घर से नकारात्मक ऊर्जा(negative energy) दूर करने के सरल उपाए और तरीके

 

घर से नकारात्मक ऊर्जा(negative energy) दूर करने के सरल उपाए और तरीके

how to remove negative energy from home in hindi नकारात्मक ऊर्जा का लोग अपने-अपने हिसाब से व्यक्त करते है कोई किसी-चीज़ को नेगेटिविटी को जोड़ देता है तो कुछ और के साथ।  दरसल नकारात्मक और सकरात्मक ऊर्जा दोनों हमारे आस-पास ही होती है।  आप जिस एनर्जी को अधिक इम्पोर्टेंस देंगे वह उतनी एक्टिव होगी।

लेकिन कई बार हम पॉजिटिव होने की कोशिश करते है लेकिन होने में बांधा आती है।  ऐसा क्यों? वह इसलिए की हम जहां सबसे अधिक समय व्यतीत करते है जैसे की हमारा घर जहां कई ऐसी चीज़े होती है जो नेगेटिविटी को दर्शाती है।  

वैसे यह वस्तुए शुरू से ही नेगटिव नहीं होती है कई बार समय के साथ  उनका रंग-रूप, आकार बदल जाता है।  जिन्हे बार-बार देखने से कॉन्शियस माइंड उसकी छबि जाती है और अगर घर में बहुत ऐसी चीज़े मौजूद होती है तो धीरे आप उस चीज़ो के जैसे ही नकरात्मक महसूस करने लगते है जिसकी वजह से लड़ाई, कलह, दुःख, कई लोग नकरात्मक ऊर्जा को जादू-टोटके और बुरी शक्ति से जोड़ देते है यह सबका अपना विचार होता है । कई बार वास्तु दोष के वजह से भी घर में नेगेटिविटी आने लगती है।  

आवशयक नहीं कि यह सभी वस्तुओं के साथ हो, कुछ आपके दिल के करीब भी हो सकती है  आपको पॉजिटिव फील करा सकती है। तो आप ऐसी चीज़ो को घर से हटा दीजिये जो नेगेटिव वाइब्स देती हो और इनकी जगह सकरात्मक ऊर्जा युक्त वस्तुओं को घर में लाये।



नेगेटिव एनर्जी को सकरात्मक में बदलने के लिए उपाए -change negative energy to positive in hindi

अब हम जानेंगे कि, आखिर घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर करने के उपाय कौन-कौन से हैं(vastu tips to get rid negative energy)। अपने घर से नेगेटिव वाइब्स, यानी नकारात्मक शक्तियों को दूर करने तथा घर में नई और अच्छी ऊर्जा लाने के लिए इन सरल तरीकों को आजमाएँ।
घर से नकारात्मक ऊर्जा(negative energy) दूर करने के सरल उपाए और तरीके
विंड चाइम 



विन्ड चाइम(wind chime) 

विंड चाइम देखने में बहुत खूबसूरत लगते है और उससे भी अच्छी इसकी ध्वनि होती है।  घर के मुख्य द्वार (door) या खिड़की के पास लगाने से इससे निकलने वाली आवाज(तरंग) घर की नेगेटिव एनर्जी दूर कर पाजिटिविटी लाती है।  

नमक हटाए नकारात्मक ऊर्जा 

प्राचीन समंय ले लेकर अभी भी जब नजर उतारनी होती है तो वह नमक को कुछ मंत्रो से फूंकता और फिर खाने में डालकर खाने के लिए कहते है।  हलाकि यह ऊपर निर्भर करता है की आप इसे मानते है या नहीं।  लेकिन नमक में नेगेटिविटी को ऑब्ज़र्व करने की ताकत होती है इसलिए पाने घर के फर्श पर पोंछा लगाने के लिए पानी में समुद्री नमक( में सी-सॉल्ट) मिलाएँ। 

  • लेकिन इसे गुरुवार(thrusday) के दिन इस उपाय को नहीं करना चाहिए। 
  • इसके अलावा समुद्री नमक को काँच के बर्तन में रखने से नकारात्मकता घर से दूर रहेगी। 
  • इसी तरह अगर बाथरूम में वास्तु दोष है, तो यहाँ भी नमक रखने से नकारात्मक एनर्जीको कम करने में मदद मिलती है। 
  • टिप्स - यदि अपने घर के मुख्य द्वार पर सेंधा नमक यानि रॉक-सॉल्ट को पानी डालकर से पोंछा लगाते है तो भी नकारात्मकता आपके घर में प्रवेश नहीं कर सकती है।

