करीना कपूर ने अपनी दोनों प्रेगनेंसी में फॉलो की थी ये डाइट

                करीना कपूर ने अपनी दोनों प्रेगनेंसी में फॉलो की थी ये डाइट  

 करीना कपूर ने अपनी गर्भावस्था के दौरान भी काम किया था इससे इन्होंन समाज की कई भ्रांतिया तोड़ी और अपनी प्रेगनेंसी पर किताब भी लिखी जिसका नाम प्रेगनेंसी बाइबिल है इसमें इन्होंने अपनी प्रेगनेंसी के समय के सफर के दौरान वर्क और अपनी डाइट को कैसे मैनेज किया के बारे बताया है। यदि आप प्रेग्नेंट है और जानना चाहती है कि करीना ने अपने प्रेगनेंसी में क्या डाइट फॉलो की थी तो चलिए जानते है कि एक्ट्रेस करीना कपूर ने अपने प्रेगनेंसी के समय किस प्रकार अपना खान-पान(kareena kapoor pregnancy diet) का ध्यान रखा था- 


इस आर्टिकल में करीना कपूर की लिखी किताब से और उनकी सिलेब्रिटी डायटीशियन रुजुता देवेकर ने उनके डाइट के बारे में जो बताया उसे यहाँ शेयर की जा रहा है इससे आपको भी कुछ आइडियाज मिल जाते है 

पहली और दूसरी प्रेगनेंसी में करीना कपूर खान ने न्‍यूट्रिशनिस्‍ट रुजुता देवेकर की ही डायट(pregnancy diet in hindi) फॉलो की थी। 

रुजुता के अनुसार सतत डायट से भी सेक्‍सी, फिट और हेल्‍दी रहा जा सकता है। प्रेगनेंसी का बहाना लेकर अधिक आइस क्रीम या स्वीट खाने की कोशिश न करे या आपका अतरिक्त वजन ही बढ़ाएगा। 


करीना कपूर प्रेगनेंसी डाइट चार्ट - Pregnancy Diet Chart of Kreena Kapoor in hindi

करीना सुबह क्‍या खाती थीं  

 न्‍यूट्रिशनिस्‍ट रुजुता देवेकर ने बताया कि करीना अपने दिन की शुरुआत प्रतिदिन एक केला खाने से करती थीं।  केला से भरपूर पोटैशियम के साथ आयरन की पूर्ति हो जाती है। इसके साथ ही करीना 4 से 5 भीगे बादाम भी खा लेती थी।  

नाश्ता (9 से 10 बजे)
करीना ने अपनी दोनों प्रेग्‍नेंसी में इस बात का ध्यान रखा कि पांच महीने तक एक बार में अधिक न खाये इसके लिए नाश्ते में एक कटोरी पोहा या दो इडली या उपमा खाती थीं। इसके लिए वे घर का बना घी या फिर सरसों के तेल का उपयोग करती है। 

लंच (12:00 बजे)

लंच में करीना चावल, दही, रोटी और पापड़ या फिर रोटी, दाल और पनीर की सब्‍जी जैसा सिंपल आहार लेती थी। 


तीन घण्टे बाद 

करीब सो घंटे बाद एक मुट्ठीभर मूंगफली या मखाने या चीज का सेवन करती थी। 

इवनिंग स्नैक (5 से 6 बजे)


एक कटोरी पोहा या लीची या मैंगो मिल्‍क शेक का सेवन 

 

डिनर (8 बजे)


डिनर में  चिकन या फिश के साथ, वेजिटेबल पुलाव या ब्राउन राइस लेती थीं। कभी-कभी  पास्‍ता या क्‍यूनोओ भी ले लेती थीं। 

रात को सोते समय 

जायफल या हल्दी दूध पी कर सोती थी। 


करीना ने बताया की वह प्रेगनेंसी में इन टिप्स को भी फॉलो करती थी -

भूख लगने पर दही के साथ किशमिश, नारियल या नीबू पानी और ताजे फल। इसके अलावा हींग के साथ छाछ ले सकती है। करीना कपूर की प्रेगनेंसी बाईबल किताब की कुछ खास बातें

 किताब में करीना लिखती है कि इन्होंने अपनी पहली प्रेगनेंसी में पैपरॉनी पिज्‍जा  बहुत खाया यहाँ तक दोस्तों के साथ बहार जाने पर भी यही पिज़्ज़ा आर्डर करती थी और ऐसे में इन्होंने बहुत अधिक नमक का सेवन कर लिया था। इससे उनकी आँखे और उंगलिया सूजने लग गयी थी और वह अंगूठी भी नही पहन सकती थी।

अपनी दूसरी प्रेगनेंसी में इन्होंने इस बात का ध्यान रखा और आठवे महीने तक अपनी सभी अंगूठियां पहले से निकाल दी थी। हँसते हुए लिखती है की मैंने पैपरॉनी पिज्‍जा को चुना। इसके अलावा भी सब कुछ खाती थी जैसे बैगन, पालक, टमाटर आदि। 


प्रेग्नेंसी में इन चीज़ो से दूर रहे 

रुजुता दिवेकर प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए बताती है कि इन दिनों में पैकेट वाली चीज़ो को इग्नोर करे यह सिर्फ मोटापा बढ़ाता है जैसे चॉक्लेट, आइस क्रीम, चिप्स आदि। 

मॉर्निंग सिकनेस से बचने के तरीके

डाइटीशियन रुजुता ने बताया था कि मॉर्निंग सिकनेस से बचने के लिए सुबह भीगी हुई बादाम या किशमिश खाने या फिर रात को गुलकंद खाने से मॉर्निंग सिकनेस कम होती है।

निष्कर्ष 

यहाँ पर करीना कपूर प्रेगनेंसी डाइट चार्ट के बारे में सामान्य जानकारी दी गयी है आप अपने डाइटीशियन से सलाह अवश्य लें।