रोजमेरी तेल(rosemary oil) के फायदे स्वास्थ्य, स्किन और बालो के लिए

रोजमेरी तेल(rosemary oil) के फायदे स्वास्थ्य, स्किन और बालो के लिए


rosemary essential oil benefits in hindi रोजमेरी जिसे हिंदी में गुलमेहंदी कहते है।  यह नीले रंग का प्राकृतिक औषधिय गुणों से युक्त जड़ी-बूटी वाला सुगन्धित फूल है। 

इस फूल के तेल में  इंफेलेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं, जो आपकी हेल्थ, त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में फायदेमंद हैं।  इस आर्टिकल में जानिए रोज़मेरी ऑयल के फायदे, उपयोग और नुकसान। 

गुलमेहंदी के पौधे की लम्बाई लगभग 5 फुट होती है और यह पुदीना के परिवार की मानी जाती है। पूरी दुनिया में प्रसिद्ध रोजमेरी एसेंशियल ऑयल(rosemary essential oil) को इसी के फूल से निकाला जाता है और इसका उपयोग सौंदर्य प्रसाधन में अधिक होता है।

 इस तेल में आयरन, पोटेसियम, विटामिन ए, बी 6,/12, विटामिन सी, डी आदि प्राप्त होते है।  

 

रोज़मेरी तेल के शारीरिक फायदे और उपयोगिता -  Rosemary Oil benefits and uses for health in Hindi


रक्त संचार बढ़ाये 

शरीर की सभी कोशिकाओं में ऑक्सीजन और न्यूट्रिशन को ले जाने के लिए शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन अच्छे से होना आवशयक है। जब इनमे रुकावट होती है तो सेल्स और ऊतक(टिशू) को नुकसान होता है जिससे ब्लड क्लॉट और अल्सर होने का खतरा रहता है। रोजमेरी तेल रक्त प्रवाह के लिए बहुत ही लाभकारी मन जाता है। 

सिर दर्द और तनाव में आराम दे 


रोजमेरी तेल दर्द निवारक गुणो के लिए माना जाता है जो मांसपेशियों को दर्द से राहत  पहुंचाता है। इसके तेल को सूंघने से व्यक्ति का तनाव और सिर दर्द कम करने में मदद मिलती है। 


प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये 

रोगो से लड़ने के लिए शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता(इम्यून सिस्टम) का मजबूत होना जरुरी है। रोजमेरी ऑयल में विटामिन-ए पाया जाता है जो शरीर के विकास और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण है। संतरे के छिलकों में छुपा है रूप दमकाने का सीक्रेट जानिए इसके फायदे और उपयोग - orange peel face pack benefits in hindi


सूजन के लिए

रोजमेरी तेल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद है। शरीर में जहाँ दर्द है वह पर प्रयोग करने से सूजन और दर्द कम हो सकता है।


मस्तिष्क के विकास के लिए 

रोज़मेरी तेल मेमोरी बूस्टर होता है यह आपकी याददाश्त को मजबूत कर सकती है। 

मिल्क थिस्ल(Milk Thistle) के फायदे, उपयोग और दुष्प्रभाव

ओरल हेल्थ के लिए

रोजमेरी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते है इसके तेल को माउथवॉश के रूप में ओरल हेल्थ के लिए उपयोग कर सकते है। आपको एक कप पानी में बस आधा चम्मच रोजमेरी तेल मिलाना है फिर मुँह में एक मिनट रखकर कुल्ला करे। यह कैविटी और दांत दर्द में आराम दिलाएगा। 


सर्दी और खांसी

जैसा की ऊपर बताया गया है की गुलमेहंदी  एंटीइंफ्लेमेटरी और  एंटीबैक्टीरियल से समृद्ध है। यह गुण आपको संक्रमण, खांसी और सर्दी जैसी समस्याओं से बचाव करती है। रोजमेरी एसेंशियल ऑयल की सुगंध तेज होती है जिससे बंद नाक खुल जाती है।  

बालों के लिए रोजमेरी तेल - rosemary essential oil for hair in hindi

बालों के लिए रोज़मेरी का तेल लाभदायक हो सकता है। एक शोध रिपोर्ट के अनुसार रोज़मेरी (गुलमेहँदी) का तेल एंड्रोजेनिक एलोपीसिया पर असरदार हो सकता है।  मेडिकल टर्म में कहा जाये तो एंड्रोजेनिक एलोपीसिया में स्कैल्प से बाल हमेशा के लिए झड़ने लगते है। 

यह बालों से डैंड्रफ हटाने में मदद कर सकता है। ऑयली डैंड्रफ हटाने के 7 घरेलू नुस्खे-Removing oily dandruff in hindi

जैतून का तेल और गुलमेहन्दी - 4 बूँद रोजमेरी का तेल और 2 चम्मच कोल्ड प्रेस्ड ऑलिव ऑयल दोनों को मिलाकर स्कैल्प पर लगाए। फिर गर्म तौलिये से बालों को 40 मिनट के लिए ढंके। फिर शैम्पू कर लें। 

शैम्पू में रोजमेरी ऑयल मिलाकर बालों को धो सकती है। 


त्वचा के लिए रोजमेरी एसेंशियल तेल - rosemary essential oil for skin in hindi

चेहरे के लिए रोजमेरी तेल 

होममेड रोजमेरी ऑयल फेस पैक 

  • 4 ड्रॉप्स रोजमेरी ऑयल 
  • एक चम्मच एलोवेरा जेल 
  • 1/2 हल्दी विकल्प के तौर पर 
आप फ्रेश या मार्किट वाला एलोवेरा जेल ले सकते है इसमें 4 से 5 ड्राप रोजमेरी तेल मिलाकर  पेस्ट बनाये।  अब पेस्ट को चेहरे पर हल्के हाथो से सर्कुलेशन अवस्था में घूमते हुए मसाज करे।  15 मिनट के लिए छोड़ दे। बाद में नार्मल पानी से धो लें। 
इस पैक से सन टैन, ड्राईनेस और ओपन पोर्स की समस्या खत्म होगी। हफ्ते में दो बार जरूर लगाए। 

रोजमेरी एसेंशियल आयल टोनर 

  • 2 चम्मच रोजमेरी एसेंशियल आयल
  • 3 चम्मच सेब का सिरका(एप्पल सीडर विनेगर)
  • एक कप पानी लें 
  • छोटी स्प्रे की बोतल यदि हो तो 
एक पैन में एक कप पानी और दो चम्मच रोजमेरी तेल को डाले और धीमी आंच पर उबाले।  उबलने के बाद ठंडा होने दे फिर इसमें सेब का सिरका मिलाये। इसे स्प्रे बोतल में भर सकते है या फिर कॉटन से स्किन पर लगाए।  
इस टोनर से पिम्पल और ब्लैक स्पॉट्स की प्रॉब्लम कम होगी। चेहरा हाइड्रेट और सॉफ्ट रहेगा।  सुबह और शाम इसका उपयोग करे। 

रोज़मेरी तेल के नुकसान – Side Effects of Rosemary in Hindi

कुछ लोगो में इसके थोड़े नकारात्मक असर दिख सकते है जो इस प्रकार है - 

त्वचा लाल हो सकती है। 

एलर्जी हो सकती है। 

सुस्ती होना 

दस्त आना 

कुछ मामलो में किडनी पर असर

निष्कर्ष 

इस आर्टिकल में रोजमेरी के चेहरे और बालों के लिए फायदे और नुकसान सामान्य तौर पर बताये गए है।  उपयोग के पहले चिकित्सक से परामर्श लें।