क्या आयुर्वेद में फिस्टुला (भगंदर) का बिना ऑपरेशन के इलाज संभव है?

क्या आयुर्वेद में फिस्टुला (भगंदर) का बिना ऑपरेशन के इलाज संभव है?


fistula or bhagandar ka ayurvedic ilaj in hindi- फिस्टुला गुदा या मल द्वार में  होने वाला संक्रमण है। गुदा के मध्य भाग में फुंसिया या फोड़े हो जाते है जो बेहद गंभीर होते है। ऐसे में बैठने में, शौच जाने में, चलने फिरने में बहुत तकलीफ होती है।  आयूर्वेद में फिस्टुला का इलाज मौजूद है आइये जानते भगंदर का आयुर्वेदिक उपचार क्या है ?

आयुर्वेद में इस समस्या को वात, पित्त और कफ के असंतुलन के कारण बताया गया है 

भगंदर (फिस्टुला) का आयुर्वेदिक इलाज- Bhagandar Or Fistula Ayurvedic Treatment In Hindi

त्रिफला सेंक द्वारा 


इसमें गुदा के आस-पास के क्षेत्र को त्रिफला के जरिये साफ किया जाता है।  इससे भगंदर जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है। 

गर्म पानी में बैठना 


एक तब लें इसमें  गुनगुना पानी भरे, इसमें आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी डाली जाती है और फिर आराम से बैठा जाता है।  इस गुदा की फुंसिया ठीक होने में सहायता होती है। 
 

क्षार सूत्र का उपयोग 

इसमें जड़ी-बूटियों से निर्मित एक धागा होता है और उसी से फिस्टुला का इलाज किया जाता है।  यह तरह का सर्जरी जैसा होता है लेकिन दर्द नहीं होता है। 

हाथी यम 


यह ऑक्सिडेटिंग होता है यह शरीर में भगंदर के वजह से को परेशानियां होती है। उनसे राहत पाने मदद करता है। 

अदरक 

अदरक में एंटीबायोटिक, एंटी माइक्रोबायल, एंटीसेप्टिक और एंटी फंगल गुण होते है। यह घावों को भरने और उन्हें संक्रमण से बचाती है।  खाने में अदरक का प्रयोग करें।  

हरीतिकी 


हरीतिकी का पेस्ट, पॉवडर और काढ़े के रूप  में चिकित्सक के परामर्श पर ले सकते है।  हरीतिकी नसों को आराम देता है।  यह बवसीर, कब्ज, दस्त, खुजली, त्वचा रोग आदि में फायदेमंद है।  


काला तिल 


काला तिल या कृष्ण तिल को दांतो के लिए, बालों के लिए, भूख बढ़ाने में बहुत उपयोगी है।  यह फिस्टुला के घाव को भरने में सहायक है इसे दूध के साथ लें। 

अभयारिष्ट 


यह एक काढ़ा होता है जिसे दन्तिमूल, गोक्षुरा, शुंथि, चवक आदि जड़ी-बूटी मिलाकर बनाया जाता है।  यह आंतो के सिकुड़ने वाले कार्यो को संतुलित करती है इससे कब्ज कम होने में सहायता होती है।  कब्ज में राहत होने पर भगन्दर पर दबाव नहीं पड़ता और इलाज में आसानी होती है। 

मिमोसा प्यूडिका से फिस्टुला का इलाज


यह एक टॉनिक के रूप में कार्य करता है जो फिस्टूला के कारण होने अशुद्ध रक्त और दर्द को खतम करता हा। 


क्या भगंदर का बिना सर्जरी या ऑपरेशन के इलाज संभव है?-  Fistula Treatment Without Surgery In Hindi

केवल शुरुवात में ही बिना ओप्रेशन के फिस्टुला(भगंदर)  का इलाज किया जा सकता है।  यदि समस्या गंभीर हो गयी है तो सर्जरी करनी पड़ेगी। अक्सर शुरवात का पता देर से चलता है।  जब आगे से जख्म ठीक हो जाता है लेकिन अंदर से ठीक न होने के कारण फिर  हो जाता है। 

निष्कर्ष

इस लेख में भगंदर(फिस्टूला) का आयुर्वेदिक इलाज बताया गया है। लेकिन किसी भी बूटी या उपचार का प्रयोग चिकित्सक परामर्श पर ही करे।