दूध में अर्जुन छाल पाउडर को उबालकर पीने के अदभुद फायदे

arjun bark with boiled milk in hindi अर्जुन की छाल सहित इसकी पत्तिया और फूल सभी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते है।  इसकी छाल के तो ढेरो उपयोग है जिसका पाउडर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।  यदि इसे किसी अन्य उपयोगी जड़ीबूटी या पदार्थ के साथ सेवन करते है तो इसके फायदे बढ़ जाते है।  आज यहाँ जाने की अर्जुन चूर्ण को दूध के साथ लेने से क्या फायदे होते है और उसे बनाने का तरीका।  

दूध में  अर्जुन छाल पाउडर को उबालकर पीने के अदभुद फायदे


अर्जुन छाल पाउडर को दूध में उबालकर पीने के क्या फायदे है - drnking arjun bark and boiled milk benefits in hindi

हड्डियों की मजबूती के लिए 

दिन में तीन बार एक कप दूध के साथ अर्जुन छाल का चूर्ण लेने से हड्डियां मजबूत होती है इसके अलावा जहां फ्रेक्चर हुआ हो उस स्थान पर इसकी चूर्ण में घी मिलाकर लेप बना ले और वह लगाकर पट्टी कर लें।  हड्डी कुछ दिनों में जुड़ने लगेगी।  

फेफड़ो सबंधी समस्याओं के लिए 

दूध के अपने फायदे होते है लेकिन जब इसमें अर्जुन छाल का चूर्ण मिलाया जाता है तो यह अस्थमा, खांसी और ब्रोंकायटिस जैसी बिमारियों में बहुत राहत देता है।  

हार्ट के लिए 

दूध में अर्जुन की छाल में दूध उबालकर पीना ह्रदय (Heart) स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है अर्जुन की छाल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट्स के गुण हार्ट् संबंधी बीमारियों के लक्षण और जोखिम को कम करने में सहायक होते हैं।

उच्च रक्तचाप में फायदेमंद 

प्रतिदिन शाम को अर्जुन चूर्ण को दूध के साथ लेने ले हाई ब्लड प्रेसर नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

यूटीआई  समस्या में आराम दे 

यदि आपको यूटीआई है तो इस समस्या को कम करने के लिए दूध में अर्जुन की छाल उबालकर पीना बहुत उपयोगी होता है। इसके एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज यूटीआई का इलाज में मददगार हो सकते हैं।

स्वास्थ्य के लिए कालमेघ 9 फायदे, नुकसान और उपयोग का तरीका

अर्जुन की छाल और दालचीनी का काढ़ा के सेवन से मिलते है ये फायदे


उपयोग का तरीका 

आप सीधे अर्जुन के पाउडर को गुनगुने दूध में मिलाकर ले सकते है।

अर्जुन छाल का क्षीरपाक कैसे बनाये ? How to Prepare Arjun Chaal with milk in hindi ?


अर्जुन की ताजा छाल पाउडर को आधा मिली दूध में मिलाकर उबालें। जब उबलते-उबलते दूध मात्र आधा रह जाए तब उतार लें।  छान लें और उसका सेवन करें। इससे हार्ट अटैक  और हृदय रोग होने  से बचाव होता है।

 

अस्वीकरण

यह लेख arjun ki chaal ko doodh me milkakar peene ke fayde केवल सामान्य जानकारी उपलब्ध कराता है जो किसी भी योग्य चिकित्सा की राय नहीं है। उपाए अपनाने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें।