टीनएज लड़कियों के लिए डेली ब्यूटी टिप्स - beauty tips for teenage girls in hindi


टीनएज लड़कियों के लिए डेली ब्यूटी टिप्स - beauty tips for teenage girls in hindi
डेली ब्यूटी टिप्स 


teenagers girls beauty tips in hindi  टीनएज की स्किन जवान और चमकदार होती है चाहे आपका स्किन कलर टोन कैसा भी हो, न मेकअप की जरुरत होती है और न बार -बार फेशियल का झंझट।  लेकिन बेदाग, सुन्दर और मुँहासे रहित त्वचा के लिए नियमित देखभाल जरुरी है। इस आर्टिकल जाने नेचुरल ब्यूटी टिप्स ऑफ़ टीनएज -



टीनएजर्स के लिए प्रतिदिन के ब्यूटी टिप्स - daily beauty tips to all teenage girls in hindi

किशोरियों की स्किन को जवान और सुन्दर बनाये रखने के लिए कुछ बातों पर ध्यान देना आवश्यक है।


 टीनएजर्स जब भी करें फेस वाश -


रात भर सोने के बाद चेहरे पर अतिरिक्त तेल को हटाने  के लिए सुबह फेस को वाश करना जरुरी है, लेकिन साबुन  की  बजाये अपने स्किन के मुताबिक माइल्ड फेस वाश चुने , घर पर हर्बल फेस वाश बना कर डेली उसे  प्रयोग कर सकती है ।  


अक्सर लड़किया बॉडी साफ करने वाले साबुन से ही चेहरा धो लेती है ये साबुन चेहरे के रोम छिद्रो को बंद कर देती हैं जिससे जलन पैदा हो सकती है और dryness आती है।  धूल मिटटी को साफ करने के लिए खास टीनएजर  फेसिअल क्लीन्ज़र से साफ करें।



बड़े काम है लिप बाम -



होठ पर पेट्रोलियम जेली लगाकर थोड़ी देर बाद टूथ ब्रश से हलके हाथो से रब करें, इससे डेड स्किन निकल जाएगी बाद में मनपसंद बाम लगा लें। होठ पर बार -बार जीभ न फेरे इससे नेचुरल आयल निकल जाता है।



हाथों की dryness दूर करें -


नहाने के  बाद हाथो पर dryness आ जाती इसके लिए मिंट हैंड क्रीम या लोशन या जो आपकी पसंद का हो उसे जरूर लगाए।  अत्यधिक मात्रा में न लगाए इससे चिपचिपा दिख सकता है।


 टीनएजर्स CTM जरूर फॉलो करे -


ctm यानि क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइशराइजिंग रूटीन को अपनाये इससे आपकी स्किन डेली ग्लोइंग रहेगी। आपको खुद में फर्क नजर आएगा।  पहले क्लींजिंग करे फिर टोनर लगाए और फिर लाइट वेट की माइशराइजिंग। 


 टीनएजर्स सनस्क्रीन क्रीम लगाए -


आपको टैनिंग और पिगमेंटेशन से बचने के लिए सनस्क्रीन का यूज़ जरूर करना चाहिए spf 30 और 40 का उपयोग काफी है चाहे कैसा भी मौसम हो।



 टीनएजर्स का मेकअप - makeup for teenage girls in hindi

अभी आप टीनएज है तो ऐसे में हैवी मेकअप की आवश्यकता नहीं है।  इसलिए यदि आपकी स्किन नार्मल है या मीडियम है तो bb या  क्रीम का उपयोग करे यह आपको मैट फिनिश लुक देगा।  अगर इसे नहीं लगाना चाहती है तो पाउडर या जेल बेस्ड फाउंडेशन लगाने के बाद कॉम्पैक्ट लगा लीजिये इसके साथ लिपबॉम, मल्टीकेयर eyeliner लगा लें ।  जितना नेचुरल लुक होगा उतना अच्छा लगेगा।


 टीनएजर्स हेल्दी डाइट फॉलो करें -


टीनएजर फ़ास्ट और जंक फ़ूड अधिक खाते जिससे पिम्पले की समस्या अधिक होती है और हाजमा सही नहीं रहता है।  इसीलिए हेल्दी डाइट फॉलो करे घर का खाना खाये और चिकनाई युक्त खाने से परहेज करे। कई teenager हेल्दी डाइट फॉलो करते भी है। 




