जानिए Dr.vivek bindra की life success story in hindi

जानिए Dr.vivek bindra की life success story in hindi


Dr.vivek bindra's life success story in hindi इस आर्टिकल में जानिए कि कैसे डॉक्टर विवेक बिंद्रा ने अपनी जिंदगी में  सभी संघर्षो का सामना कर हर मुश्किलों से कुछ न कुछ सीखा और हार नहीं मानी।  स्वयं को इस काबिल बनाया की आज दूसरे लोग उनसे प्रेरणा ले रहे है - 

डॉ. विवेक बिंद्रा का पारिवारिक परिचय 


विवेक बिंद्रा दिल्ली के रहने वाले है और इनका जन्म 5 अप्रैल 1978 को हुआ है।  इनकी पत्नी का नाम  गीता सबरवाल है और एक बेटा है जिसका नाम माधव बिंद्रा है। बचपन में ही इनके पिता का साया सिर से उठ गया और मात्र २.5 वर्ष की उम्र में मां ने भी इनका साथ छोड़ दूसरा विवाह कर लिया। वर्तमान में यह एक सफल badabusiness.com के फाउंडर और CEO, Corporate Trainer, motivational speaker, you tuber,  Business consultant and life coach है।  इनकी नेट वर्थ 500 करोड़ है। 


पढ़ाई और खेल कूद


इनकी शुरुवाती पढ़ाई घर के पास के स्कूल से हुई । इन्हे खेलकूद में काफी रुचि थी और खेल में इन्हे राष्ट्रीय स्तर पर कई अवॉर्ड भी मिले थे। आगे की पढ़ाई में इन्होने  MBA किया। 1999-2001में इन्होने  BBA नई दिल्ली के सेंट जेवियर्स स्कूल से किया और MBA नोएडा के Amity Business College से पूरा किया।

 पढ़ाई के साथ ही बच्चो को ट्यूशन देना और पार्ट टाइम वर्क भी करते थे जैसे किताब और डिक्शनरी बेचना। इन सारी चीजों से ये कुछ ना कुछ सीखते थे और ये सब करना बहुत संघर्ष भरा था। लेकिन जीवन में कुछ खास नहीं हो रहा था। उन्हें कुछ अलग करना था। 

भागवत गीता का अध्ययन और एक सफल व्यक्ति बनना


MBA करने के दौरान ही10 जनवरी 2004 में इनका जीवन में बदलाव आया ये वृंदावन चले गए और वहां मन की शांति और शक्ति के लिए भागवत गीता का अध्ययन किया। इससे इनका जीवन बदल गया और नयी ऊर्जा भरने लगी।  लगभग 4  वर्षों तक वृंदावन में ही रहे और साधू की तरह सादा जीवन व्यतीत किया । मंदिर में लोगो की मदद करना, वहां पर साफ-सफाई का कार्य आदि करते थे। 

ये नौकरी की बजाये बिज़नेस करना चाहते थे।  वे सोचते आखिर बिज़नेस में सिर्फ कुछ ही लोग सफल क्यों होते है बाकि लोग सफल क्यों नहीं होते है। इनके गुरु ने इनसे कहा कि तुम अपने बिजनेस और भागवत गीता का जो अध्ययन किया है दोनों को साथ लेकर चलो, इससे दूसरो की मदद करो। विवेक बिंद्रा को अपने गुरु जी की बात समझ आ गई। इन्होने ठान लिया कि वे बिज़नेस करने वाले जिन्हे सफलता नहीं मिल रही उन्हें ट्रेन करेंगे। 

ये नए-नए आइडियाज पर सर्च करने लगे और बिज़नेस करने वाले लोगो में शेयर करना लगे।  शुरुवात में सफलता मिलने में समय लगा। अपने एम्प्लाइज को सैलरी देने में भी असमर्थ थे।  लेकिन ये अपने कार्य में लगे रहे।




विवेक बिंद्रा का ट्रेनिंग प्रोग्राम


इन्होंने इंग्लिश में कंटेंट बनाकर विदेशो में ट्रेनिंग देने लगे। फिर इन्हे लगा अपने देश को इसकी अधिक जरूरत है फिर क्या था इन्होंने हिंदी में कंटेंट बनाकर यहां पर ट्रेनिंग देना शुरू किया, इसके बाद भारत में स्टार्टअप शुरू कर रहे लोगो और बिजनेस में सफल न हो रहे लोगो को टिप्स देने लगे जिससे यहां पर लोगो के बीच इनकी पहचान बनती गई ।

