शरीर की कमजोरी के लिए कौन सी होम्योपैथिक दवा सबसे अच्छी है?

Homeopathic medicine for weakness in hindi होम्योपैथिक दवाएं प्राकृतिक रूप से सुरक्षित हो सकती है और शारीरिक और मानसिक दोनों से कमजोरी को दूर करने का कार्य करती हैं।  यह दवाएं शरीर की पुनर्स्थापना प्रक्रिया शुरू करती है। 

शरीर की कमजोरी के लिए कौन सी होम्योपैथिक दवा सबसे अच्छी है?

किसी भी गतिविधि या कार्य को करने के लिए शरीर को ताकत(physical strength)की जरुरत होती है और इस ऊर्जा में किसी भी कारण से कमी आ सकती है जैसे दस्त, एनीमिया, बुखार अधिक यौन क्रिया आदि।  

इसके अलावा थायरॉयड, डाइबिटीज, मायस्थेनिया जैसी मेडिकली कंडीशन में कमजोरी को बढाती है आईये जानते कैसे होम्योपैथिक दवाएं इसका इलाज कर सकती है।  कई केसेस में होम्योपैथिक दवाओं ने अद्भुद असर दिखाया है 

शरीर की  ताकत के लिए कौन सी होम्योपैथिक दवा सबसे अच्छी है?

शरीर में कई तरह की कमजोरी हो सकती है जैसे मरदाना कमजोरी, प्रसव के बाद होने वाली कमजोरी, किसी बीमारी से उबरने के बाद की आदि।  इन सभी के लिए होम्योपैथिक में दवाये उपलब्ध है।  

जब आप आपको पता होता है किस तरह की कमजोरी के इलाज चाहते है तो ऐसे आराम से दवा ले सकते है। 

कमजोरी के लिए होम्योपैथिक दवा - 

शरीर में थकान और बढ़ने पर कोकुलस इंडिकस, काली फॉस, जेल्सेमियम होम्योपैथिक दवा सबसे अधिक फ़ायदेमदं होती है। अगर आपको किसी बीमारी के बाद शरीर में थकान और कमजोरी महसूस करते है तो डॉक्टर आपको यह अनुशंसित कर सकते है लेकिन स्वयं से न ले। 

मर्दाना कमजोरी के लिए होम्योपैथिक दवा 

वीर्य के अधिक नुकसान के कारण भी मर्दाना कमजोरी(masculine weakness) हो सकती है ऐसे में स्टैफिसैग्रिया दवा यौन सबंधी समस्या के लिए उत्तम हो सकती है।  जिन लोगो में यौन गतिविधियों में अधिक सम्मलित होने के वह से यह प्रॉब्लम हो जाती है उनके के लिए एसिड फॉस इसके अलावा सेलेनियम होम्योपैथिक मेडिसिन वीकनेस से उबरने हेल्प कर सकती है। 


आयरन कमी से हुई कमजोरी के लिए 

यदि किसी व्यक्ति को एनीमिया जिसमे आयरन की कमी के वजह से शरीर में कमजोरी आ गयी है और वह हमेशा थकान महसूस करता है तो उसे फेर मेट और फेर फॉस जा सकती है।  लेकिन इस तरह की स्थिति में का हीमोग्लोबिन स्तर बढ़ाना अधिक जरुरी होता है। 

डिस्क्लेमर 

इस लेख में शरीर की कमजोरी दूर करने की होम्योपैथिक दवा के बारे में सामान्य जानकरी दी गयी है कृपया स्वयं से इसे उपयोग करने बजाये डॉक्टर से परामर्श ले। 

FAQs

Q- होम्योपैथिक दवा कितने दिन में काम करता है?

A- बुखार, कफ आदि सामान्य समस्या के लिए होम्योपैथिक दवा 2 से 3 दिनों में असर करने लगती है वही बीमारी पुरानी और क्रोनिक है तो सालभर भी लग सकते है। 

Q- होम्योपैथी में क्या नहीं खाना चाहिए?

A- होम्योपैथी उपचार के दौरान बादी और तामसिक आहार नहीं खाना चाहिए  जैसी सलाह दी हो। 

Q- लाइकोपोडियम होम्योपैथिक दवा का क्या काम है?

A- पाचन, लिवर और मूत्र विकार के लिए चिकित्सक सलाह पर लाइकोपोडियम होम्योपैथिक दवा उपयोग की जाती है।