व्हीटग्रास पाउडर(wheat grass powder) के फायदे, नुकसान और उपयोग

व्हीटग्रास पाउडर(wheat grass powder) के फायदे, नुकसान और उपयोग


wheat grass powder benefits in hindi व्हीटग्रास को एक शक्तिशाली स्वास्थ्य भोजन व टॉनिक माना जाता है।  कई विशेष दीर्घकालिक बीमारियों के इलाज में भी यह मदद कर सकता है। 

आमतौर पर व्हीट ग्रास का एक ताजा रस सेवन किया जाता है, लेकिन आप इसका चूर्ण(wheat grass powder) भी उपयोग कर सकते है।  पश्चिमी देशों में लंबे समय से इसके फायदों को लिया जाता रहा है लेकिन अब यह धीरे-धीरे भारत में लोकप्रियता हासिल कर रहा है।

व्हीटग्रास की संरचना हीमोग्लोबिन के समान होती है इसलिए  इसकी "ग्रीन ब्लड" कहते है और जब इसका जूस पीने को ग्रीन ब्लड थेरेपी कहा जाता है।

 ग्रीनग्रास ट्रिटिकम एस्टीवम पौधे से उगता है। इसके पोषक तत्वो में कैल्शियम, प्रोटीन, मैगनीशियम, एंजाइमों, लोहा, 17 अमीनो एसिड, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, विटामिन ए, ई, सी, के और बी कॉम्प्लेक्स, क्लोरोफिल मौजूद है।

व्हीट ग्रास पाउडर के स्वास्थ्य फायदे - wheat grass powder benefits in hindi

त्वचा सम्बंधित समस्यायों के लिए व्हीटग्रास पाउडर 

व्हीटग्रास को रक्त को शुद्ध (blood purifier) के रूप में भी जाना जाता है। यह त्वचा कुछ स्थितियों के कारण होने वाली खुजली, संक्रमण को रोकने की छमता होती है। इसके अतिरिक्त यह एक्जिमा, त्वचा की कठोरता, मुहांसे, जलने, घाव में प्रभावकारी है। हालांकि, इसकी स्किन के लिए और उयोगिता जानने के लिये और शोध की आवश्यकता है।

मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करे

 2015 के शोध के अनुसार कई प्रकार पोषक तत्वों से युक्त व्हीटग्रास चयापचय को बढ़ावा देता है जिससे आपको अतिरिक्त वजन घटाने में बहुत सहायता मिल सकती है क्योंकि इसमें किसी भी तरह की वसा या कैलोरी नही है। 

पेट की सभी समस्याओं के लिए अविपत्तिकर चूर्ण के फायदे - avipattikar churna for stomach in hindi

वजन नियंत्रण के लिए

अगर वजन कम करने के लिए एक अच्छे विकल्प खोज रहे है तो व्हीट ग्रास पाउडर पीने से आप पेट भरा हुआ महसूस करते हैं। यह वसा और  उच्च चीनी वाले खाद्य पदार्थों की इच्छा को कम करने में मदद करते है। 

जोड़ो की सूजन और दर्द में आराम दे

व्हीटग्रास चूर्ण आपके जोड़ो में होने वाली सूजन(ऑस्टियोआर्थराइटिस) से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। । इसके अलावा, यह गठिया, हड्डी के फ्रैक्चर के दर्द को तेजी से ठीक करने में भी आपकी मदद कर सकता है। 

प्रतिरक्षा प्रणाली(इम्युनिटी सिस्टम) को बढ़ावा दे 

व्हीटग्रास आपकी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य को बढ़ाता है। यह संक्रमण और बीमारी को  शीघ्र दूर करने में मदद कर सकता है। इस तरह एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली होने से जल्दी ठीक होने में मदद मिल सकती है।

 मधुमेह में मददगार

2014 में हुए एक पशु अध्ययन में व्हीटग्रास को टाइप 2 मधुमेह वाले चूहों में रक्त शर्करा(glucose) के स्तर में सुधार दिखाया गया है।

ऐसा इसलिए क्योंकि व्हीटग्रास में कुछ ऐसे यौगिक होते हैं जिनका प्रभाव इंसुलिन के समान ही होता है। यह खाद्य पदार्थों के ग्लाइसेमिक इंडेक्स(GI) को कम करता है, जिसका आपके रक्त शर्करा के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

क्या व्हीटग्रास जूस का उपयोग अस्थमा के लिए किया जाता है?

अस्थमा के लिए आपके आयुर्वेदिक चिकित्सक द्वारा व्हीटग्रास पाउडर की सलाह दी जा सकती है क्योंकि कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि यह अस्थमा से निपटने में मदद कर सकता है। हालांकि, अभी और शोध की आवश्यकता है।

व्हीटग्रास पाउडर का सेवन कैसे करे -

वीट ग्रास पाउडर को भोजन के पहले ग्राम पानी के साथ दिन में दो बार लेना होता है।

व्हीटग्रास जूस के साइड इफेक्ट्स - side effects of wheat Grass in hindi

व्हीटग्रास के दुष्प्रभावों के बारे में अभी अपर्याप्त जानकारी उपलब्ध है इसके लिए और शोधों की आवश्यकता है। इसलिए आपको व्हीटग्रास के इस्तेमाल से पहले के बारे में डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

व्हीटग्रास पाउडर के साथ सावधानियां - prevention of wheat grass juice in hindi

किसी भी चीज की अधिकता और बिना परामर्श के नुकसान हो सकता है।  यदि आप गर्भवती हैं, स्तनपान करा रही हैं या बुजुर्ग हैं या बच्चे हैं तोव्हीटग्रास पाउडर व जूस आयुर्वेदिक चिकित्सक देखरेख में लेना चाहिए।  

व्हीटग्रास का जूस कैसे बनाये - how to make wheat grass juice at home in hindi

सबसे पहले गेंहू के ज्वार को धो कर मिक्सर पर पीस ले फिर इसे किसी कॉटन के कपडे पर रखकर इसका जूस निचोड़ लें। इसमें नमक या काली मिर्च बिल्कुल न मिलाये। 

हमेशा ताजा रस ही पिए और धीरे-धीरे सेवन करे इसकी क्रिया मुँह लार में ही आरम्भ हो जाती है जो पाचन के लिए बहुत अच्छी होती है। 

जो लोग इसे पीने से मिचली आती है वे इसमें मौसम्बी का रस मिला सकते है।  


निस्कर्ष

इस आर्टिकल में व्हीटग्रास पाउडर के फायदे और नुकसान सामान्य जानकारी उपलब्ध कराता है। इसके उपयोग से पहले चिकित्सक परामर्श अनिवार्य है।

FAQs


Q- बालों के लिए व्हीटग्रास जूस के क्या फायदे हैं?

Ans- व्हीट ग्रास बालों के लिए किस तरह से उपयोगी है इसके बारे में कोई शोध मान्य रिपोर्ट नहीं है। 

Q-  क्या लिवर के लिए व्हीटग्रास जूस का उपयोग किया जा सकता है ?

Ans- नहीं। औषधि रूप में इसका उपयोग से पहले आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श करे।