ध्यान रखने योग्य बातें -



ऐसे प्रोडक्ट्स यूज़  करे जिनमे टी ट्री oil और aloevra का गुण हो।
ऐसे क्लीन्ज़र का यूज़ करें जिसमे सैलिसाइलिक एसिड हो। यह आयल को कण्ट्रोल करती है और स्किन को hydrate रखती है।
खुशबू रहित प्रोडक्ट use करें।

टीनएजर्स के लिए स्किन केयर रूटीन  - skin care routine for teenage girls in hindi



  • पर्याप्त मात्रा में पानी पिए इससे स्किन hydrate रहेगी और स्किन में ग्लो रहता है साथ ही पेट भी सही रहता है।
  • ctm डेली फॉलो करें
  • सनस्क्रीन जरूर लगाए
  • ताजे और मौसमी फलों को खाये
  • हेल्दी डाइट लें
  • दिन में तीन बार से ज्यादा फेस वाश न करें। इससे स्किन  रूखी हो जाएगी और स्किन हटे  हुए आयल को लाने  के लिए और एक्स्ट्रा आयल का प्रोडक्शन करेगा।



टीनएजर्स क्या न करें - don't do this 


अगर स्किन सेंसिटिव है  भी प्रोडक्ट use करने के पहले पैच टेस्ट जरूर कर  कि कोई खुजली, रैशेज वगैरा नहीं तो नहीं  रही। कान के पीछे हिस्से में पैच टेस्ट कर सकती है।
चेहरे को बार -बार छूने  आदत है तो उसे अवॉयड करें।
बहुत अधिक हार्म केमिकल वाले प्रोडक्ट न use करें।




किशोरियों के लिए घरेलू फेस पैक - home made face pack for teenagers in hindi

कम उम्र की लड़कियां केमिकल पैक के बजाए होममेड पैक का इस्तेमाल करें। इससे चेहरे पेेर प्रकृतिक निखार आता है-

मुल्तानी मिटटी फेस पैक -


एक चम्मच मुल्तानी मिटटी में दो बूंदे सिट्रस एसेंशियल oil  दो बुँदे नीबू के रस को मिलाकर पेस्ट ले और 10 minute तक लगा के रखे।  इस मास्क से  फेस का एक्स्ट्रा आयल खत्म होगा वीक में एक बार इसका उसे जरूर करें।  नोट - आप सिर्फ मुल्तानी मिटटी और पानी  या गुलाब जल मिलकर भी बना सकती है।


एप्पल -लेमन मास्क -


एक कटे हुए सेब को आधा कप पानी में पका लें।  फिर मसलकर उसमे हॉफ नींबू रस और एक चम्मच नीम का के पत्ते क्रश करके या नीम का पाउडर आधा चम्मच  पेस्ट बना लें।  इसे 15 मिनट लगा कर रखे फिर नार्मल पानी से धो लें।  इस मास्क से चेहरे में कसाव और चेहरा पिम्पल रहित होता है। 


6 कॉफी फेस पैक से स्किन की सभी समस्याएं खत्म करें

एलोवेरा फेस पैक


ताजे एलोवेरा या बाजार के एलो वेरा को रात को लगा कर सो जाएं सुबह गुनगुने पानी से धोएं। इससे स्किन की अधिकतर समस्याएं खत्म हो जाती है।

किशोरावस्था में विशेष देख रेख इसलिए जरुरी है क्योंकि इसी उम्र में मुँहासे आदि की समस्याएं होने लगती है । इन तरीकों से आसानी से टीन एजर्स स्किन केयर कर सकते है।

टीनएजर्स अपनी  स्किन की पहचान कैसे करे -  what type your skin in hindi


किशोरी लड़कियां को अभी अपनी स्किन पहचानने में परेशानी होती है वे समझ नहीं पाती है कि उनकी त्वचा किस तरह की है इन बातो का ध्यान रख कर वे स्किन को जान सकती है -

  • यदि आपकी स्किन पूरे दिन एक जैसी दिखती है उसमे न ही अधिक रूखापन लगता हिअ और न ही अधिक ऑयली तो आपकी त्वचा सामन्य यानि नार्मल है। 
  • यदि आपके माथे, नाक के पास और ठोड़ी जिसे टी जोन कहते है ऑयली रहती है और बाकी हिस्सा ड्राई या नार्मल रहता है तो आपकी स्किन कॉम्बिनेशन है। 
  • अगर आपकी त्वचा बहुत खींची-खींची रहती है तथा हैवी मॉइश्चराइजर लगाने की जरुरत पड़ती है तो आपकी स्किन ड्राई है।