सबसे ज्यादा कौन सी सब्जी में विटामिन पाई जाती है? जानिए

Most Vitamin Rich Vegetable In Hindi ऐसी कोई भी सब्जी नहीं है जो आपको सभी विटामिन को सम्पूर्णतः पूर्ण कर सके। हर विटामिन का अपना अलग स्रोत होता है। तथापि, एक संतुलित और समृद्ध आहार के सेवन से आप विभिन्न तरह के खनिज और विटामिन प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए, सब्जियों के साथ ही मौसमी फल, दूध उत्पाद, नट्स, अनाज, दालें, और प्रोटीन के समृद्ध स्रोत भी जरुरी विटामिनस और खनिज प्रदान करते हैं। इसलिए, पूरक और संतुलित आहार अपने जीवन में शामिल करना आवश्यक है।

सबसे ज्यादा कौन सी सब्जी में विटामिन पाई जाती है? जानिए

यदि आप ऐसी कोई सब्जी की तलाश में जिसमे 13 तरह के विटामिन मिल जाये तो वह आपको नहीं मिलेगा, लेकिन कुछ ऐसी सब्जिया जरूर मिलेंगी जिनमे विटामिनो का समृद्ध स्रोत हो सकता है जिसे आज इस आर्टिकल में जानेंगे। आगे बताई गयी सब्जियों में आप अपनी स्वस्थ्यप्रद "नंबर 1" सब्जी के रूप में जान सकते है।

सबसे ज्यादा कौन सी सब्जी में विटामिन पाई जाती है?  - which Vegetable contains the most vitamins in hindi

पालक(spinach)- पालक में उच्च मात्रा में आयरन, फोलेट, कैल्शियम सामग्री के अलावा विटामिन A, C और k पाया जाता है। यह हरी पत्तेदार सब्जी आँखों के लिए बेहतरीन है।

गाजर (carrot)- यह शायद सभी को पता हो की गाजर में उत्कृष्ट रूप से बीटा-कैरोटीन का स्रोत है जिससे यह शरीर में जाकर विटामिन ए में बदल जाता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन K1, फाइबर और पोटेशियम भी प्राप्त होता है।

बेल - इसमें मुख्य रूप से विटामिन सी कि उच्च मात्रा मिलती है इसके अतिरिक्त फाइबर और विटामिन ए, व बी 6 भी मिलता है।

ब्रोक्कोली (broccoli)- इसमें कई प्रकार के एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते है, लेकिन फोलेट, विटामिन सी और फाइबर का भी बढ़िया स्रोत है।

शकरकंद (sweet potato)- यह बीटा-कैरोटीन युक्त है जो शरीर में पहुंचकर विटामिन ए में तब्दील हो जाता है और शकरकंद आपको फाइबर, पोटेशियम सुर विटामिन सी भी देते है।

टमाटर (tomato)- में लाइकोपीन एंटीऑक्सीडेंट के साथ विटामिन ऐ, सी और पोटेशियम का शक्तिशाली स्रोत पाया जाता है।

गोभी (cauliflower)- इस सब्जी में विटामिन सी और के अलावा अन्य पोषक तत्व प्राप्त होते है। गोभी प्रतिक्षा प्रणाली मजबूत करती है।

केल - केल एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, आयरन के समृद्ध स्रोत के अतिरिक्त ही विटामिन A, C और Kसे युक्त होता है।

मिर्च (chili)- मिर्च में कैप्सैसिन, विटामिन सी और अन्य तरह के तत्व होते हैं जो शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते हैं, यह आंत्रिक स्वास्थ्य को सुधारने में सहायक हो सकती है।

ऐसी कोई भी सब्जी नहीं है जिसमे सभी विटामिन और हर तरह के पोषक तत्व प्राप्त होता हो, इसलिए व्यक्ति को मौसमी और रंगीन मिली-जुली सब्जिया खाने की सलाह दी जाती है जिससे उसे अधिक से अधिक न्युट्रिशन मिल सके।

FAQs

Q- ऐसी कौन सी सब्जी है जिसमें सभी विटामिन पाए जाते हैं?

ऐसी किसी भी प्रकार की सब्जी नहीं है लेकिन आप वह सब्जी चुन सकते जिसमे अधिक समृद्धशाली विटामिन के स्रोत हो जैसे - गाजर और पालक।

Q- भारत की सबसे ताकतवर सब्जी कौन सी है?

वाटरक्रेस जिसे हिंदी में जलकुम्भी कहते है यह भारत सहित अन्य देशो में भी एक ताकतवर सब्जी है   

Q- दुनिया की सबसे पौष्टिक सब्जी कौन सी है?


आप कंटोला, सहजन, गाजर और इसके अतिरिक्त पालक को पौष्टिक सब्जी के रूप में देख सकते है। 

Q- दुनिया का सबसे ताकतवर सब्जी कौन सा है?


आपको कंटोला सब्जी में एक साथ विभिन्न प्रकार के विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर, कार्ब्स, सोडियम आदि पोषक तत्व प्राप्त होते है।