Hydrogen peroxide के फायदे, घरेलू उपयोगिता और नुकसान

Hydrogen peroxide के फायदे, घरेलू उपयोगिता और नुकसान



 Hydrogen peroxide uses in hindi (H2O2) के तरल एंटीसेप्टिक है जो पानी और ऑक्सीजन से मिलकर बना होता है जिसका उपयोग कीटाणुरोधी के रूप में किया जाता है।  इसे कान की सफाई, दांतो, पैरो और बालो के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है इसके अलावा भी इसके बहुत फायदे है।  यह  एक तरह का प्राकृतिक सैनेटाइजर(natural sanitizer) होता है।   

हाइड्रोजन पेरोक्साइड क्या होता है? - what is  Hydrogen peroxide in hindi

यह ऑक्सीकरण(oxidation) के माध्यम से कीटाणुओं को मारता है, हाइड्रोजन पेरोक्साइड कट या घावों के आसपास के नाजुक ऊतको पर असर करता  कर सकता है और आपको ठीक होने में मदद हो सकती है। इसे अपनी प्राथमिक चिकित्सा किट में रखना एक अच्छी बात हो सकती है। 

 

हाइड्रोजन पेरोक्साइड के फायदे -  Hydrogen peroxide benefits in hindi


सूजे हुए मसूड़े के लिए 


मसूड़ों में दिक्कत तब होती है जब आप पर्याप्त रूप से ब्रश और फ्लॉस नहीं करते हैं या फिर मुंह या मसूड़ों में चोट लग गयी हो। एक भाग हाइड्रोजन पेरोक्साइड (3%) और दो भाग पानी के ले और मिलाकर 30 सेकंड के लिए कुल्ला करें  और फिर थूक दें। इसके अलावा नमक के पानी का भी उपयोग कर सकते है। यदि आपके मसूड़े लगभग 7 दिनों से अधिक समय तक ऐसे ही बने रहते हैं तो अपने डॉक्टर को बुलाएँ।

सफेद दांत के लिए 

अपने दांतों की सफेदी के लिए ऐसी दवा ले सकते है जिनमें हाइड्रोजन पेरोक्साइड होता है।  लेकिन ध्यान रखें: बहुत अधिक उपयोग से आपके दांत और आसपास के नाजुक मसूड़ों के ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकता है।  यहां तक कि सामान्य उपयोग भी आपके दांतों को अतिसंवेदनशील बना सकता है और अन्य समस्याएं पैदा कर सकता है। इसे कैसे उपयोग करे इसके लिए अपने दंत चिकित्सक से बात करना सबसे अच्छा रहेगा।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड फोर स्किन

शुष्क त्वचा के लिए(for dry skin) हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक उत्कृष्ट प्राकृतिक उपचार हो सकता है। अपने नहाने के पानी में आधा पिंट पेरोक्साइड मिलाते हैं, तो अतिरिक्त ऑक्सीजन शरीर को फिर से जीवंत करने में मदद करती है और आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखती है। इसके एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण विभिन्न त्वचा संक्रमण में भी मदद कर सकते हैं।


हाइड्रोजन पेरोक्साइड( Hydrogen peroxide in hindi) पिंपल्स को खत्म करने के लिए कई मलहम के रूप में भी आते है। लेकिन इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट लें और अपने डॉक्टर से बात करें। खासकर अगर आपके चेहरे पर निशान, कट या घाव हैं। 

Top Viz eye drops और capsule की उपयोगिता, फायदे और सावधानियां

बालो को रंगने में  

हाइड्रोजन पेरोक्साइड आपके बालों को ब्लीच या कलर करने में भी मदद कर सकता है। बस उपयोग और सुरक्षा के लिए उत्पाद के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें। देखभाल करना महत्वपूर्ण है क्योंकि उच्च सांद्रता(concentration) में यह आपकी खोपड़ी और त्वचा को जला सकता है। साथ ही रंगों का अत्यधिक उपयोग आपके बालों को सूखा और भंगुर बना सकता है जिससे वे पतले दिखने लगते हैं।