घर से नकारात्मक ऊर्जा(negative energy) दूर करने के सरल उपाए और तरीके




 पानी के फव्वारा (water fountain)

 वाटर फाउंटेन देखने में सुन्दर तो लगता ही है लेकिन इसे रखने के लिए सही जगह चुने वरना गलत परिणाम भी दे सकता है।  वैसे तो पसंद की जगह पर रखने से दिल से ख़ुशी होती है और उससे अच्छी क्या बात हो सकती है।  लेकिन अगर वास्तु(vastu) के अनुसार रखते है तो अधिक  सकारात्मकता फैलती है पर यह आपके विश्वास के ऊपर निर्भर करता है क्योंकि इससे बड़ी कोई चीज़ नहीं है।  

वाटर फाउंटेन लगाने के लिए वास्तु के अनुसार उत्तर दिशा(north direction) सबसे अच्छी होती है।इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है और अगर आप चाहते हैं कि नकारात्मक ऊर्जा आपके घर में आये ही नहीं तो इसे लिविंग रूम या मुख्य द्वार के में रखें। ध्यान दे कि फाउंटेन के पानी गिरने की दिशा आपके घर की तरफ होनी चाहिए न की बाहर की तरफ।

नकारात्मक ऊर्जा दूर करने का हनुमान मंत्र

हनुमान जी के मंत्रो का उच्चारण करने वाली कोई ध्वनि लगा सकते है या स्वयं कह सकते है जो की इस प्रकार है - ॐ नमो भगवते आंजनेयाय  महाबलाये स्वाहा । 

नकारात्मक को सकारातमक ऊर्जा  पौधे रखे  और अन्य -

तुलसी का पौधा 

तुलसी का पौधा हर तरह से फायेमंद होता है और इसकी पूजा भी होती है इसे अपने घर के उत्तर या उत्तर-पूर्व जिसे  ईशान कोण कहते है में लगाए। तुलसी हर तरह की नकारात्मक ऊर्जा को दूर भगाती है और अच्छी ऊर्जा लाने में हेल्पफुल है। 

एलोवेरा

एलोवेरा सिर्फ त्वचा ही नहीं घर की हवा भी शुद्ध करता है जिससे बदकिस्मती भी दूर रखने में मदद मिलती है। 

घर से नकारात्मक ऊर्जा(negative energy) दूर करने के सरल उपाए और तरीके
लकी बैम्बू 



लकी बैम्बू प्लांट 

जैसा की इसका नाम ही है लकी तो यह किस्मत बना सकता है। इस प्लांट से सेहत भी बेहतर होती है। का पौधा किस्मत जगाने वाला होता है, जिससे सेहत के साथ-साथ लव लाइफ भी अच्छी हो जाती है।

जैस्मिन (चमेली) 

जैस्मिन (चमेली) न सिर्फ सुगंध के लिए जाना जाता है बल्कि यह रिश्तों को मजबूत बनाने, सकारात्मक ऊर्जा खींचने में मदद करता है। 

इसके अलावा कई और तरह के पौधे है जैसे - स्पाइडर प्लांट, मनी प्लांट, पीस लिली  जैसे पौधे घर में पॉजिटिव  भावना  और खुशहाली लाते हैं, और बुरी भावनाओं को दूर करते हैं।


सकारात्मक ऊर्जा कैसे बढ़ाये


ब्लैक टूमलाइन 

ब्लैक टूमलाइन को सबसे अच्छे क्रिस्टल में से एक माना जाता है। यह आपके घर की ऊर्जा को पवित्र और शुद्ध करती है।  इसकी जगह आप  रोज क्वार्ट्ज, सेलेनाइट क्रिस्टल, ऐमिथिस्ट और जेड स्टोन का भी उपयोग कर सकते हैं। यदि इनके और अच्छे परिणाम देखना चाहते है तो  इनके छोटे-छोटे टुकड़े को कोई भी एक कटोरे(bowl) में रखे।  

कॉन्वेक्स मिरर (उत्तल दर्पण) लगाए 

 घर में सामने की दीवार पर अगर उत्तल दर्पण (कॉन्वेक्स मिरर) लगते है तो नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में बहुत मदद मिल सकती है। लेकिन इसे ऐसे लगाए की मिरर का मुँह बाहर की तरफ हो और कभी भी दो शीशों(मिरर) को एक-दूसरे के सामने नहीं रखें, इससे नकारात्मक ऊर्जा पैदा हो सकती है। 

यदि कोई भी आईना बेडरूम में लगाते है तो ऐसे बिलकुल न लगाए कि लेटने वाले का चित्र या छबि आईने में दिखाई दिखे।

