अनवांटेड-किट क्या है इसे इस्तेमाल करने का तरीका और खुराक

 

अनवांटेड-किट क्या है इसे इस्तेमाल करने का तरीका और खुराक

unwanted kit lene ka tarika जब आपने बेबी प्लान नहीं किया होता है और असुरक्षित यौन सबंध बना लेने से प्रेग्नेंट होने का डर हो सकता है, ऐसे में अनवांटेड-किट उपयोग कर सकती है लेकिन इसे लेकर महिलाओं के मन में कई प्रश्न हो सकते है। यह गर्भपात की किट भारत में बहुत प्रचलित है । यह कैसे कार्य करती है इसकी खुराक, कीमत के बारे में यहाँ जानेंगे।  

सामान्यतः अनवांटेड-किट पैक  सफेद रंग का होता है। यह दो गर्भपात की गोलियों के सेट में आती है जिसमे मिफेप्रिस्टोन (200mg) की 1 गोली हल्के पीले रंग की बेलनाकार होती है और मिसोप्रोस्टोल की  (प्रत्येक 200mcg) 4 गोलियाँ अंडाकार, छोटी और सफेद होती हैं। 


अनवांटेड-किट क्या है -what is unwanted- kit in hindi?

अनवांटेड-किट  मैनकाइंड फार्मा लिमिटेड कंपनी द्वारा  मिसोप्रोस्टोल और मिफेप्रिस्टोन नामक दो दवाओं को मिलाकर बनायीं जाती है।  यह दवा 13 सप्ताह तक के गर्भ के गर्भपात के लिए उपयोग की जाती हैं। 

इसमें एक गोली मिफेप्रिस्टोन गर्भावस्था के विकास वाले हार्मोन को अवरुद्ध करता है और दूसरी दवा मिसोप्रोस्टोल गर्भाशय की ग्रीवा को नरम(soft) बनाने का कार्य करता है और गर्भाशय को संकुचन के लिए प्रेरित करता है जिससे गर्भ गिर जाता है। दवा सेवन के दो से तीन दिन के अंदर कार्य करना शुरू कर देती है।

अनवांटेड-किट कैसे इस्तेमाल करें - how to use unwanted-kit in hindi?

अनवांटेड-किट में 1 गोली मिफेप्रिस्टोन की  और  मिसोप्रोस्टोल की  का संयोजन होता है।

सबसे पहले पानी के साथ 1 गोली मिफेप्रिस्टोन (200mg) की  निगल लें। यदि इस गोली को खाने के 30 मिनट के अंदर उल्टी हो जाती है, तो इस बात की पूरीसंभावना है कि 1 गोली काम नहीं करेगी और आपको मिफेप्रिस्टोन की एक और गोली भी लेनी होगी।

 मिफेप्रिस्टोन की गोली लेने के बाद आपको 24-48 तक घंटे प्रतीक्षा करना है ।

इसके बाद, 4 गोली मिसोप्रोस्टोल की अपनी जीभ के नीचे रखें और 30 मिनट के लिए वही घुलने दें। आधे घंटे बाद बची हुई घुली गोली को पानी के साथ निगल सकते है। 


अनवांटेड-किट की खुराक कैसे ले? - dosage of unwanted-kit in hind

अनवांटेड-किट की खुराक प्रेगनेंसी की अवधि क्या है इस पर निभर करती है। किट में मिफेप्रिस्टोन की 1 गोली (200mg) और मिसोप्रोस्टोल की 4 गोलियाँ (200 mcg, इस प्रकार कुल 800 mcg) शामिल होती हैं।

6 सप्ताह या इससे कम की गर्भवती महिलाओ के लिए अनवांटेड-किट की क्या खुराक कितनी है?

आमतौर पर 6 सप्ताह से कम की गर्भावस्था महिलायों को अनवांटेड-किट में मिफेप्रिस्टोन की 1 गोली (200mg) और मिसोप्रोस्टोल की 4 गोलियाँ (कुल 800mcg) लेने के लिए कहा जाता है।

9 सप्ताह से कम की गर्भवती के लिए अनवांटेड-किट की क्या खुराक होती है?

9 सप्ताह से कम की गर्भवतियों के लिए, अनवांटेड-किट में मिफेप्रिस्टोन की 1 गोली (200mg) और मिसोप्रोस्टोल की 4 गोलियाँ (कुल 800mcg) खुराक लेने की सलाह दी जाती है। कई बार अलग मामलों में, मिसोप्रोस्टोल की 4 अतिरिक्त गोलियाँ (1600 mcg) रखने का सुझाव दिया जा सकता है।

9 से 13 सप्ताह की गर्भावस्था के लिए अनवांटेड-किट की क्या खुराक है?

9 -13 सप्ताह की गर्भवती महिला के लिए मिफेप्रिस्टोन (200mg) की 1 गोली और मिसोप्रोस्टोल की 4 गोलियाँ (800mcg) ले सकती हैं, लेकिन हो सके तो मिसोप्रोस्टोल की कुल 8 गोलियाँ (1600mcg) लें क्योंकि इससे सफल होने की चांसेस बढ़ जाती हैं।

अनवांटेड-किट की कीमत क्या है? - price of unwanted kit in india in hindi

भारत में, अनवांटेड-किट के एक पैक  की कीमत करीब ₹386 – ₹400 तक हो सकती है। लेकिन जगहों के आधार पर कीमत में अंतर भी हो सकता है और गर्भपात के कानून भी अलग देशो में अलग है। खरीदने के लिए मेडिकल प्रेस्क्रिप्शन की आवश्यकता हो सकती है। 

अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है?

मिसोप्रोस्टोल की गोली कई बार आपके पेट में 12 से 13 दिनों तक रक्तस्राव होता है।  एक बार जब यह काम करना शुरू कर देता है तो आपको गर्भाशय से रक्तस्राव का अनुभव होगा। इसके लिए आराम करने की सलाह दी जाती है। 

अनवांटेड-किट के नुकसान - side effects of unwanted in hindi

 अनवांटेड-किट लेने पर उल्टी, बुखार,  मितली भी 24 घंटो तक हो सकती है। लेकिन धीरे-धीरे ये लक्षण चले जायेंगे।  यदि गंभीर होते है तो चिकित्सक को दिखाए। 

FAQs

Q- अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है?

ANS- मासिक धर्म अनवांटेड किट टैबलेट सेवन के लेने 3 हप्ते के अंदर फिर से शुरू हो जाना चाहिए। लेकिन ये भी हो सकता है कि अगली माहवारी सामान्य से देर या जल्दी भी आ सकती है। आपको अपने डॉक्टर से परिक्षण कराना चाहिए। 

अनवांटेड किट प्रोजेस्टेरोन की क्रिया को रोकती है। प्रोजेस्टेरोन की अनुपस्थिति में हर महीने पीरियड के दौरान गर्भाशय की परत टूट जाती है जिससे गर्भावस्था का विकास रुक जाता है। प्रोजेस्टेरोन गर्भावस्था को बनाए रखने और गर्भाशय में संकुचन को प्रेरित करने के लिए एक आवश्यक महिला हार्मोन है जो आगे गर्भपात में मदद करता है।