स्वास्थ्य के लिए कैसे फ़ायदेमंद है omega 3 fatty acid 17 फायदे


स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है omega 3 fatty acid जानिए 17 फायदे


benefits of omega-3 fatty acid in hindi - यह एक प्रकार  का वसा है जो शरीर अपने आप नहीं बना सकता है। यह  एक आवश्यक वसा हैं, जिसे शरीर में उत्पादन के  लिए हमें अलग से ऐसे खाद्य पदार्थ खाने होते है जिनसे हमें ओमेगा 3 फैटी एसिड प्राप्त हो।  आईये जानते है कि यह किस प्रकार से हमारे लिए फायदेमंद है -

 ओमेगा 3 फैटी एसिड के स्वास्थ्य के लिए 17 फायदे -  Amazing benifits of omega 3 fatty acid in hindi

नीचे दिए गए सभी फायदे ओमेगा-3 फैटी एसिड  केे है-

ओमेगा-3 एसिड मासिक धर्म की परेशानी को कम कर सकता है


 महिलाएं हर महीने पेट की परेशानी ऐंठन को सहन करती हैं, एक  यह प्रोस्टाग्लैंडिंस (दर्द और सूजन के साथ शरीर में शामिल रसायन) द्वारा ट्रिगर गर्भाशय के मजबूत संकुचन के कारण होता है। अध्ययन में पाया गया है कि ओमेगा -3, जो अपने विरोधी भड़काऊ गुणों के लिए जाना जाता है,  मासिक धर्म के दर्द को शांत करने में मदद कर सकता है।


 ओमेगा-3 फैटी एसिड जोड़ो और गठिया के दर्द को कम करता है



गठिया पुरुषों की तुलना में महिलाओं को गंभीर रूप से  प्रभावित करता है। मछली के तेल(इसमें ओमेगा एसिड पाया जाता है )  पर कई अध्ययनों से पता चला है कि मछली का तेल गठिया के रोगियों के जोड़ों में दर्द और कठोरता को कम करता है।


ओमेगा-3 अस्टियोपोरोसिस(osteoporosis)से बचाता है


ऑस्टियोपोरोसिस समय के साथ हड्डियों के घनत्व(density ) का नुकसान है।  पुरुषों की तुलना में महिलाओं को ऑस्टियोपोरोसिस के लिए स्वाभाविक रूप से अधिक जोखिम होता है।  

कभी-कभी, रजोनिवृत्ति के दौरान एस्ट्रोजेन में गिरावट इस हालत का कारण बनती है। साथ कैल्शियम लेना भी आवश्यक हो सकता है। 



ओमेगा-3 हार्ट के खतरे को कम करें 


ओमेगा -3 फैटी एसिड की खुराक को रक्तचाप को कम करने और शरीर में वसा के स्तर को कम करने के लिए पाया गया है, ये दोनों हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। इससे पता चलता है कि ओमेगा -3 फैटी एसिड का सेवन पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए हृदय रोग से मृत्यु के जोखिम को कम कर सकता है। ओमेगा -3 फैटी एसिड ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करता है और उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन ( अच्छा कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ाता है। 

यह भी देखें -(chilgoja (pine nuts) ke fayde or nuksan-चिलगोजा के फायदे और नुकसान)

Omega-3fatty acid पिम्पल में 


ओमेगा 3 फैटी एसिड गंभीर मुहासों(पिम्पल) में या प्रतिरोधी मुँहासे के इलाज के लिए आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली दवा(आइसोट्रेटिनोइन) के दुष्प्रभावों को कम करने के लिए असरदार होता है


Omega-3 सूरज की uv किरणों से बचाए 


 ओमेगा -3 फैटी एसिड शक्तिशाली विरोधी तत्व हैं। शोध बताते हैं कि ये फैट सूरज से प्रेरित होने वाली कोशिकाओं में सूजन से त्वचा की की रक्षा करती है और  नियंत्रित करने में हेल्प करती है जिससे नुकसान कम होता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि मछली के तेल की खुराक लेने वाले लोगों में असुरक्षित त्वचा जल्दी नहीं जलती है। 


Omega-3 फैटी एसिड झुर्रियों से लड़े  


 प्रदूषण, तनाव और एक अस्वास्थ्यकर(unhealthy) आहार झुर्रियों (रिंकल ) को ट्रिगर करता है, तो आपकी त्वचा की कोलेजन कमी से ग्रस्त हो जाती है, जिससे चेहरे के भाव बनाते समय त्वचा के कुछ हिस्सों में लाइनें पड़ जाती है ओमेगा -3 फैटी एसिड शामिल  खाद्य पदार्थ खाने, जैसे कि आर्कटिक चार, चिया बीज, पालक और किडनी बीन्स, और अन्य झुर्रियों  से लड़ने वाले खाद्य पदार्थ,  त्वचा की संरचना का समर्थन करने में मदद करते हैं। 

ओमेगा-3 फैटी एसिड स्किन को हाइड्रेटेड रखें


ओमेगा -3 एस  त्वचा की लिपिड (वसा) सामग्री का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं जो काम करते समय त्वचा पर एक सील की तरह काम करता है जो नमी को बनाए रखता है। जब त्वचा से छेड़छाड़ की जाती है,  जिससे त्वचा शुष्क, खुरदरी और जलन की संभावना बन जाती है।  ओमेगा -3 का सेवन बढ़ाने से उस सील को मजबूत करने में मदद मिलती है।  

शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन महिलाओं ने एक दिन में आधा चम्मच ओमेगा -3 से भरपूर अलसी के तेल का सेवन किया, उनमें 12 हफ्तों के बाद त्वचा की नमी 39 प्रतिशत बढ़ गई। उनकी त्वचा भी काफी कम खुरदरी लगी और कम संवेदनशील थी।