मोर का पंख 

इसे देखते ही भगवान श्री कृष्ण की याद आ जाती है तो मन अपने आप ही positive हो जाता है।  इसका चटकीला रंग और बनावट देखते ही बनता है।  मोर पंख को घर की पूर्व दिशा या उत्तर पश्चिम की दिशा में रखना अच्छा होता है।  


घर से नकारात्मक ऊर्जा(negative energy) दूर करने के सरल उपाए और तरीके



गैर-जरुरी सामानो को हटाए - 

जिस वस्तु को आप जानते है इस्तेमाल की नहीं है फिर भी घर के कोने  में कई वर्षो से पड़ा हुआ है या जो सामान जरुरत से अधिक है जैसे पुराने कपडे आदि तो उसे हटा दे और किसी जरूरतमंद को दे दे।  चीज़ो decultrring बेहद जरुरी है।  यह बहुत छोटी बात प्रतीत होती है लेकिन असरदार होती है।  


घर से टूटे-फूटे फर्नीचर या सामान को हटा दे -

आपके घर में यदि कोई पुराना फर्नीचर पड़ा हुआ जिसे उपयोग नहीं करते है तो उसे घर के से हटा दे, क्योंकि आपको उसे रखने से कोई परेशानी नहीं हो रही है इसलिए उसे हटा नहीं रहे।  लेकिन उसकी हलात सही नहीं है ऐसे में जब भी आप उसे देखेंगे उसकी छबि आपके दिमाग में जाती है, यह पता नहीं चलता है और फिर हमारा व्यवहार, विचार भी वैसे ही होने लगते है। 

रिपेयर करने लायक वस्तुओ को फिक्स करें 

जिस फर्नीचर या वस्तु को जिसे आप प्रयोग तो करते है लेकिन उसकी हालत ख़राब है और उसे रिपेयर करवाना है यह सोच कर रखा हुआ है तो उसे रखने के बजाये जल्द फिक्स कराने की आदत डाले।

 

घर से नकारात्मक ऊर्जा(negative energy) दूर करने के सरल उपाए और तरीके

लोबान या गुग्गलु जलाये

घर में पाजिटिविटी लाने के लिए लोबान या गुग्गलु जलाये, चाहे तो दोनों को एक साथ भी जला सकते है।  इसकी खुश्बू बहुत अच्छी होती है और यह घर से नकारात्मक vibe को कण्ट्रोल करती है। से पुराने समय से नजर उतारने के लिए प्रयोग किया जाता रहा है। 


जुते-चप्पलों को बाहर उतारे 

बाहर पहनने वालों चप्पलो को घर के अंदर न पहनने इससे बहार की नेगटिवित्य चप्पलों के साथ घर के अंदर चली आती है।  आवश्यक है तो धो कर आये या बिलकुल आँगन के दरवाजे पर ही उतारे।  इसी तरह घर में पहने जाने वाले चप्पलो को बहार पहन कर न जाये। 

सेज(तेजपत्ता) जलाये 

सेज एक खुशबूदार पौधा है, इसे खाने में डालने के लिए उपयोग किया जाता है।  फेंगशुई के अनुसार मान्यता है कि अपनी इच्छा(wish)पूरी करने के लिए उस विश को तेज पत्ते पर लिखे और फिर जला दे।  बुरी शक्तिओं को हटाने के लिए सेज पत्ते को जलाकर इसके धुंए को पूरे घर में दिखाए। यह हवा को शुद्ध करता है। लेकिन ध्यान रहे जलाने से पहले घर की खिड़कियों को खोल दे जिससे धुआँ बाहर निकल जाए। 


सुगंधित मोमबत्तियाँ 

सुगंधित मोमबत्तियाँ और खुशबूदार तेल(अरोमा ऑयल) जलाने से भी नकारात्मक ऊर्जा दूर रहती  है। 

घर से नकारात्मक ऊर्जा(negative energy) दूर करने के सरल उपाए और तरीके


कपूर जलाये 

घर से नेगेटिव ऊर्जा को भगाने के लिए कपूर(कैम्फर) को जलाये।  इसके लिए कैम्फर लैंप या  डिफ्यूज़र को उपयोग कर सकते है। शाम के समय इसे जलाने पर अधिक प्रभावी होता हैं। 

टिप्स - इसके अलाव लैवेंडर और चंदन को भी बुरी ऊर्जा को कम करने में बेहद उपयोगी होते हैं।





निष्कर्ष 

इस आर्टिकल में ghar se negative energy door karne ke upaye in hindi सामान्य देते है।  अधिक जानकारी के लिए वास्तु दोष एक्सपर्ट से सलाह लें।