फुट फंगस के लिए 

यदि आप फुट फंगस खुजली और जलन से परेशान है तो हाइड्रोजन पेरोक्साइड के एंटी-फंगल गुण इसमें बहुत लाभकारी सिद्ध हो सकता हैं।

समान मात्रा में पानी और पेरोक्साइड को मिलाएं और पैर पर लगाएं। 


हाइड्रोजन पेरोक्साइड माउथवॉश

हाइड्रोजन पेरोक्साइड को उपयोग मुंह की जल, गंध को दूर करने के लिए माउथ वाश के रूप में इस्तेमाल  किया जा सकता है। इसके अलावा डिशवॉशर, कटिंग बोर्ड से फफूंदी को हटाने और सब्जियों को धोने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है। 

दर्पण(mirror) साफ करने के लिए 

 यदि आपकी दर्पण का व्यवसाय है तो आप दर्पणों(शीशा) को साफ करने के लिए जो भी इस्तेमाल करते है उससे अक्सर शीशे  धारिया पद जाती है उसकी जगह पर हाइड्रोजन पेरोक्साइड उपयोग करते हैं तो यह समस्या दूर होगी आपको चमकदार और कीटाणु रहित कांच प्राप्त होता है।  


अपना शौचालय चमकाए 

 अपने शौचालय को बैक्टीरिया रहित बनाने के लिए इसे टॉयलेट क्लीनर के रूप में प्रयोग करे। बस एक बोतल ले उसमे चार औंस पेरोक्साइड डालें और इसे बीस मिनट  के लिए शौचालय की सीट पर डालकर छोड़ दे। । अब ब्रश से शौचालय  साफ़ करके फ्लश करें। 

कान की मैल के लिए

क्या आपका कान ear wax से भरा हुआ है। इसे एक विशेष उपकरण के साथ इसे बाहर निकाल सकते हैं। घर पर, आप आईड्रॉपर से हाइड्रोजन पेरोक्साइड या बेबी ऑयल की कुछ बूंदों के साथ मोम(ear wax) को नरम कर सकते हैं और फिर निकालिये।  यदि यह काम नहीं करता है, तो सलाह के लिए अपने डॉक्टर को बुलाएं।

निस्संक्रामक (Disinfectant)


अस्पतालो में इसका उपयोग विशेष तौर पर क्रिप्टोस्पोरिडिओसिस (क्रिप्टो) नामक परजीवी को मारने करते हैं क्योंकि यह मानव मल में फैलता है।  ब्लीच भी इन रोगजनकों से आसानी से छुटकारा नहीं दिलासकता है। 

हाइड्रोजन पेरोक्साइड इसके खिलाफ भी काम कर सकता है, लेकिन यह कितना अच्छा कार्य करता है इसके लिए और शोध की आवश्यकता है। 

क्या हाइड्रोजन पेरोक्साइड हानिकारक है?- side effects of  Hydrogen peroxide  in hindi

पतला हाइड्रोजन पेरोक्साइड, जिसमें आमतौर पर लगभग 3 प्रतिशत हाइड्रोजन पेरोक्साइड होता है, नियमित घरेलू उपयोग के लिए सुरक्षित हैं।  जिसमें 30 प्रतिशत हाइड्रोजन पेरोक्साइड होता है, अगर ठीक से संभाला नहीं जाता है तो खतरनाक हो सकता है। इसे  औद्योगिक सेटिंग्स जहां विरंजन कपड़ा(bleaching cloth) और कागज होता है वहां इस्तेमाल होता है । 

 हाइड्रोजन पेरोक्साइड से कुछ लोगो में त्वचा के लाल  होने की शिकायत हो सकती है। 

चुभन और खुजली हो सकती है। 

जानिए Zincovit दवा के uses, benefits और side effects in hindi


निष्कर्ष

इस लेख में हाइड्रोजन पेरोक्साइड (Hydrogen peroxide in Hindi) के फायदे और उपयोगिता(uses) बताई गई है जो केवल सामान्य जानकारी उपलब्ध कराते है। उपयोग से पहले चिकित्सक परामर्श आवश्यक है।