heart attack cure in winter-सर्दियों में हार्ट अटैक से बचने के लिए रखे दिल का ख्याल, जानिए उपाए

 

heart attack cure in winter-सर्दियों में हार्ट अटैक से बचने के लिए रखे दिल का ख्याल, जानिए उपाए

heart attack cure in winter in hindi पिछले कुछ सालों में हार्ट अटैक(ह्रदयघात) के मामले बढ़ते जा रहे है। जो की चिंता की बात है।

हाल ही में कई ऐसे किस्से हुए है जैसे कोई रात को कोई गहरी नींद में सोता है लेकिन फिर उठता नही, किसी की कसरत करते समय सांसे थाम जाती है।  यह सिर्फ वही है किस्से है जो हमे सुनाई पड़ते है लेकिन इसके अलवा बड़ी संख्या में लोग हार्ट अटैक की चपेट में आ रहे है पर हमे पता नही होता है। जानकार हैरानी होगी की भारत हार्ट अटैक(heart attack) के मामले में दूसरा देश है। 

वैसे तो यह किसी को कभी भी आ सकता है लेकिन कुछ कारक इसे अधिक बढ़ा देते है जैसे- अनियंत्रित वजन, असंयमित खानपान, मधुमेह, प्रदुषण, तनाव, अनियमित लाइफस्टाइल, दवाईया अधिक खाना।

फिर भी लोग अपने ह्रदय के प्रति गंभीर नही होते है। सर्दियों में ह्रदय स्वास्थ्य(heart health)  अधिक प्रभावित होता है। इसीलिए ज्यादा सतर्क रहने की अवश्यकता है।

ह्रदय के लिए सर्दी खतरा- 

सर्दियों में तापमान कम होने के कारण ब्लड सर्कुलेशन(blood circulation) धीरे हो जाती है। ह्रदय को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नही मिलता, जिससे ह्रदय ठीक से पंप नही कर पाता है। ठण्ड के मौसम में ह्रदय धमनिया(heart arteries) और रक्त नलिकाएं(blood vessesl) सिकुड़ने लगती है और ऐसे में जब दिल पर गलत लाइफस्टाइल, खराब भोजन और तनाव का दबाव पड़ता है तो ह्रदय की कार्यप्रणाली प्रभावित होती है।

यदि आप ह्रदय की बीमारी से ग्रस्त है तो सर्दियों में खास ध्यान रखना चाहिए।

diabetes winter care tips in hindi: शुगर मरीज उठाये सर्दियों का लुत्फ़

ये लोग अधिक सतर्क रहे- 

सर्दियों में प्रेग्नेंट महिलाएं और डाइबटीज रोगियों और जिनको कोविड हो चुका है या जो किसी जटिल बीमारी से परेशान है।  ऐसे लोगो को heart attack की आशंका अधिक रहती है। इसलिए इन्हें समय पर दवाईयां और ब्लड प्रेशर की जाँच कराते रहना चाहिए।

भ्रम न रखे- 

अक्सर लोगों से सुना जाता है कि ठण्ड में अल्कोहल और धूम्रपान से शरीर में गर्माहट रहती है। लेकिन यह गलत है इससे हार्ट अटैक की आशंका होती है। नशा वाले पदार्थो का उपयोग करने से ब्लड प्रेसर का खतरा रहता है।


हार्ट अटैक के संकेत- कई बार भविष्य में हार्ट अटैक होने के संकेत पहले से भी मिलते है इस पर ध्यान देने की जरुरत है

साँस लेने में तकलीफ

सीने में जलन

घबराहट व उलझन होना

बांहो और सीने में दर्द


हृदयघात के खतरे को कम करने के लिए सावधानियां(precaution to reduce risk heart attack in hindi)

  • सादा भोजन करे, चिकनाई युक्त आहार खाने से बचे। इससे सिर्फ वजन और cholesterol बढ़ता है। घर का सिंपल भोजन ग्रहण करे।
  • सर्दियों में शरूर सुस्त हो जाता है इसीलिए हल्का-फुल्का व्यायाम जरुरी है जिससे रक्तसंचार बना रहे। आप मैडिटेशन कर सकते है, सुबह टहल सकते है लेकिन ठण्ड में एकदम सुबह जाने के बजाय देर से निकले।
  • धूप में अवश्य बैठे, विटामिन डी ह्रदय के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा रहता है।
  • बाहर जाने से पहले अच्छे से गर्म कपडे पहने।
  • Cholesterol की जाँच कराये।
  • हरी सब्जियां व मौसमी फल खाये।
  • लाइफस्टाइल मेन्टेन करे।
  • स्वस्थ भोजन करे
  • स्ट्रेस से बचे।


निष्कर्ष 

इस लेख में winter care of heart to decrease risk of heart attack in hindi  की सामान्य जानकारी उपलब्ध है कोई भी उपाए अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें।