पुरुषों के लिए safed musli ke fayde in hindi और अन्य लाभ

safed musli ke fayde in hindi सफेद मूसली एक आयुर्वेदिक औषधि है इसके अलाव यह कैप्सूल रूप में भी मिलती है।  अधिकतर इसे पुरुषों से सबंधित समस्याओं के लिए अधिक जाना जाता है।  इसके और भी फायदे है जो आर्टिकल में जानेंगे। 

पुरुषों के लिए safed musli ke fayde in hindi  और अन्य लाभ


श्वेत(सफेद) मूसली (white musli in hindi) में  पोटैशियम (potassium), प्रोटीन (protein), कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate), सैपनिंस (Saponins), मिनरल (Mineral),  मैग्नीशियम (magnesium), प्रोटीन (protein), विटामिन (Vitamin) आदि तत्व पाए जाते है। इसकी तासीर ठंडी होती है। इसका साइंटिफिक नाम क्लोरोफाइटम बोरीविलियेनम है।   

 पुरुषों के लिए के लिए मूसली के फायदे - safed musli ke fayde  in hindi  

1- शीघ्रपतन की समस्या होने पर अक्सर लोग शर्मिंदगी के वजह से डॉक्टर के पास नहीं जाते है ऐसे लोगो  के लिए सफ़ेद मूसली बहुत उपयोगी होती है।  आपको आधा चम्मच मूसली चूर्ण को आधा चम्मच मिश्री को  दूध के साथ लेना है 


2- मूसली के सेवन से नपुंसकता को कम कर सकते है।  यह वीर्य की क्वालिटी को सुधारता है इसके अलावा उसके प्रोडक्शन को बढ़ाता है।  गाये के दूध  के साथ सफ़ेद मूसली  लें।


3- सफ़ेद मूसली को अधिकतर सेक्स पावर बढ़ाने के लिए ही उपयोग करते है यह इसका सबसे बड़ा फायदा है।  यह टेस्टोरेन हार्मोन्स के स्तर को बढ़ाता है।  जिससे कमोत्तेजना बढ़ती है।  

छुहारा सुबह खाली पेट खाने के फायदे और नुकसान


4- एक ग्राम इन्द्रायण की सूखी हुई जड़ और एक ग्राम सफ़ेद मूसली को एक साथ पीसकर पानी में डालकर अच्छे से मिलाये।  इसे रोज सुबह पीने से स्टोन या पथरी गलने लगती है।   


5- यदि लिंग में तनाव की कमी है तो यह  इरेक्टाइल डिसफंक्शन कहलाती है।  यह कई वजहों से हो जाता है जैसे -डायबिटीज, स्ट्रेस, दीर्घकालिक बीमारी आदि।  

6- स्वप्नदोष के वजह से होने वाली कमजोरी या शिलथिता को सफेद मूसली इन हिंदी दूर करती है। 

7- सफ़ेद मूसली को गर्म पानी के साथ कसरत या व्यायाम करने के बाद पीने पर वजन कम होता है। ध्यान रहे दूध के साथ लेने पर वजन बढ़ सकता है।  

8- अगर जल्दी-जल्दी  आपको फ्लू होता है और सर्दी-जुकाम का शिकार हो जाते है तो सफेद मूसली इम्युनिटी बढ़ाता है जिससे जल्दी फ्लू होने से राहत मिलती है। मूसली को दूध या शहद के साथ ले सकते है। 

9- खाना खाने के बाद दिन में दो बार सफ़ेद मूसली को दूध के साथ लेने से जोड़ो के दर्द की समस्या में आराम मिलता है। 

10- सफ़ेद पानी की समस्या से ग्रस्त महिलाओं के लिए मूसली का उपयोग फायदेमंद है।  हल्के गर्म दूध के साथ आधा चम्मच मूसली पाउडर लें। 

11- यदि प्रीमेच्‍योर इजेकुलेशन हो जाती है जिसके वजह परम सुख का आनंद नहीं ले पा रहे है तो, कौंच के बीज ले इसमें सफ़ेद मूसली, अश्वगंधा और मिश्री के साथ बराबर मिलाकर पीस ले इसे सुबह-शाम एक चम्मच दूध के साथ लें।

12- सफ़ेद मूसली को अधिकतर दूध के साथ लिया जाता है और यह ठंडी प्रकृति का होता है तो कफ हो सकती है।

सफेद मूसली के नुकसान - side effect of white musli in hindi 

13- जिनका पाचन तंत्र कमजोर है वे लोग सफेद मूसली का उपयोग कम से कम करे।  

14- अधिक प्रयोग से भूख में कमी हो सकती है। 

15- गर्भवती महिलाएं बिना डॉक्टर से पूछे मूसली का सेवन न करे।  स्तापन कराने वाली स्त्रिया भी इस बात का ध्यान रखे। 

निष्कर्ष 

इस लेख में safed musli ke fayde की सामान्य जानकारी प्रदान की गयी है उपयोग से पहले चिकितसक से परामर्श अवश्य ले