कॉर्ड कटिंग क्या होती है ? - 4 Cord Cutting Rituals In Hindi

Cord Cutting kya hoti hai in hindi जब में किसी कठिन या दर्द भरे रिश्ते से बाहर आ जाते है तो भी उसकी यादे और कई बार डर हमारा पीछा नहीं छोड़ते है। ऐसे में लगता है जैसी जिंदगी वही रुक गयी है आगे बढ़ना भी चाहते है तो बढ़ नहीं पाते है। इस आर्टिकल में जानिए कॉर्ड कटिंग के से जैसे उन विचारो को दूर कर सकते है। 

कॉर्ड कटिंग क्या होती है ? - 4 Cord Cutting Rituals In Hindi


कॉर्ड कटिंग क्या होती है ? - What Is Cord Cutting In Hindi?

आपके पुराने रिश्तो से जुड़े कोई भी बुरी यादो को अपने दिल और दिमाग से हटाने के लिए यह एक आध्यात्मिक तरीका है जिसे कॉर्ड कटिंग कहते है। 

अतीत के किसी व्यक्ति या रिलेशनशिप और आपके बीच उन यादो का जो तार(cord) बना हुआ है उसे ही कॉर्ड कहते है आपको इन्ही सताने(trigger) वाली तारो को कटना है जिससे हमेशा के लिए यह मानसिक रूप से दूर हो जाये और आप नई जिंदगी का अनुभव ले। 

कॉर्ड कटिंग कब करनी चाहिए ? 

आप कॉर्ड कटिंग का अभ्यास कभी भी कर सकते है लेकिन रात को सोते वक्त अधिक अच्छा रहता है।  इसे मेडिटेशन करते हुए बैठ के भी किया जा सकता है।  बस जगह शांत होनी चाहिए।  यदि अपनी कम्फ़र्टेबल वाली जगह पर करे तो और अच्छा रहता है। 

कॉर्ड कटिंग मंत्र क्या है?- What is Cord Cutting Mantra In Hindi

जब आप कॉर्ड कटिंग का कोई तरीका अपनाते है तो काटने से पहले आप कहते है कि मै इन स्मृतियों जो मेरे लिए एक नकारात्मक ऊर्जा के धागो के समान मुझसे जुडी है, मै स्वयं को पूरी तरह से इससे मुक्त करता हूँ। अब इससे मेरा कोई भी लेना-देना नहीं है। 

कॉर्ड कटिंग करने का तरीका - Cord Cutting Rituals and Procedure In Hindi

वैसे तो कॉर्ड काटने की कई विधिया है और आप स्वयं से भी कोई विधि बना सकते है।  लेकिन हम उन तरीको को बता रहे जो सबसे अधिक प्रयोग किये जाते है। 

कैंची द्वारा कॉर्ड को काटना - Cord Cutting by Scissors In Hindi

1- यह सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला और सबसे असरदार तरीका है।  इसे रात में करना अधिक लाभदायक है। रात में जब आप लेटे हो और सोने वाले हो तो सोने से पहले आपको एक दम शांत और सीधे लेटे रहना है, शरीर को बिल्कुल ढीला छोड़ देना है। 

2- अब अपना ध्यान अपने ऊपर ही लगाए और कल्पना(imagination) करे की आप किसी ऐसी जगह पर मौजूद है जहां आस-पास सिर्फ अँधेरा है और कुछ नहीं दिख रहा है।  लेकिन तभी आप देखते हो की एक सफेद रंग की रौशनी का एक सर्किल आपके चारो तरफ बन रही है। 

3- अब आप उस प्रकाशिए गोले में हो और आपकी नाभि से एक सफ़ेद रंग का धागा निकला हुआ है जो उस व्यक्ति से जुड़ा है जिसकी यादो को आप हटाने चाहते है।  आप अपने सामने लेकिन उस घेरे बाहर उस व्यक्ति साफ देख सकते है। यदि आप एक से अधिक व्यक्तियों की यादो को हटाना चाहते है तो अपने सामने उन सभी को देखे और उन सभी से जुड़ा एक-एक धागा अपनी नाभि से जुड़ा देखे। 

4- आप एक छोटी से यहाँ प्रार्थना कर सकते है कुछ ऐसे,''मै आप सभी की (एक व्यक्ति है तो एक से) अच्छे जीवन की कामना करता हूँ और आज से आप से जुडी सभी बुरी स्मृतियों को भूलने का आदेश देता हूँ मेरा उनसे कोई वस्ता नहीं है। मुझे इनसे मिले सबक के लिए शुक्रिया। "

