best oily hair shampoo in hindi-ऑयली बालों के लिए बेस्ट 8 शैम्पू और इनकी विशेषताएं

best oily hair shampoo in hindi-ऑयली बालों के लिए बेस्ट 8 शैम्पू और इनकी विशेषताएं


 best oily hair shampoo in hindi अगर आपके बाल  मानसून के दौरान बहुत  ग्रीसी और ऑयली हो जाते हैं या पूरे वर्ष ही तैलिये रहते है, तो इसके लिए खास शैम्पू मिलते है जो बालो की अतिरिक्त नमी, तेल और डैंड्रफ में कमी करते है।  

तैलीय बालों के लिए मिलने वाले शैंपू आमतौर पर मजबूत सर्फेक्टेंट होते हैं जो अतिरिक्त सीबम को हटाने, और ph बैलेंस करने के लिए जाने जाते है। जीएच ब्यूटी, हेल्थ एंड सस्टेनेबिलिटी लैब केमिस्ट डैनुसिया वेनेक के अनुसार , ये शैम्पू  क्षतिग्रस्त, तैलिये बालों के लिए  बहुत कम कंडीशनिंग सामग्री के साथ बनाए जाते हैं।" 


तैलिये बालों के लिए सबसे अच्छे शैम्पू - Shampoo for oily hair in hindi

कुछ ब्रांड इन्हे सलफेट फ्री होने के साथ बालो का ऑयलीपन और रूसी को हटाने का दावा करते है। कीमते कम या अधिक हो सकते है।

 इंदुलेखा भृंगा आयुर्वेदिक शैंपू  - Indulekha bhringa ayurvedic shampoo oily in hindi



जड़ी-बूटियों से सम्पन्न इंदुलेखा भृंगा आयुर्वेदिक शैंपू में  नौ भृंगराज अर्क और छह अन्य आयुर्वेदिक जड़ी -बूटियों जैसे-तुलसी शिकाकाई, नीम,  और आंवला का उपयोग गया है। इसे इस्तेमाल करने से आपके  स्कैल्प  के रोम छिद्रों(ओपन पोर्स) की गन्दगी अच्छे से साफ़ होती है जो तेल अधिक निकलने का सबसे बड़ा कारण होता है। इसके अलावा यह बालो को झड़ने से रोकता है और मजबूती प्रदान करता है।  

मूल्य: 100 ml -  रूपये 95
 

बायोटिक बायो ग्रीन एपल फ्रेश डेली प्यूरिफाइंग शैम्पू और कंडीशनर - Biotic baio green apple fresh daily purifying  shampoo and conditioner in hindi


ग्रीन एपल  शैम्पू में एक्स्ट्रैक्ट, सेंटेला, सागर शैवाल,  चिनाई युक्त घास, हिमालयी जल और बादाम तेल को शामिल हैं. यह तैलीय बालों(oily hair) के अतिरिक्त तेल से छुटकारा देने के साथ ही यह  स्कैल्प के पीएच संतुलन और नमी को बनाये रखता है। यह शैम्पू से बल सॉफ्ट और चमकदार हो सकते है। ऑयली स्किन के लिए बेस्ट 5 कंसीलर से छुपाये दाग धब्बो को

मूल्य:  (210 मिलीग्राम - रूपये 159)

डव हेयर फॉल रेस्क्यू शैम्पू - Dove hair fall rescue shampoo  in hindi

अगर आपके ऑयली बालो के साथ डैंड्रफ भी है तो यह शैम्पू आपके लिए बेस्ट है सिर्फ ड्राई हेयर में ही रूसी नहीं होती है बल्कि  तैलीय बालों में  पपड़ी युक्त गन्दगी होती है। डव शैम्पू इस पपड़ी को साफ करता है जो रोम छिद्र के अंदर तक रहते है।  इसका माइक्रो मॉइश्चर सीरम और ZPTO फ़ॉर्मूला स्कैल्प साफ़ और फ्रेश करता है। .

मूल्य: 190 ml - रूपये 143 

पैंटीन एडवांस हेयर फाल शैम्पू टोटल डैमेज केयर शैम्पू - patene advance hair fall solution, total damage care shampoo

 


यह शैम्पू फर्मेंटेड चावल के बेस से पैंटीन प्रो-विटामिन फार्मूला तैयार किया गया है जो तैलिये बालों से जुड़ी सभी परेशानियों को दूर करने में सक्षम है। इसके अलावा यह मुंहे बालों मुक्ति, हेयर फॉल में कमी और बालो को पोषण देने के साथ कंडीशनिंग करता है।  


कीमत - 75 ml - रूपये  65


लोरियल प्रोफेशनल हेयर स्पा डिटॉक्सिफाइंग शैम्पू - L'Oreal professional hair spa detoxifying shampoo for
 oily hair in hindi




अगर आप तुरंत प्रोफेशनल हेयर स्पा की तरह बालों का डिटॉक्सिफाइंग करना चाहते है तो यह शैम्पू तत्काल आपको फायदा देगा। लोरियल का यह शैम्पू टी ट्री ऑयल से सपन्न एंटी-बैक्टीरियल है जो  समृद्ध, जो  अतिरिक्त सीबम को हटाते हुए स्कैल्प की गंदगी व अशुद्धियों से मुक्त करता है। 

कीमत - 250 ml रूपये 399 

पैन्टीन लाइवली क्लीन शैम्पू - Pantene lively clean shampoo in hindi 

ऑयली बालों के लिए यह एक सर्वश्रेष्ठ शैंपू है, जो आपके बालों नेचुरल आयल बनाये रखता है और एक्स्ट्रा तेल को कम करता है।  जिससे आपके बाल चिपचिपे होने के बजाये शाइनी और सॉफ्ट होते है। इसमें कोई हार्ड केमिकल नहीं है।  यह शैम्पू बालो का टूटना कम करता है। 

कीमत : 90 मिलीग्राम - 59/- रुपये

अविनो एप्पल साइडर विनेगर ब्लेंड हेयर शैम्पू - Aveeno Apple Cider Vinegar Blend Shampoo 

सल्फेट फ्री यह शैम्पू सेब साइडर(सिरका) के फॉर्मूले से बना हुआ है। सेब का सिरका बालों के लिए बहुत फायदेमन्द  बालों झड़ना और दो मुंहे होना रोकता है।  ब्रांड के अनुसार  यह सिर के एक्स्ट्रा सीबम(तेल) बढ़ने को प्रभावित करता है। 

इसके अलावा इसमें सम्मिलित एसिटिक एसिड बालों में पीएच के स्तर को संतुलित करने में आपकी मदद कर सकता है। 

मूल्य - 100 ml - 706 रुपये

ऑयली बालों के लिए ट्रेसमे क्लाइमेट कंट्रोल शैम्पू - Tresemme climate control shampoo in hindi



जैतून के तेलअपने बालों का तैलिये पन कम करने के लिए  TRESemme का क्लाइमेट कंट्रोल शैम्पू उपयोग करे।  इसका क्लाइमेट फार्मूला खासकर ऑयली बालों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। यह शैम्पू स्कैल्प से गंदगी को साफ करने के साथ यूवी किरणों और नमी से बचाने में सक्षम है। इसमें शामिल जैतून के तेल और केराटिन बालो को शैलून फिनिश जैसा महसूस कराता है।  

मूल्य: 100ml - रूपये  189 

निष्कर्ष 

इस लेख में तैलीय युक्त बालो के शैम्पू के बारे में सामान्य जानकारी उपलबध कराई गयी है।  उपयोग से पहले स्वयं के विवेक से कार्य करे।