manifestation क्या है ? कुछ भी कैसे मेनिफेस्ट करे ?

  

manifestation क्या है ? कुछ भी कैसे मेनिफेस्ट करे ?

manifestation kaise kare in hindi यदि आप जो पाना चाहते है उसके लिए आपके अंदर उत्साह और  निष्ठा है तो उसे अपने ईश्वर या ब्रह्माण्ड को व्यक्त करे।  वह प्रकटीकरण (मनिफेस्टेशन) ही परिणाम स्वरुप सच्चाई में बदल सकती है।  मैनिफेस्ट के लिए जो तरीके अपनाएँ जाते है जिन्हे आगे बताया गया है। 


मेनिफेस्टेशन क्या होता है - what is manifestation in hindi

मनिफेस्टेशन(manifestation) एक उत्साहवर्धक(energetic) और सकारात्मक(positive) धारणा है जो यह मानती है कि आप अपने विचारों और भावनाओं के माध्यम से जीवन का अपने अनुसार निर्माण कर सकते हैं। इसका अर्थ है कि आप जो कुछ भी सोचते हैं, उसे अपनी वास्तविकता में बदल सकते हैं। 


आपके विचार ही वह माध्यम है जो जीवन के घटनाक्रम और अनुभवों को निर्माण करते हैं। इसलिए, यदि आप चाहते हैं कि आपका जीवन उन चीजों से युक्त हो जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं, तो आपको इस विचार के साथ काम करने की जरूरत होगी कि जिससे आप उसे अपने जीवन में खींच लेंगे।


मेनिफेस्टेशन कैसे कार्य करता है - How Manifest works in hindi

जब आप किसी भी विचारthought) को अपने दिमाग में रखते हैं तब आप उस विचार से जुडी चीज़ो को अपने जीवन में खींचने की शुरुआत करते हो।


जब आप किसी भी एक विचार को अपने दिमाग में अधिक ध्यान देते है या उसे दिल में जीते हैं , तब उसके पीछे एक भावना(feeling) होती है और यह फीलिंग ही उसे वास्तविकता में बदलने के लिए प्रेरित करती है। फलस्वरूप आप उन क्रियाओं को करने लगते है जो आपके विचारो से जुडी होती है या यूँ कहे तो आपके विचारो की फ्रीक्वेंसी(frequency) आपके सामने उन चीज़ो लाती है जो आपकी भावना से जुड़े होते है ताकि आप उस पर कार्य कर सके।  

दरअसल यह सारा खेल आपके अवचेतन मन (subconscious mind) का होता है।  आप इस तक जैसी बाते पहुचायेंगे वह वैसे ही कार्य करता है क्योंकि वह अच्छे और बुरे में भेद नहीं करता है।  जब कोई बार विचार बार-बार उस तक जाती है तब उसे लगता है कि यह जरुरी है। 


  आकर्षण का नियम(law of attraction) कैसे काम करता है जिससे सबकुछ पा सकते है

मेनिफेस्टेशन फेल क्यों हो जाता है ? - when manifestation not work in hindi?

आपकी मेनिफेस्टेशन को पूरा करने के लिए यह आवश्यक है किआप अपने विचारो के प्रति ईमानदार रहे। जो आप चाहते है उसके लिए आपमें दिली इच्छा नहीं है तो आपको पहले  तय करना होगा क्या वास्तव में आपको वह चीज़ चाहिए या नहीं, क्या आप उस अमुक वस्तु के लिए मेहनत कर सकते है। 


दूसरा यह की जो आपकी इच्छा है उसके लिए कोई भी निगेटिव विचार अपने सबकॉन्सियस दिमाग तक न पहुचाये। वर्ना परिणाम भी नकारात्मक आएंगे। 


जो भी मैनिफेस्ट किया है उस पर विश्वास रखे, ट्रस्ट नहीं होगा तो अभिव्यक्ति कम्प्लीट नहीं होगी। 

मेनिफेस्ट करने के तरीके - how to manifest in hindi

techniques of manifestation सबसे पहले इसके लिए सेल्फ टॉक करे कि वास्तव में आपको क्या चाहिए। यह क्लियर हो जाने के बाद ही आप मेनिफेस्टिंग करे। 

लिखकर करना (scripting)


सबसे आसान मेनिफेस्ट करने का तरीका है लिखकर करना। इसके लिए आपको पेपर और पेन लेकर अपने सपनों की सूची बनानी होगी, उन सपनों को पहले लिखे जिसे सबसे पहले पूरा होता हुआ देखना चाहते है । उस सपने से जुड़े क्या अनुभव पाना चाहते है उस लिखे।


लिख कर सपने के बारे में घोषणा करे की वह पूरी हो चुकी है। जैसे - यदि आप लेखक बनना चाहते है तो लिखे, मै एक लेखक हूं।

विज़ुव्लाइज़ करके (visualization)

आप अपने सपने को  दिन  में कुछ मिनट आँखे बंद करके उसे सोचे जैसे की सब सच में हो रहा है बिना यह सोचे की यह हो भी पायेगा या नहीं। 

विजन बोर्ड बनाकर(vision board)

इसमें आपको एक बोर्ड बनाना होता है। जो इच्छा पूरी करनी चाहते है उससे रिलेटेड  जुड़े कटिंग और इमेजेस लगाए । आप फ़ोन में कोलाज भी बना सकते है या छोटी-छोटी पर्चियों में सपनो और कार्यो को लिखकर स्टेपलर कर सकते है।  डेली एक बार देखने से यह हमेशा आपके दिमाग में बना रहेगा और आपमें उसे करने का जूनून। 

आभार व्यक्त करें (gratitude)

यह बहुत जुरूरी है। आपके पास जो कुछ भी है उसका आभार(gratitude) व्यक्त करें। इससे आपका manifestation प्रोसेस और भी अच्छा हो जाता है।  

affirmations कहे 

प्रतिदिन पॉजिटिव affirmation कहे। इसे अवचेतन मन तक बात पहुंचाने में आसानी होती है।   हर दिन कहे पॉजिटिव अफर्मेशन (positive affirmation)फिर देखे फायदे

सेल्फ केयर 

स्वयं का दयँ रखने से मतलब है कि आपको यूनिवर्स पर ट्रस्ट है और बिना दुखी हुए अपना ख्याल रख रहे है । इससे हमेशा पॉज़िटिव चीज़ो को attract करते है। 

निष्कर्ष 

किसी भी इच्छा को पूरा करने के लिए स्वयं पर, ब्रह्मांड(universe और god) पर अटूट विश्वास होना चाहिए। आपको मेहनत व कर्म करते रहना और आपका अवचेतन मन रास्ते दिखाता चला जायेगा, ध्यान रखे आपको अपने लक्ष्य से जुड़े रास्ते पर ही कार्य(work) करना।