टीबी के मरीजो को पोषण के लिए भोजन में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं

 

टीबी के मरीजो को भोजन में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं

tuberculosis diet in hindi टीबी एक फैलने वाली संक्रिमत बीमारी है जो माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरक्लोसिस जीवाणु के वजह से होती है।  इस बीमारी में व्यक्ति  मुख्य रूप से फेफड़ों को प्रभावित करती है।बहुत कमजोर हो जाता है। ऐसे में स्वास्थ्य का ध्यान रखना बहुत आवश्यक होता है।   

यहाँ पर टीबी के रोगियों  के लिए इलाज के समय और बाद का डाइट प्लान(TB Diet Plan in hindi) बताया गया है की उनके कौन-कौन से फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए और कौन से अवॉयड करने चाहिए। 

टीबी या क्षय रोग क्या होता है - what is tuberculosis in hindi?

टीबी को क्षय रोग और तपेदिक भी कहते है। यह साँस से सबंधित रोग है और यह एक इंसान से दूसरे में छींकने और खांसने के वजह से फैलती है। मुख्य रूप से यह फेफड़ो में असर डालती है।  यदि तीन हफ्ते से अधिक खांसी है तो डॉक्टर को दिखाए।

बहुत बार ऐसा होता है की व्यक्ति टीबी के लक्षण उसके शरीर में तो होते है लेकिन सामने नहीं दिखते खते इस स्थिति को लेटेंट टीबी कहा जाता है। इलाज के बाद संक्रमण के दोबारा होने का खतरा अधिक होता है। 

जबकि सक्रिय तपेदिक वाले लोगों को संक्रमण को विफल करने और एंटीबायोटिक प्रतिरोध को रोकने के लिए महीनों तक एंटीबायोटिक्स लेनी चाहिए। 


टीबी या क्षय रोग के लक्षण - Symptoms of TB in hindi

टीबी जब एक्टिव होता है अधिक खांसी के अलावा , कुछ इस प्रकार  नजर आते है -तब सांस संबंधी बहुत सारी समस्याएं नजर में आती हैं, 

खांसी 
भूख न लगना 
बुखार आना 
रात में पसीना आना 
वजन कम होते रहना 
इसके अतिरिक्त मधुमेह, कमजोर इम्युनिटी वाले, कैंसर पीड़ित और किडनी रोग के लोगो को यह बीमारी होने का खतरा रहता है। 

टीबी के मरीजो को क्या खाना चाहिए - Eating Foods in TB in hindi 


भोजन में बेहतर गुणवत्ता वाले प्रोटीन को शामिल करने से एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली बनाने में मदद मिलती है। तपेदिक(TB) से लड़ने की शरीर की क्षमता पर प्रोटीन की कमी(protein deficiency) संभावित रूप से हानिकारक प्रभाव डाल सकती है। 

डेयरी उत्पाद, लीन मीट, दालें और फलियां प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों के कुछ पूर्ण स्रोत हैं, जिनकी रोजाना कम से कम 2 से 3 खुराक होती है।

साबुत अनाज(Whole Grain), श्री अन्न - दालें और अंकुरित फलियां आहार फाइबर की मांगों को पूरा करने में मदद करते हैं, जो आंत के माइक्रोबायोम को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं और आहार से विषाक्त पदार्थों को खत्म करते हैं।

स्वस्थ होने के लिए कैलोरी की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए केला, उबली हुई मूंगफली, दलिया, सूजी उपमा,खिचड़ी और अंकुरित रागी जैसे ऊर्जा से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल करें।

एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए, सी, और ई से भरपूर फलों और सब्जियों की एक समृद्ध सरणी के साथ लोड करें ताकि प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को ट्रिगर किया जा सके और मुक्त कणों के नुकसान को रोका जा सके।

टीबी मरीजों को कौन सा फल खाना चाहिए 

विटामिन ए, बी, सी, डी3, सेलेनियम, और बायोटिन से सम्पन्न फलों और ड्राई फ्रूट्स को शामिल करे। ये फल है जैसे - निम्बू, केला, आंवला, गाजर, सेब, पपीता, ब्लूबेरीज, संतरा, कीवी, लीची। इसके अलावा फोलिक एसिड, जिंक, सेलेनियम का बी सेवन करे। विटामिन सी की जरूरत  को खट्टे फल और सब्जियों जैसे शिमला मिर्च, आलू, पालक, विंटर स्क्वैश और टमाटर को शामिल करने से पूरी होती है।

कई बार डॉक्टर भी इन विटामिनस के सप्लीमेंट्स लेने के लिए कहते है। यह रोगी को कुपोषण से बचाएगा, प्रतिरोधक छमता में वृद्धि करेगा जिससे कोई अन्य बीमारी न लगे और एनर्जी मिले।  अच्छी सेहत के लिए फोलिक एसिड युक्त 21फलों और सब्जियों की सूची - folic acid food/vegetables and fruits list in hindi


