स्वस्थ रहने के लिए रात के भोजन(Dinner Diet) में क्या खाएं, क्या नही

स्वस्थ रहने के लिए रात के भोजन(Dinner Diet) में क्या खाएं, क्या नही


What to eat or avoid for dinner in hindi यदि आप रात का खाना स्वयं घर पर खुद बनाते हैं, तो ऐसा व्यंजन खाने के लिए प्रेरित होना सरल होगा जो स्वादिष्ट होने साथ ही स्वस्थ भी हो। इस तरह का भोजन आपको बेहद संतुष्ट भी करता है। इस आर्टिकल में जानिए रात  भोजन में क्या खाये और क्या नहीं। 

क्योंकि रात्रि में हम दिन के मुकाबले हल्का ही खाना खाते है तो यह वजन घटाने में बांधा आने से बचने का एक अच्छा तरीका है, है लेकिन इसके अलावा आप के अंदर वजन बढ़ने को लेकर जो ख़राब आदते है उसे भी रोके। 

रात के भोजन में खाने और न खाने वाले पदार्थ - Foods to eat and not eat in dinner in hindi


 स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों को खाने से बचे -Avoid eating starchy foods

कच्ची चीनी, पास्ता, आलू, चावल, केक, पिज्जा, फ्रूट जूस और सोडा यह सभी स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों हैं जो रात के खाने के लिए खाए जाते हैं, क्योंकि यह ऊर्जा के रूप में न जलकर वसा के रूप में संग्रहीत हो जाते है और वजन में वृद्धि करते है । इसलिए  सब्जियां और प्रोटीन ले।  

कही आप ज्यादा नमक तो नहीं डाल रहे - Are you adding too much salt?

कुछ खाद्य पदार्थो में हल्का सा तेज नमक मन को भाता है जैसे - पैकड फ़ूड, पास्ता में आदि।  लेकिन यदि यह आपकी आदत बन गयी गयी है तो जरा सम्भालिये। ऑक्सफोर्ड जर्नल के नेफ्रोलॉजी डायलिसिस ट्रांसप्लांटेशन  अध्ययन के अनुसार, यह एक प्रकार की लत है जो यह मस्तिष्क के हाइपोथैलेमस द्वारा उतपन्न होती है। , नमक एक  सोडियम है यह आपको और अधिक फैटी फ़ूड खाने के लिए प्रेरित करता है जिससे आपका वजन बढ़ता है साथ ही ब्लड प्रेसर में वृद्धि मुफ्त होती है। 

मसालेदार भोजन में कमी करें - reduce spicy foods

दिन में आप भले ही मसालेदार भोजन करे लेकिन रात में ऐसा न करे।  यह आपके के लिए बिल्कुल भी सही नहीं खासकर जब आप तुरंत लेटने वाले होते है।

 गलत प्रकार ले सॉस बिल्कुल न चुने - Don't choose the wrong type of sauce

यदि आप इस तरह का भोजन बनाना पसंद करते है जिनमे अधिक मात्रा में टोमैटो सॉस डालना आवश्यक है जैसे पास्ता वगैरा, वैसे आप अकेले व्यक्ति नहीं है जिसे ऐसा पसंद है लेकिन यह खतरानक हो सकता है। शायद आपको मालूम या नहीं कई जर्रेड टमाटर पास्ता सॉस में अतिरिक्त चीनी और सोडियम  से भरे हुए हैं, और  अक्सर सोयाबीन तेल(soya bean oil) होते हैं। इसलिये खरीदने से पहले लेबल जरूर चेक करे। आप चाहे तो स्वयं से चटनी बना सकते है।


चिकनाईयुक्त भोजन न करने का प्रयास करें - Try not to eat greasy food

 चिकना और वसायुक्त भोजन आनंदमयी के साथ संतोषजनक लगता है, खासकर दिन में, लेकिन रात को इसे खाने से परहेज करे। इसके प्रलोभन से स्वयं को बचाये, क्योंकि रात के समय जठरांत्र को इन्हे पचाने में मुश्किल होती है।


रात में शराब न पिए - do not drink alcohol at night

 वयस्क लोग कई बार रात को भोजन के साथ शराब का सेवन करते है जो कि बहुत गलत है। शराब पीने से कार्बोहाइड्रेट लेने का मन करता है और भूख भी बढ़ सकती है। जिससे आप अधिक खा लेते है यह आपके वजन और रात को खराब बना देती है।  

शराब को चिंता से बचने के लिए सेवन करते है।  लेकिन यह आपके स्ट्रेस हार्मोन्स को और ट्रिगर करती है और आपको शराब  कमजोर बना देती है।  यह एक विष है जो दिल और दिमाग को प्रभावित करती है।  

अल्कोहल  आपको सोने में मदद कर सकती है लेकिन नींद की गुणवत्ता ख़राब कर देती है इससे मानसिक स्वस्थ पर असर पड़ता है। 


छोटी प्लेट में भोजन ले - eat food in small plate

जब आप बड़ी प्लेट में भोजन लेते है तो वह देखने में थोड़ा लगता है, वही छोटी प्लेट में लेने पर बड़ा।  यह आपके दिमाग पर असर करता है  और सोचने पर मजबूर। छोटी प्लेट में खाना सुनिश्चित करे। 


क्या आप पानी नहीं पीते ? - Don't you drink water?

 एक अध्ययन के अनुसार - अगर आप भोजन करने के आधा घंटा पहले पानी पीते है तो यह वजन कम करने का अच्छे तरीके में शामिल हो सकता है।  शोत ड्रिंक, सोडा कभी भी पानी से अच्छे पेय पदार्थ नहीं हो सकते है। 



निष्कर्ष 

रात के लिए बताये गए भोजन केलिए इन टिप्स को फॉलो करने से आप कुछ ही महीनो में फर्क महसूस करेंगे, आपका पाचन और स्वस्थ दोनों अच्छे रहेंगे लेकिन बेहतर रहेगा कि आप  किसी डायटीशियन चिकित्सक से सलाह ले।