कैंसर बीमारी के बचाव में भी यह अर्क पीना बहुत फायदेमंद होता हैं। गोमूत्र में करक्यूमिन तत्व पाया जाता है, शरीर में तत्व की भी पेट का कैंसर और फूड पाइप के कैंसर का कारण हो सकता है। ध्यान रखने योग्य यह कि कैंसर की स्टेज बढ़ने पर केवल चिकित्सकीय इलाज ही  करना चाहिए। 


  5. जानकर हैरानी हो सकती है कि गोधन अर्क में भरपूर एंटी-बैक्टीरियल [प्रॉपर्टीज पायी जाती है जो गले के इन्फेक्शन को दूर करता है। आपको गोधन अर्क सिर्फ एक चम्मच लेना है और इसमें एक पिंच हल्दी पाउडर और थोड़ा शहद मिलाये। इसे मिक्स करे और मुँह में ले के 2 मिनट कुल्ला या गरारे करे। 
  6. बढे हुए वजन को काबू में करने के लिए आप पतंजलि गोधन अर्क का इस्तेमाल कर सकते है। एक गिलास पानी ले इसमें चार बूंद अर्क डाले, दो चम्मच शहद और एक चम्‍मच नींबू का रस मिलाकर मिश्रण बनाये। इसे खाली पीने से वजन में कमी होने लगती है लेकिन इसके साथ ही खान-पान और व्यायाम पर भी ध्यान दे। 
  7. गोधन अर्क ब्लड प्रेशर एक लिए आयुर्वेदिक दवाई है जो की ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का कार्य करता है।
  8. गोधन अर्क एनीमिया रोग में भी फायदेमद है जो शरीर में खून कम हो जाने के वजह से होता है। इस अर्क में पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम आदि तत्व होते है जो खून की कमी को दूर कर सकते है लेकिन डॉक्टरी इलाज आवश्यक है। इसके अलावा किडनी से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए भी गोधन अर्क का रोजाना खाली पेट सेवन करना चाहिए।
  9. गोधन अर्क आपके पाचन में सुधार करने के योग्य है इसमें पाचन वाले एंजाइमस मौजूद होते है  भोजन को बेहतर तरीके से पचाने के कार्य को बढ़ावा देते है।  इससे कब्ज, अपच, गैस की समस्या दूर होती है। यदि प्रतिदिन प्रातः नींबू का रस में गोधन अर्क और नमक मिलाकर पीते है तो जरूर लाभ होता है। 

10. गोधन अर्क चर्म रोग के लिए भी जबरदस्त कार्य करता है।  यह सोराइसिस, कील मुंहासों, एक्जिमा जैसे त्वचा रोग के सुधार में अच्छे परिणाम देता है।   

गोधन अर्क कैसे बनता है?

गोधन अर्क बनाने के लिए सबसे पहले एक भट्ठी पर एक मटके में गाय के मूत्र से भर दिया जाता है, जब भट्ठी गर्म होती है तो मूत्र के वाष्प को इकट्ठा करने के लिए मटके में एक तरफ छेद बनाया दिया जाता है और छेद को एक पाईप के जरिये दूसरे बर्तन में डाल देते है इससे बून्द-बून्द एकत्र होता रहता है और गोधन अर्क तैयार हो जाता है।  उसे पाइप के माध्यम से एक बर्तन में छोड़ दिया जाता है। जिस कारण एक-एक बूंद बर्तन में जमा होती रहती है, जिसे गोधन अर्क कहा जाता है।

  1. पतंजलि गोधन अर्क को कितना पीना(सेवन) चाहिये ?

    गोधन अर्क (patanjali godhan ark in hindi) अर्क का सेवन प्रोडक्ट पर लिखे हुए निर्देश के अनुसार करे। 5 to  10 ml गोधन अर्क को भोजन करने के पहले एक गिलास पानी में मिलाकर खाली पेट लेना चाहिए इसके1 घण्टे बाद भोजन करना चाहिए।

पतंजलि गोधन अर्क की कीमत- price of godhan ark 


 गोधन अर्क 450 ml - 50/– RS इसे पतंजली स्टोर, ऑनलाइन या मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं।

गोधन अर्क को उपयोग करने से पहले सावधानियां और नुकसान - precaution before using Godhan Ark in hindi 

  1. गोधन अर्क प्राकृतिक रूप से गर्म तासीर का है इसलिए गर्मियों में इसका उपयोग कम  सिमित मात्रा में ही करें। 
  2. स्तनपान और गर्भवती स्त्रियाँ गोधन अर्क का सेवन करने से पहले डॉक्टरी सलाह ले इसके अलावा विशेष रोग से पीड़ित या कोई दवा जो पहले से खा रहे हो इस अर्क के सेवन से पहले एक्सपर्ट से पूछे। 
  • शराब पीने या नशा करने के बाद कोई गोधन अर्क का सेवन करता है तो नकारात्मक असर दिख सकता है। 
  • उपयोग से पहले बोतल पर लिखे निर्देश पढ़ लें। 
  • डिस्क्लेमर 

    इस लेख में गोधन अर्क अनगिनत फायदे बताये गए है।  इसके अतिरिक्त यदि कोई शारीरिक भिन्न परिस्थिति है बिना चिकित्सक से पूछे गोधन अर्क के सेवन से बचे।