कोलेजन(collagen) बढ़ाने के घरेलू तरीके और खाद्य पदार्थ

कोलेजन(collagen) बढ़ाने के घरेलू तरीके और खाद्य पदार्थ


collagen badhane ke upaye कोलेजन को त्वचा को युवा रखने के रूप में जाना जाता है। लेकिन कई बार शरीर में इसकी कमी के कारण समय से पहले रिंकल्स आ जाते है और चमक भी खो जाती है।

अक्सर ख़राब लाइफस्टाइल भी collagen कमी के लिए जिम्मेदार होती है। आप के शरीर में सही उम्र के पहले कोलेजन कम हो गया है तो इस आर्टिकल में जानिए कोलेजन बढ़ाने के तरीके और घरेलू(home remedies) उपाय।

कोलेजन क्या होता है -what is collagen in hindi

कोलेजन शरीर में अपने आप बनने वाला प्रोटीन है। यह शरीर के कुल प्रोटीन का एक तिहाई होता है जो बॉडी को स्वस्थ, सुन्दर और लचीला बनाती है। इसके अलावा यह जोड़ो के दर्द । कोलेजन  ब्लड  वेसल्स,  हड्डियों, टेंडन, त्वचा  पाचन तंत्र के टिशु झुर्रियां में पाया जाता है।

कोलेजन बढ़ाने के घरेलू उपाए और आहार  - collagen increase food and home remedies in hindi

हाईऐल्युरोनिक एसिड युक्त प्रोडक्ट

 अपनी स्किन केयर में ऐसे लोशन और क्रीम को अपनाए जिसमे हाईऐल्युरोनिक एसिड शामिल हो। कहा जाता है कि कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जिनमें कोलेजन भरपूर होता है जैसे- बीन्स, रुट वेजटेबल्स और सोया।

टोफू-
कोलेजन  लाइसीन, 3 एमिनो एसिड ग्लाइसीन और प्रोटीन से मिलकर बनता है।  टोफू में ये तीनों ही जाते हैं।  टोफ़ू में जेनिस्टीन नामक प्लांट हार्मोन भी पाया जाता है जिससे कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाने में हेल्प मिलती है। 

रेटिनॉल युक्त उत्पाद

दुनिया में रेटिनॉल स्किनकेयर का बहुत नाम है। ये एकविटामिन-ए से प्राप्त एक प्रकार का एंटी-ऑक्सिडेंट है जिसे आमतौर पर कोलेजन बूस्टर माना जाता है और त्वचा में लंबे समय तक बना रहता है। जिन्हें झुर्रिया है उन्हें यह प्रोडक्ट जरूर लगाना चाहिए। रेटिनॉल उन एन्ज़ाइम्स को भी स्किन से कम करता है जो कोलेजन को नष्ट करते है।

ऐलोवेरा कोलेजन बढ़ाये

क्लीनिकल, कॉस्मेटिक एंड इंवेस्टीगेशनल डर्मेटोलॉजी के पत्रिका में प्रकाशित, “जो लोग अपने चेहरे पर एलो वेरा का इस्तेमाल करते हैं, उनके त्वचा से जल्दी कोलेजन नष्ट नही होता है। 

धनिया कोलेजन के लिए

 कोलेजन बढ़ाने के घरेलू उपायों में धनिया सबसे अच्छा विकल्प है। धनिया आसानी से किचन में पाया जाता है। यह शरीर में कोलेजन की प्रोडक्शन को बढ़ाता है। धनिया में  विटामिन सी पाया जाता है। जिसमें कोलेजन को बढ़ाने की ताकत होती है।बादाम रोगन तेल के 10 फायदे जानिए - badam rogan Tel ke fayde

मोरिंगा

मोरिंगा विटामिन सी से संपन्न भंडार है. मोरिंगा में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिससे त्वचा को कई फायदे मिलते हैं. मोरिंगा में क्लोरोफिल होता है. इससे शरीर में कोलेजन की मात्रा बढ़ाने में मदद मिलती है.

विटामिन सी बढ़ाये कोलेजन की मात्रा

एंटीऑक्सीडेंट कोलेजन नहीं बढ़ाते हैं लेकिन उन फ्री रेडिकल्स (अनियांत्रित मॉलिकुल) से कोलेजन को बचाते हैं जो इसे नुकसान पहुंचाते हैं।इसलिए ऐसे खाद्य [पदार्थो का सेवन करें जिनमे जैसे भरपुर एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है जैसे - दालचीनी, तुलसी, अनार का रस, अजवाइन, इमली, टमाटर आदि।


अंडे का सफ़ेद भाग


अंडे का सफेद कोलेजन उत्पादन को बढ़ते हैं, दरसल और की सफेदी में संयोजी ऊतक होते हैं। जो एंटी-एजिंग के प्रभाव को कम करते है।  


लहसुन


यकीन नहीं होता है की लहसुन भी कोलेजन बढ़ाने के घरेलु उपयों में से एक  है लेकिन ये सच है इसलिय भोजन मेंलहसुन का इस्तमाल करे। स्किन व ह्रदय के अलावा नोनी का जूस(noni juce) इन समस्याओं में भी है फायदेमंद


खट्टे फल खाये 

जैसे कि ऊपर बताया गया है विटामिन सी कोलेजन उत्पादन के लिए कितना आवशयक है। विटामिन सी सबसे अधिक खट्टे फलों में पाया जाता है जैसे - अंगूर, संतरा, नींबू खाना शुरू करिये।

आंवला- 
आंवला को पूरी बॉडी के लिए सुपरफूड कहा जाता है क्योंकि यह विटामिन सी से युक्त है तो इससे भी शरीर में कोलेजन की मात्रा बढ़ती है इसके अलावा आप संतरा और नींबू का सेवन भी कर सकते है। 

मछली– 
मछली(fish) में काफी मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता हैं और कोलेजन बढ़ाने में मदद करती है। ओमेगा 3 फैटी एसिड आपकी कोशिकाओं और त्वचा की बनावट के लिए महत्वपूर्ण है। 


चिकन Chicken

चिकन में connective tissues hote hai जो स्किन को रिपेयर करते है जिससे समय से पहले कोलेजन खत्म हो होने में कमी होती है।  ऐसे में चिकेन के फ़ीट को उबालकर खाया जाता है। 

निष्कर्ष 

इस लेख में कोलेजन बढ़ाने के घरेलू उपाए(collagen increase food in hindi बताये गए है।  किसी भी उपाए को अपनाने से पहले स्किन एक्सपर्ट से सलाह लें।