क्या गाजर का जूस पीरियड्स में देरी कर सकता है? जानिए फायदे और नुकसान

carrot can delay periods in hindiमहिलाये पीरियड्स की पीड़ा और इस दौरान जो गतिविधियां प्रभावित होती है उन्हें अच्छे से समझती है।  पेट के निचले हिस्से में होने वाले इस दर्द को कम करने के लिए वे कई उपाए भी अपनाती है , वही कुछ महिलाऔ को इससे सम्बंधित कई प्रश्न भी दिमाग में आते है कि क्या पीरियड्स में देरी की जा सकती है या कौन से पदार्थ इसे प्रभावित करते है। 

क्या गाजर का जूस पीरियड्स में देरी कर सकता है? जानिए फायदे और नुकसान


पीरियड्स अनियमित होने पर कई तरह की समस्याएं हो सकती है जैसे मुहांसे निकलना, वजन बढ़ना, प्रेगनेंसी में  दिक्कत आदि। आज यहाँ जानिए की गाजर मासिक धर्म के लिए किस तरह लाभाकरी और इसे प्रेरित कर सकते है। 


क्या अनियमित पीरियड्स के लिए गाजर अच्छी है? - Is Carrot Good For Menstrual Cycle In Hindi

40 महिलाओं पर किये गए एक अध्ध्यन के अनुसार के अनुसार, गाजर के रस को गैर औषधिये रूप में पीरियड्स के दौरान 400 मिली दिन में  बार सेवन करने से दर्द में थोड़ी कमी हो सकती है। 

क्या गाजर मासिक धर्म के लिए अच्छे हैं?

वही  सोशल मिडिया प्लेटफॉर्म में एक वीडियो वायरल हुई थी जिसमे उसने स्वयं को एक हेल्थ कोच के रूप में परिचय कराया था और इस क्लिप में उसने उसमे बताया की यदि मासिक धर्म आने के एक हफ्ते पहले यदि कच्ची गाजर खाना शुरू कर देते है तो  यह आपके अतिरिक्त एस्टोजन डेटॉक्स कर सकती है जिससे आने वाले मासिक धर्म में दर्द और ऐठन से राहत मिलती है। 

क्या गाजर का जूस पीरियड्स में देरी कर सकता है?

गाजर का जूस पीरियड्स को नियमित करने में सहायता कर सकता है लेकिन ऐसा जोई प्रमाण नहीं कि यह मासिक चक्र में देरी कर सकता है। 

क्या गाजर पीरियड्स को प्रेरित करती है?

कैरोटीन संपन्न गाजर एस्ट्रोजन को उत्तेजित करता है जिसका असर आपके गर्भाशय मौजूद रक्त की परतो पर पड़ता है जिससे उसे वहां से हटाने यानि पीरियड्स के रूप में बाहर निकलने प्रेरित कर सकता है। 


क्या गाजर पीरियड क्रैम्प को कम करती है? - Carrot For Periods Cramps In Hindi

गाजर के विटामिन c, पोटेशियम और मैग्नीशियम पीरियड्स के दौरान होने वाली पीड़ाक्रैम्प) और  ऐठन से राहत दिला सकती है।  

पीरियड्स में गाजर खाने के फायदे - Periods me gajar khane ke fayde

  • यह प्रमाणित है कि मैग्नीशियम मसल्स को आराम देने और ऐठन कम करती है। विटामिन k अतिरिक्त रक्त स्त्राव को रोकता है और गाजर में यह दोनों प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। 
  • गाजर आयरन से युक्त होते है जिससे प्रत्येक महीने होने वाले खून की कमी पूरा कर सकते है।  
  • गाजर में एक प्रमुख पोषक तत्व बीटा कैरोटीन जो शरीर में जाकर विटामिन A  में बदल जाता है, यह मासिक धर्म को नियमित करने रक्त का प्रवाह को भी संतुलित करने में योगदान देते है। 
  • गाजर में फाइबर भी होता है जो शरीर को डिटॉक्सीफाई कर पीरियड्स के दर्द से थोड़ी राहत दे सकता है।  


मासिक धर्म के दौरान गाजर का सेवन कैसे करे - How to use carrot during periods in hindi

  • दो गाजर को अच्छे से धो कर टुकड़ो में काटे फिर इसे जूसर में ब्लेंड कर ले। 
  • फिर दिन में दो बार इसेक रस को पिए। 
  • गाजर को कच्चा ही सलाद  के रूप में खाये पीरियड्स पेन कम तो हो सकता है इसके अतिरिक्त आपके मासिक चक्र संतुलित तो भी थकान दूर और मूड स्विंग को बेहतर करेगा। 

डिस्क्लेमर 

इस लेख में गाजर का सेवन पीरियड्स में देरी करता है या नहीं और इसके उपयोग करने सम्बन्धी सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान की गयी है कृपया मासिक चक्र से जुडी कोई भी समस्या है तो पहले डॉक्टर को दिखाए।