हेल्दी oats recipes हेल्पफुल है weight loss करने में जानिए कैसे बनाये

हेल्दी oats recipes हेल्पफुल है weight loss करने में जानिए कैसे बनाये


 oats recipes for weight loss in hindi-ओट्स के गुण किसी से छिपे नही है। वजन घटाने वालो के लिए यह टेस्टी आहार है। इसमें बीटा-ग्लूकोन फाइबर पाया जाता है, जो बॉडी हेल्थ के लिए कई तरह से फायदेमंद है। ओटस कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है जिससे खराब कोलेस्ट्रॉल( एडीएल) जमा नही हो पाता और पेट के लिए तो फायदेमंद है ही साथ में  बॉडी की कई जरूरतें इस फूड से पूरी हो जाती है। 

 ओट्स की ये रेसिपी वजन कम करने में असरदार है -oats recipe for weight loss in hindi

1- ओट्स की खिचड़ी/उपमा फॉर वेट लॉस 


ओट्स की खिचड़ी बहुत टेस्टी और पौष्टिक होती है। 

इसे बनाने के लिए कड़ाही में थोड़ा तेल डालें, फिर राई, मिर्च, करी पत्ता, प्याज़, चाहे तो आधा चम्मच चना दाल या डाले।फिर मनपसन्द हरी सब्जियां जैसे, गाजर, बीन्स, आदि छोटा-छोटा काटकर डाले ऊपर से हल्दी और थोड़ी लाल मिर्च मिला सकते है। 

सब्जी पक जाने पर, एक cup ओट्स डाल दे, चलाये फिर जितना गाढ़ा खाना हो पानी डाल दे। नमक भी इसी दौरान डालिये।आप शुरुवात में हींग का तड़का भी लगा सकते है और बिना सब्जी डाले भी बना सकते है। मसाले के लिए मैग्गी मसाला भी डाल सकते हो।

2 - ओटस चीला - oats chilla helps in lose weight hindi 

  • 2 कप ओट्स 
  • एक कप दही इच्छानुसार 
  • 1 बारीक कटी प्याज़ 
  • नमक स्वादानुसार 
  • तेल 
  • 1 कप टमाटर 
  • 1 छोटी चम्मच मिर्च पाउडर 

          • नाने की विधि 

सबसे पहले ओट्स को मिक्सचर में पीस लें। इसमें दो चम्मच सूजी या गेंहू का आंटा मिलाये। 

अब दही को फेंटे और इस पीसे हुए ओट्स में मिला दे। इस दौरान कोई छोटी-छोटी कटी सब्जी डाल सकते है जैसे -गाजर, ब्रोकोली आदि। इसमें नमक मिलाये और घोल बना लें।  ध्यान रहे घोल अधिक पतला ना हो। 

तवा पर हल्का तेल चिकनाये और घोल फैला दे।  चीला के दूसरे तरफ भी हल्का तेल लगाए।  हल्का सुनहरा हो जाने पर उतारे।  गर्म-गर्म पुदीने की चटनी के साथ खाये। 


3- ओट्स पालक पनीर खाये -oats palak paneer for lose weight in hindi


पनीर प्रोटीन का एक बहुत अच्छा सोर्स है जिसे लोग वजन घटाने के लिए पनीर को डाइट में शामिल करिये यह प्रोटीन का सोर्स है इसके साथ ओट्स और पालक का कॉम्बिनेशन हो तो क्या बात। ये डिश फाइबर, विटामिन, फाइबर और आयरन से भरपूर है।


1 - एक पैन में मेथी और पालक को पानी में डालकर धीमी आंच पर नरम होने तक पकाएं ।

2 - जब पत्तियां पक जाये तब पानी निकाल दें और भिगोये हुए ओट्स के साथ पत्तियों को मिला लें और मिक्सर में मुलायम प्यूरी बना लें।

3 - एक नॉन स्टिक पैन में दो चम्मच तेल गरम करें, उसमें हरी मिर्च, अदरक, फिर प्याज़, हरी मटर, गाजर, बेबी कॉर्न डालें और मध्यम आँच पर 1 मिनट तक भुने।

4 - अब मिक्सचर में बनायीं हुई प्यूरी, पनीर और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें और मध्यम आँच पर 3 मिनट तक पकने दे । फिर गर्म - गर्म परोसें।

4- ओट्स चाट बनाये - oats chaat in hindi

एक कप ओट्स 

1/4 स्पून टमाटर 

1 स्पून जीरा पाउडर 

1 स्पून फेंटा हुआ लो दही 

1 स्पून काला नमक 

1 स्पून चाट मसाला 

1/4 अंकुरित उबला हुआ चना 

1 स्पून मीठी चटनी 

बनाने का तरीका 

ओट्स चाट लो कैलोरी और भरपूर फाइबर से युक्त है इसके लिए सबसे पहले ओट्स को भून ले फिर इसमें ऊपर दी गयी सामग्री को मिला लें। ऊपर से अनार दाने डालकर सजाये। मीठी चटनी के लिए खजूर की चटनी इस्तेमाल करें तो बेहतर है। 

5- ओट्स इडली खाये - oats idli for weight loss in hindi

चावल की जगह ओट्स की इडली खा सकते है यह बहुत स्वास्थ्यवर्धक होते है ।  

  • सबसे पहले  2 कप ओट्स को हल्का भून ले इसे अलग रख दे।  
  • फिर एक पैन एक चम्मच तेल डेल इसमें में राई, 1/2 चना दाल और 1 चम्मच उड़द दाल भूने। इसी में महीन कटी मिर्च, हरा धनिया और 1 कप कद्दूकस की हुई गाजर डाले। एक चुटकी हल्दी भी डाल दे।  कुछ सेकंड फ्राई करे। 
  • अब इसे भुने ओट्स में डाल दे।  इसी में 1/2 कप दही और स्वादनुसार नमक डाले और सबको अच्छे से मिलाये। जब इडली बनाने वाले हो तब इसमें आधा चम्मच इनो फ्रूट साल्ट मिलाकर तेजी से हिलाये।
  • इडली सांचे में तेल लगाकर इसमें इस बैटर को डाले और 20 तक भाप में पकाये।  
  • सीजनल फ्रूट्स के साथ ओट्स का शेक बनाकर पिए यह फ्रेश और बहुत हेल्दी होता है। आपको कुछ मौसमी फल लेने इसे दूध के साथ मिक्सचर में पीस ले।

 6- ओट्स की खीर बनाये 


वेट लॉस के दौरान खीर को सूंघ भी नही सकते है लेकिन ओट्स की खीर खा सकते जिससे मन की मुराद पूरी हो सकती है। बस, एक कप दूध को उबाले फिर इसमें 1/4 ओट्स डाले और खीर की तरह गाढ़ा करे। फिर कटोरी में निकाले ऊपर से शहद डाल ले।

7- ओट्स शेक पिए 

सीजनल फ्रूट्स के साथ ओट्स का शेक बनाकर पिए यह फ्रेश और बहुत हेल्दी होता है। आपको कुछ मौसमी फल लेने इसे दूध के साथ मिक्सचर में पीस ले।

निष्कर्ष 

 इस लेख में oats recipe for weight loss in hindi के लिए बताई गयी है जो की स्वास्थ्यवर्धक है।  यह लो कैलोरी युक्त है फिट रहने के लिए इनका उपयोग करिये। 





      •