5- अब कल्पना करे कि आपके हाथ में एक प्रकाश युक्त कैंची है और इस कैंची से उस एक-एक धागे को काट रहे है।  धागा कटने के साथ ही वह व्यक्ति भी सामने से गायब हो जाता है आप बहुत सुकून महसूस कर रहे है।  कुछ सेकंड इसे महसूस करे और फिर स्वयं को ऐसे देखे जैसे वह प्रकाश का घेरा आपने पूरे शरीर में समा जाता है। 

6- अब धीरे से अपनी आँखों को खोले।  इसे एक दो दिन कर सकते है। 

  • इसके अलावा सेंधा नमक(rock salt) को पानी में मिलाकर स्नान करे इसे निगेटिव एनर्जी आपके शरीर से दूर होती है।  घर में धूप आदि भी दिखा सकते है।
कॉर्ड कटिंग क्या होती है ? - 4 Cord Cutting Rituals In Hindi


मोमबत्तियो द्वारा कॉर्ड को काटना - Cord Cutting by Candles In Hindi

कॉर्ड कटिंग के लिए आप दो मोमबत्तियो को जलाकर एक धागे से बांध दे।  इसे आप कल्पना करके भी और बिना कल्पना के भी कर सकते है। अब महसूस करे कि एक मोमबत्ती आप है और एक वो।  बीच में बंधा यह धागा आपकी स्मृतियाँ जिसे आप हटाना चाहते है।  ऊपर गयी प्रेयर करके एक अन्य मोमबत्ती से उस धागे को बीच से जला दे और इसे जलता हुआ देखे।  धागे के जलने के साथ ही आपकी बुरी यादे भी खो जाएँगी।    

ध्यान लगाकर मानसिक डोर काटना - Cord Cutting by Meditation In Hindi

इस तरह से कॉर्ड काटने के लिए आपको एक शांत जगह आराम से बैठ जाये। एक से दो मिनट स्वयं को ऐसे ही रहने दे और अपनी सांसो पर केंद्रित करे।  फिर वैसे की कल्पना करना है जैसे की ऊपर बताये गए।   यदि आपकी किसी की के साथ बुरी यादे नहीं है लेकिन आपका रिश्ता खत्म हो चुके और उसके साथ बिताये गए गए पल सताते है तो भी उन्हें दूर करने के लिए इन विधियों को अपना सकते है। 

  

मनोविज्ञान में कॉर्ड कटिंग क्या है?

इस तरह की कॉर्ड कटिंग करने के लिए किसी अच्छे मनोवैज्ञानिक द्वारा किया जाता है।  इसमें आपको सम्मोहन की स्थिति में ले जाकर ऐसी कल्पना कराई जाती है जैसी कुछ पहले बताई गयी है।  उदाहरण के लिए जिसमे आपको कहा जा सकता है की आपको एक सुरंग दिखाई दे रही है जिसके एक तरफ सफ़ेद प्रकाश है और जब आप वहां जाते है तो आपको कुंवा रुपी एक गहरा गड्ढा दिखेगा।  वही एक रस्सी है जो उस कुंवे के अंदर तक है। 

आपको उस रस्सी को खींचने को कहा जायेगा, यह बहुत लम्बी रस्सी है जिसके एक तरफ कैंची बंधी हुई है और इसी से आप अपनी ख़राब और परेशान करने वाली यादो को काट सकते है। 

आप रस्सी को खींचते रहते है जब तक कैंची नहीं मिलती है। जब आपको कैची मिलती है तो आपको उस धागे(cord) युक्त नाल जो आपके नाभि से निकला हुआ और अतीत से जुड़ा, काटने में सक्ष्म हो पाएंगे। 

फिर मनोवैज्ञानिक द्वारा आपको फिर से वर्तमान में लाया जाता है।   

कॉर्ड कटिंग के बाद क्या होगा?

कॉर्ड कट या मानिसक डोर काटने के बाद आप उन निगेटिव यादो से बाहर आ जायँगे जो आपको आगे नहीं बढ़ने दे रहे।  अब आपको वे पहले की तरह परेशान नहीं करेंगी। 

आप किसी के साथ भावनात्मक संबंध कैसे काटते हैं?

रिश्तों में कॉर्ड कटिंग क्या है?

जिन चीज़ या व्यक्ति के कारण आपके रिश्तो में तनाव चल रहा है तो आप कॉर्ड कटिंग कर सकते है।