Omega-3 fatty acid सूखी आंख(ड्राई आई ) के जोखिम को कम करें 


सूखी आंख(ड्राई आई ) और धब्बेदार अध: पतन सहित कुछ नेत्र रोगों के जोखिम को कम करने के लिए ओमेगा -3 एस को काम करते पाया गया है । इसके अलावा, वे गर्भावस्था और शैशवावस्था दोनों के दौरान मस्तिष्क और आंखों के विकास के लिए महत्वपूर्ण साबित होते हैं। 

According to The National Centre For Biotechnology Information "मातृ डीएचए पोषण में सुधार से शिशु के देखने और तंत्रिका विकास के जोखिम में कमी आती है।" 

इसके अलावा "मातृ फैटी एसिड पोषण जन्म से पहले और बाद में शिशु, तंत्रिका कार्य के लिए छोटे और दीर्घकालिक प्रभाव के साथ डीएचए हस्तांतरण के लिए महत्वपूर्ण है। 

105 पुरुषों और महिलाओं के एक अन्य नैदानिक परीक्षण में, 12 सप्ताह के लिए 2,240 मिलीग्राम ओमेगा -3 एस (1,680 मिलीग्राम ईपीए और 560 मिलीग्राम डीएचए) युक्त सप्लीमेंट के साथ दैनिक उपचार ने भी शुष्क नेत्र रोग के लक्षणों को कम किया

ओमेगा-3 फैटी एसिड वजन कम करने में सहायक 


अध्ययनों से पता चला है कि आहार की सफलता आपके द्वारा पालन की गई विशिष्ट योजना की तुलना में कैलोरी में कमी पर अधिक निर्भर करती है, इसलिए स्वाभाविक रूप से यदि आपका लक्ष्य वजन कम है, तो अपने आहार में ओमेगा -3 फैटी एसिड को बढ़ाने के लिए आप जो बदलाव करेंगे, वह आपके वजन घटाने की योजना का पूरक होना चाहिए। ओमेगा -3 फैटी एसिड वाले  खाद्य पदार्थों को अधिक शामिल करने पर विचार करें-

वसायुक्त मछली जिनमें सामन, टूना और मैकेरल शामिल हैं
पत्तेदार हरी सब्जियां
वनस्पति तेल जैसे कैनोला, अलसी और सोयाबीन
अखरोट, सूची के शीर्ष पर अखरोट के साथ

पेट के कैंसर के जोखिम को कम करें omega-3fatty acid


अध्ययन बताते हैं कि जो लोग सबसे अधिक ओमेगा -3 का सेवन करते हैं उनमें पेट के कैंसर का 55% कम जोखिम होता है।


ओमेगा - 3 एसिड ब्रेन के लिए


अध्ययन  किये गए हैं जो ओमेगा -3 एस (जिन्हे विशेष रूप से  डीएचए कहा जाता है) स्मृति(memory)  और अनुभूति कौशल को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। शोध यह भी बताता है कि ओमेगा -3 s के विरोधी  गुण एडीएचडी वाले लोगों के लिए भी एक वरदान बनते हैं।

ओमेगा - 3 ब्लड सर्कुलेशन को दुरुस्त करें


ओमेगा -3 एस एक प्राकृतिक थक्कारोधी की तरह काम करता है," दूसरे शब्दों में, यह आपके खून को "चिपचिपा" रखता है -  नसों के माध्यम से रक्त आसानी से चले। आपका रक्त प्रवाह जितना बेहतर होगा, आपके सभी अंग स्वस्थ रहेंगे। "क्योंकि यह रक्त के थक्के को धीमा करता है, यह स्ट्रोक के जोखिम को कम करते हुए दिल को स्वस्थ रहने में बढ़ावा दे सकता है। 


ओमेगा-3 फैटी एसिड cell membranes का बचाव करें 

यह कोशिकाओं के चारों ओर "बड़े गोल खोल " के रूप में  झिल्ली  समान होता  है। ", मेमब्रेन्स संरचना जो कोशिका झिल्ली की अखंडता की रक्षा करती है,वह ओमेगा -3 उन्हें सूजन और अन्य क्षति से बचाता है, और उन्हें ठीक से काम करने में मदद करता है। क्योंकि हमारे शरीर का हर हिस्सा कोशिकाओं से बना है।


ओमेगा ऑटोइम्यून बीमारियों के खतरे को कम करें 


अध्ययनों से पता चलता है कि यदि आप शुरू से ही  पर्याप्त मात्रा में  ओमेगा -3 लेते  आ रहे है तो कई ऑटोइम्यून बीमारियों के  जोखिम बहुत हद तक कम रहता है , जिसमें टाइप 1 मधुमेह, ऑटोइम्यून मधुमेह और मल्टीपल स्केलेरोसिस शामिल हैं।

ओमेगा-3 एसिड मानसिक विकार के लिए 


ओमेगा - 3  खुराक को शामिल करने से यदि व्यक्ति को मानसिक विकार है तो उसे इम्प्रूव करने में मदद कर सकता है। साथ ही आक्रामक व्यवहार को कम करने में हेल्प करता है। 

इसे पढ़े -(Immunity power increase food in hindi : 6 चीज़ो को खाकर बढ़ाये प्रतिरोधक छमता)

ओमेगा-3 फैटी एसिड भूलने की बीमारी (अल्ज़ाइमर) खतरे को कम करें 


ओमेगा - 3 बढ़ती उम्र में होने वाले अल्जाइमर बीमारी के रिस्क को कम करने में कारागार साबित होता है। 

उपयोग से पहले आप चिकित्स्क से परामर्श ।