विटामिन ए, ई और डी3 और खनिज  जिंक और आयरन जैसे पर्याप्त सूक्ष्म पोषक तत्व प्राप्त करें जो एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक हैं। पीले-नारंगी फलों और सब्जियों जैसे संतरा, आम, पपीता, कद्दू, गाजर को विटामिन ए में ढेर करके शामिल करें, जबकि  मेवे और बीज विटामिन ई से भरपूर होते हैं।

सप्ताह में दो या तीन बार हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें ताकि आहार में आयरन की मात्रा को बढ़ाया जा सके।

ड्राई फ्रूट्स(मेवे और नट्स)


प्रतिरक्षा गतिविधि को ट्रिगर करने के लिए चिया सीड्स, सूरजमुखी और अलसी के बीज,  कद्दू के बीज, तिल और  मशरूम सेलेनियम और जिंक दोनों के समृद्ध स्रोत हैं।

नट और बीज से असंतृप्त वसा के स्वस्थ स्रोत को प्राथमिकता दें। मक्खन के बजाय नारियल  तेल, जैतून का तेल,  सूरजमुखी का तेल, मूंगफली का तेल तेल शामिल करें।

टीबी मरीजों को खायी जा सकने वाली हरी सब्जियां- 

टीबी मरीज को खाने में इन सब्जियो खास शामिल करनी चाहिए जैसे  गाजर, ब्रोकली, शकरकंद, बीन्स, मटर टमाटर, पालक।  इसके अतिरिक्त हरे पत्ते वाली साग-सब्जी खाये इनमे खूब एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते है।  

इसका इलाज संभव है लेकिन सही देखभाल न करने से यह जानलेवा हो सकती है।  दवाईयों  के साथ स्वस्थ आहार भी जरुरी है जिससे जल्दी स्वस्थ होने में मदद मिलती है। 


टीबी के दौरान व्यक्ति की प्रतिरोधक छमता बहुत कम हो जाती है।  ऐसे में अपने आहार में लहसुन का अवश्य सेवन करे , इसमें एलिसिन तत्व होता है जो टीबी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को प्रभावित करता है। इसके अलावा यह रक्तचाप, मोटापा की परेशानियों को भी दूर करता है।  

 

टीबी के मरीजो हरी चाय पीनी चाहिए यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। यह शरीर को डेटॉक्स करते है और टीबी के इलाज में सहायक होते है। 


टीबी मरीजों को क्या नहीं खाना चाहिए-Foods to avoid patients in hindi 

टीबी रोगियों को इलाज के समय इन खाद्य पदार्थो से दूर रहना चाहिए -

पैक्जेड जूस न पीये

पाइनएप्पल

अलकोहल 

तेल-मसाला 

अधिक ठंडी चीज़े खाने से बचे 

ट्रांस फैट 

कॉफी व चाय 

मैदा और चीनी से भरे खाद्य पदार्थों जैसे परिष्कृत कार्ब्स का सेवन सीमित करें क्योंकि वे पोषक तत्वों से रहित केवल खाली कैलोरी प्रदान करते हैं।

डीप-फ्राइड फूड और सैचुरेटेड फैट और ट्रांस-फैट से भरे जंक फूड से टीबी से जुड़े लक्षण जैसे कि डायरिया, पेट में मरोड़ और थकान की स्थिति और खराब हो जाती ह 

अधिक कैफीन और कार्बोनेटेड पेय लेने से बचें।

अलकोहल छोड़ दे 

निष्कर्ष 

यहाँ के बारे सामान्य जानकारी उपलब्ध कराई गयी है।  लेकिन उपयोग करने से पहले चिकित्सक से सलाह लें। 

सबसे अधिक पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

प्रश्न - टीबी के मरीज को Egg खाना चाहिए या नहीं?

उत्तर - टीबी के रोगी सम्पूर्ण अंडे का सेवन कर सकते है। 

प्रश्न -टीबी के मरीज को मछली खाना चाहिए या नहीं?

उत्तर -हाँ. टीबी ग्रस्त लोगो को मछली खाना चाहिए। 

प्रश्न -टीवी के मरीज को दही खाना चाहिए या नहीं?

हाँ, दही खा सकते है बस यह बहुत ठंडी न हो।  

प्रश्न -टीबी के मरीज को चावल खाना चाहिए या नहीं?

उत्तर -टीबी पेसेंट के लिए चावल की खिचड़ी अधिक लाभदायक है। इससे प्रोटीन और कार्ब्स मिलता है। 

प्रश्न -टीबी के मरीज को चिकन खाना चाहिए या नहीं?

उत्तर -नहीं, टीबी के मररेजो को मटन, चिकन बिल्कुल नहीं खाना चाहिए।