डॉ. विवेक बिंद्रा की पहली सफलता


मारुति कंपनी में विवेक बिंद्रा को पहली सफलता।  यह सबसे बड़ा और पहला क्लाइंट था। इसमें उन्हें यूनियन और कंपनी के वर्कर्स के बीच हो रहे झगड़े और तनाव को खत्म करने की ट्रेनिंग दी थी। मारुति कंपनी में उस समय पचास से अधिक ट्रेनिंग कंपनियां कार्य करती थी। बिंद्रा जी ने भी इसमें पार्टिसिपेट किया था और उन्होंने इस ट्रैनिंग में पहली रैंक हासिल की थी और आज भी उन्हें मारुति कंपनी बेस्ट मैनेजमेंट कॉरपोरेट अवॉर्ड से सम्मानित करती है.

मारुतिवेक बिंद्रा ने कई सारे ट्रेनिंग प्रोग्राम किए जिसमें से बाउंस बैंक सबसे अधिक प्रसिद्ध और लोकप्रिय हुआ। जिसमें उन्होंने चार हजार रुपए एक व्यक्ति का रेट कर दिया था और कोई भी व्यक्ति इसमें भाग ले सकता था।  अभी इन्होंने एक नया प्रोग्राम everything about entrepreneurship चलाया है । 

यूट्यूबर और मोटिवेशनल स्पीकर


दिसंबर को विवेक जी ने अपना यूट्यूब चैनल खोला। उनके यूट्यूब से बहुत सारे लोग जुड़े है और सफल भी हुए हैं। इसके साथ ही यह मोटिवेशनल स्पीकर भी है। अभी इनके चैनल पर करीब  17.5 million subscribers है। 

बड़ा बिज़नेस एप्प


इनकी स्वयं की बड़ा बिजनेस नाम की एप्प है इसमें बड़े बड़े सीओ बिजनेस से रिलेटेड विडियोज डालते है। इस एप्प की कीमत मात्र डेढ़ हजार के अंदर है इसके द्वारा ये लोगो को बिजनेस की ट्रेनिंग देते है। 

डॉ विवेक बिंद्रा की प्रसिद्ध किताबे

Everything about corporate etiquette

Everything about leadership

Effective Planning and Time Management

Everything about Effective Communication

Double your Growth and Through Excellent Customer Service

अवार्ड्स एंड अचिवमेंट्स 

best corporate trainer award 2014 warded by maruti suzuki

Asia Genius international awards"

Personality Development awards

Awarded by Year 2019 by Economic Times newspaper

Youth Entrepreneur of the Year Award 2019

Good ceo manager:- Times of India 

Great Leadership Trainer in Asia World HRD Congress.

"Pride of Nation award.

Golden Book of World records

Best Book Author of Business 

Best Motivational Speaker 2019 at International Glory Awards

डॉ. विवेक बिंद्रा के विचार 

अपनी स्ट्रैटजी बदलो लक्ष्य नहीं। 

अगर आप काम न करने के बहाने ढूंढ सकते हो तो काम करने के भी ढूंढ सकते है हो।

सपना देखने वालो के लिए रात कम पड़ जाती है, जबकि सपना पूरा करने वालों के लिए दिन छोटा पड़ता है।  

काम करो या न करो, लेकिन काम की फिक्र करो, फिक्र करो या न करो लेकिन काम का जिक्र करो। 

सफलता परिस्थितयों के बदलने से निर्धारित नहीं होती, सफलता वास्तविकता के पीछे की मानसिकता बदलने से निर्धारित होती है। 

आपका पहला प्रोडक्ट सफल होने के लिए नहीं बनता है, पहला प्रोडक्ट केवल टेस्ट करने के लिए बनता है।

मेरे देश की जिम्मेदारी नहीं है, मुझे आगे बढ़ाने की बल्कि यह मेरी जिम्मेदारी है कि मैं अपने देश को आगे बढ़ाऊंगा।


निष्कर्ष 

आशा है कि आपको डॉ विवेक बिंद्रा सफलता कहानी अच्छी लगी होगी। इनसे प्रेरणा लेकर अपने जीवन  संघर्षो से हार मत मानिये।