इस तरह लगाए बालों में भृंगराज तेल मिलेंगे ढेरो फायदे

इस तरह लगाए बालों में भृंगराज तेल मिलेंगे ढेरो फायदे


bhringraj oil benefits for hair growth in hindi भृंगराज तेल एक औषधि तेल है जो बालो की लम्बाई बढ़ाता है, काला करने, मजबूती प्रदान करता है और उन्हें टूटने से बचाता है।  यह एक जाना-माना लोकप्रिय तेल है इसके कोई नुकसान भी नहीं होते है।  

कई लोगो को इस तेल को लगाने के लाभ मिले है।  आईये जानते है बालों में भृंगराज तेल(False Daisy)  लगाने से क्या फायदे होते है और इसका तेल बनाने की विधि । 

इसमें एंटी -इंफ्लामेंटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते है।  मार्केट में बैद्यनाथ, डाबर भृंगराज तेल आसानी से उपलब्ध होता है।  


भृंगराज तेल बालों में लगाने का तरीका - how to make bhringraj oil and apply on hair/uses in hindi

भृंगराज में मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, पॉलीपेप्टाइड्स, स्टेरॉयड्स, विटामिन-ई, विटामिन-डी आदि पाए जाते है।  इस तेल को अलग-अलग तरह के तेलों और जड़ी-बूटियों  मिलाकर लगाने पर अधिक फायदे मिलते है। 

1 - रूसी को खत्म करने के लिए  

2 चम्मच भृंगराज तेल को  हल्का गुनगुना करे।  फिर इसे पूरी रात या दिन में एक घंटे के लिए स्कैल्प सहित पूरे बालों में लगाए।  फिर मन-पसंद शैम्पू से धो लें।  हफ्ते में दो बार जरूर लगाए। 

2 - बालों की मजबूती और ग्रोथ के लिए - for strong hair bhringraj and coconut oil in hindi

1-1 टेबलस्पून नारियल और भृंगरा का तेल ले। दोनों को एक साथ 30 सेकेंड तक गर्म करें। गुनगुने आयल को 15 मिनट अंगुलियों के पोर से गोलाई में मसाज करें।  45 मिनट लगा रहने दें। बालों को पैराबीन व सल्फेट फ्री शैंपू से धो डालें।  हफ्ते में 2-3 बार।

 ऑयली डैंड्रफ हटाने के 7 घरेलू नुस्खे

3- ड्राई स्कैल्प के लिए भृंगराज तेल - for dry scalp bhringraj oil in hindi

अपने बालों की जड़ो में भृंगराज तेल लगाए फिर गर्म पानी में भिगोये हुए तौलिये को निचोड़े और इसे सिर पर लपेटे।  5 से 6 मिनट बाद फिर से थोड़ा तेल धीरे-धीरे मालिश करे। यह सिर के सीबम बनाने वाली ग्रंथियाँ को एक्टिव करती है जिससे स्कैल्प की ड्राईनेस दूर होती है।  

4- बालों की इंफेकशन को रोकने के लिए  -  sesam oil and bhringraj oil for sclap infection 

1 - भृंगराज में एंटी-फंगल के गुण भी पाए जाते है जो बालों के संक्रमण को कम करता है। 

2 - एक चम्मच तिल के तेल में 1 चम्मच भृंगराज का तेल मिलाये और एक घंटे के लिए बालो में लगा ले। लगाने के दौरान उँगलियों के पोरो से सिर की मसाज करे। 


5- बालो के प्राकृतिक रंग को बनाये रखने के लिए आंवला और भृंगराज का तेल - amla powder and bhringraj oil for natural hair colour 

एक टेबलस्पून आंवला पाउडर और 2 टेबलस्पून भृंगराज तेल को एक बर्तन में एक साथ लेकर गर्म करें। जब तेल का रंग बदलने लगे तो गैस बंद करे। आंवला पाउडर गहरे रंग का हो जाना चाहिए। तेल को ठंडा हो जाने दें। तेल को छानकर बोतल में रख लें।

तेल को अच्छी तरह स्कैल्प में लगाएं। अंगुलियों के पोर से पंद्रह मिनट तक मसाज करें। करीब 30 मिनट तक लगा रहने दें। बालों को sls फ्री शैंपू से धो डालें।हफ्ते में 2-3 बार।

6- बालों के गंजेपन को रोके - castor oil and bhringraj for baldness in hindi

एक चम्मच अरंडी तेल (castor oil) लें इसमें एक चम्मच भृंगराज तेल मिलाये और पूरे बालों में एक बाद धो लें। इसे रात को लगा कर सुबह भी धो सकते है। 


7- बालो को चमकदार बनाये - hibiscus and bhringraj oil for shiny hair in hindi


गुड़हल की पत्तियों और पंखुड़ियों को अच्छी तरह से कुच लें। भृंगराज तेल को गर्म करें और कुचली पत्तियों को उसमें डाल दें। तेल का रंग बदलने तक आंच को मध्यम(मीडियम) रखें। 


जब गुड़हल का रंग भूरा हो जाए तो गैस बंद कर दें। तेल को ठंडा होने दें।अब इसे किसी बर्तन में छान कर रख लें। गुनगुने तेल को पूरे बालों में अच्छी तरह से लगाएं।15 मिनट तक अंगुलियों से मसाज करें। 

8- विटामिन सी से भरपूर शिकाकाई और भृंगराज तेल 

1 टेबलस्पून शिकाकाई पाउडर2 टेबलस्पून भृंगराज तेल  दोनों को मिलाये और बालों में 45 मिनट के लिए लगाए।  फिर माइल्ड शैम्पू से धो लें। 

भृंगराज तेल के फ़ायदे बालों के लिए - bhringraj oil benefits for hair in hindi

बालो को झड़ना रोके भृंगराज तेल 

बालों को मजबूती दे 

बालों को रेशमी व चमकदार बनाये 

बालो से डैंड्रफ को खत्म करे। 

भृंगराज तेल बालो को सफ़ेद होने से रोके। 

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाये।

निष्कर्ष 

इस लेख में भृंगराज तेल के फायदे और लगाने की विधि बताई गयी है।  लेकिन यह सिर्फ सामान्य जानकरी के लिए है।  किसी भी उपाए को अपनाने से पहले विषेशज्ञ सलाह आवशयक है।