ग्लूटामाइन लेने से पहले जाने इसके फायदे, नुकसान और सेवन का तरीका तरीका

ग्लूटामाइन लेने से पहले जाने इसके फायदे, नुकसान और सेवन का तरीका तरीका


glutamine ke fayde आपका आज के लेख में स्वागत है क्या आपने ग्लूटामाइन बारे में सुना है, हम आपको बता दे की इसे मेडिकल कंडीशन और बॉडी बिल्डिंग या फिटनेस में सप्लीमेंट  तौर पर उपयोग किया जाता है। यह मसल्स के ऊतकों को नाइट्रोजन देता है, डिजेस्टिव और इम्मयून सिस्टम को बेहतर करता है आदि। लेकिन आज हर जिम जाने वाला इसे उपयोग करना चाहता है क्या यह सही है, इसके फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी चाहते है तो इसे पूरा पढ़े। 

 ग्लूटामाइन क्या होता है ? - What is Gultamine in hindi 

एमिनो एसिड को बिल्डिंग ब्लॉक्स ऑफ़ प्रोटीन भी कहते है। यह दो तरह के होते है पहला एसेंशियल या अल्फ़ा, इसे हम आहार द्वारा प्राप्त करते है और दूसरा नॉन एसेंशियल, यह आपके शरीर में प्राकृतिक रूप से होता है।

 

ग्लूटामाइन एक अल्फ़ा एसेंशियल एमिनो एसिड होता है। लेकिन शायद ही इसे कभी लेने की जरुरत होती हो क्योंकि हमारी बॉडी पहले से ही तकरीबन 60 प्रतिशत इसे प्रोड्यूस करती है । इसे बहुत डिफकल्ट परिस्थति में ही लिया जाता है। 

एमिनो एसिड क्यों जरूरी है?- why amino acid is important in hindi

amino acid सफ़ेद कोशिकाओं के लिए बहुत जरुरी होते है। शरीर 60 प्रतिशत स्क्रेटल या मांसपेशियों के ऊतक ग्लूटामाइन से ही बने होते है।


जब आपके शरीर में किसी भी प्रकार तनाव उत्पन होता है चाहे चोट का हो या किसी बीमारी का तो ग्लूटामिन का स्तर कम हो जाता है।

ग्लूटामाइन सप्लीमेंट के फायदे - Benefits of Glutamine in hindi


चिकित्सक जगत में glutamine उन्हें देते जिन्हें कैंसर, एच आई वी, कमजोर इम्युनिटी , बॉडी एसिडिक हो जाने जैसी समस्याओं और बिमिरियों से ग्रस्त होते है जिससे उनका शरीर और मसल्स रिकवरी कर पाए।

जो बहुत कड़ी वर्कआउट करते है उनके लिए खास ग्लूटामाइन होता है।


वह बॉडी बिल्डरके जो स्टोरॉइड साइकिल से बाहर निकल है उसके लिए ग्लूटामिन थोड़ा फायदा करती।


बॉडी बिल्डिंग में ग्लूटामाइन की आवश्यकता क्यों है? -  is glutaime essential for body builders in hindi?

बॉडी बिल्ड करने वाले इसे इसलिए उपयोग करते है कि हैवी वेट या इंटेंस वर्कआउट ट्रेनिंग करने से इम्युनिटी कम हो जाती इससे मसल्स पर जो स्ट्रेस पड़ता है वह वापस रिकवर को सके इसके लिए शरीर मसल्स से ग्लूटामिन लेती है और ब्लड की मदद से वहाँ पहुंचाती जहाँ इसकी जरूरत होती है।


यदि आपने जिम जाना अभी शुरू ही किया है और एक बढ़िया डाइट लेते है तो आपको शुरुवाती दौर में gultamine लेने की जरुरत नही है और न ही कोई फायदा। क्योंकि  ग्लूटामिन का शरीर में कन्वर्शन के लिए बी3 और बी6 की आवश्यक्ता होती है जिसे आप पालक, मटर, मीट, मूंगफली और केले से बन जायेगा। क्योंकि अभी शरीर पर उतन स्ट्रेस नही होता है की glutamine का लेवल कम हो।


यहाँ तक अगर आपको वर्कआउट करते हुवे बहुत टाइम हो यानि सेकंड लेवल पर आ चुके है लेकिन आप किसी भी वजह से अच्छी डाइट नही ले पा रहे है तो ग्लूटामिन लेके देख सकते है नही तो अभी भी आपको इसकी जरुरत नही है।


Glutamine की जरुरत किसको अधिक होती है?

इसकी उपयोगिता उन्हें अधिक जो फैट लॉस कर है और बहुत कम डाइट ले रहे इससे इंटरनल बॉडी पर बहुत तनाव पड़ता है 


ग्लूटामिन की खुराक- dosage 

एक दिन में 10 ग्राम से अधिक glutamine न ले, शुरुवात 5 ग्राम वर्कआउट के बाद ले और 5 ग्राम रात को सोने से पहले दूध, जूस या पानी के साथ ले।

बॉडी बिल्डरों पर की गयी कुछ स्टडी के अनुसार उन्हें अपने वजन का 0.3 ग्राम ग्लूटामिन दिया गया कोई नुकसान नही हुआ लेकिन कुछ खास फायदा भी नही दिखा। 

ग्लूटामाइन साइड इफ़ेक्ट 

आमतौर पर इसके कोई खास नुकसान  नहीं देखने को मिलते है डोज अधिक होनेपर , मितली, चक्कर आ  सकते है। 

निस्कर्ष


यदि आप अच्छा खा रहे है और स्वस्थ है तो आपको ग्लूटामिन सप्लीमेंट कोई फायदा नही देगा। जब शरीर को इसकी मांग हो तो ही उपयोग करे और डॉक्टर के परामर्श पर ले।