अनानास का रस दूर करे आँखों के पास की झुर्रियां जाने अन्य 5 घरेलू उपाए

 


यदि आपके आँखों के नीचे सहित पूरे चेहरे पर उम्र के पहले ही झुर्रियां आने लगी है तो जिससे आप अपनी वास्तविक आयु से अधिक के लगते है। 

यदि झुर्रियां आने की वजह कोई मेडिकल प्रॉबलम नही है तो यहाँ बताये गये घरेलू उपायों को अपनाने से इस समस्या से छुटकारा पा सकते है।

आँखों के आस-पास के रिंकल्स जिसे क्रीजो फ़ीट भी कहते है से निजात(how to get rid of under eye wrinkles) पाने के लिए जिन घरेलू उपायों का अम्ल करते है उसे पूरे फेस पर भी लगा सकते है।

असंतुलित लाइफस्टाइल, स्ट्रेस और अस्वस्थ खान-पान के वजह से भी झुर्रियां हो सकती है। मुँह सिकोड़कर हसने की आदत, धूप में अधिक रहना और पानी जरुरत से कम भी इसका कारण है।  

आँखों के नीचे की झुर्रियां खत्म करने के तरीके - home remedies of remove under eyes wrinkles in hindi

अनानास का रस रिंकल्स खत्म करे 

अनानास में ब्रोमलेन एंजाइम मौजूद होता है जो रिंकल्स को दूर करने के लिए प्रभावी हो सकता है।इसके लिए अनानास का रस आँखों के नीचे वाले हिस्से पर हल्के हाथों से लगाये। इसे सूखने दे और फिर धो ले। कुछ दिन ऐसा करे आपको फर्क दिखने लगेगा। 

बादाम रोगन तेल करे आँखों की झुर्रियां दूर

प्रतिदिन रोगन बादाम के तेल से अपने आंखों के ​नीचे हल्का-हल्का मसाज करने से रिंकल और काले घेरों को दूर करने में मदद मिलती है। 

बादाम रोगन तेल के 10 फायदे जानिए - badam rogan Tel ke fayde


गुलाब जल, दही और शहद का चमत्कारी पेस्ट

आपको बस एक चम्मच शहद , इतना ही दही और कुछ बुँदे गुलाब जल की मिलाकर एक स्मूथ पेस्ट बनाएं और इसे अपने आँखों सहित पूरे चेहरे पर 20 मिनट के लिए अप्लाई करे और फिर नार्मल पानी से धो ले।

इससे आपकी समय से पहले आने वाली झुर्रियां(wrinkle) दूर होती हैं और आपको साफ स्पॉटलेस रहित चमकदार त्वचा मिलती है।

अंडा हटाये चहरे की झुर्रियां

अंडे की सफेदी(egg white) स्किन में कसाव लाता है। नियमित रूप से लगाने पर चेहरे की झुर्रियां कम होने लगती है।

एलोवेरा का इस्तेमाल करे

एलोवेरा या घृतकुमारी की हीलिंग गुण चेहरे की स्किन को पुनर्जीवित करने के साथ कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है। इससे आपके रिंकल्स हल्के होने लगते है।

खीरा का जूस

शरीर में पानी की कमी के कारण झुर्रियां हो जाती है।भी होती है। इसलिए खूब पानी पीने के अलावा खीरे के रस को आँखों के नीचे लगाये और खीरे को सलाद रूप में भी खाए। प्रतिदिन ऐसा करने पर माथे व गाल  के फाइन लाइन्स कम होने लगते है। 


निस्कर्ष
इस आर्टिकल में आँखों और चेहरे के लिए घरेलू उपाय सामान्य जानकारी के लिए है। इसे स्वयं के विवेक से उपयोग करे।