कमजोर पाचन में राहत दे किन्नू जाने अन्य फायदे - kinnow benefits for healh in hindi

कमजोर पाचन में राहत दे किन्नू जाने अन्य फायदे - kinnow benefits for healh in hindi


 kinnu fruit benefits in hindi अन्य खट्टे फलों की तुलना में किन्नू में लगभग 2.5 गुना अधिक कैल्शियम होता है और इस प्रकार नियमित सेवन से आपकी हड्डियां मजबूत हो सकती हैं। साथ ही इस फल का छिलका भी अन्य खट्टे फलों की तरह ही फायदेमंद होता है। किन्नू के सूखे छिलके का उपयोग विभिन्न हर्बल कॉस्मेटिक उत्पादों में किया जाता है और इसे ब्लैकहेड्स के इलाज के लिए एक प्रभावी घरेलू उपचार के रूप में भी माना जाता है। इस आर्टिकल में जानिए किन्नू के फायदे और नुकसान

किन्नू फल क्या है - what is kinnow fruit in hindi

किन्नू एक सर्दियों का सबसे स्वस्थ खट्टे फलों में से एक है जो महत्वपूर्ण खनिजों और विटामिनों से भरपूर होता है। यह एक हाइब्रिड फल है  यह जो दो किस्मो साइट्रस कल्टीवेटर्स और विलो लीफ से मिलकर बना है। भारत और पाकिस्तान के पंजाब क्षेत्र में बड़े पैमाने पर उगाया जाता है। लोकप्रिय रूप से पंजाब के राजा फल के रूप में जाना जाता है, अक्सर लोग किन्नू और संतरे में भ्रमित हो जाते जाते है लेकिन दोनों में अंतर है। 

स्वास्थ्य के लिए किन्नू के फायदे - benefits of kinnow fruit  in hindi

कमजोर पाचन तंत्र के लिए 

यदि आपका पाचन तंत्र कमजोर है, तो दूध से बचने और किन्नू के रस का सेवन करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह पाचन तंत्र पर कोई दबाव डाले बिना पाचन में सहायता करता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाये 

किन्नू विटामिन सी के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक के रूप में जाना जाता है जिसे आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। विटामिन सी शरीर में प्राथमिक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है और यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचाने से पहले मुक्त कणों को नष्ट या निष्क्रिय कर देता है। 

यह फल प्रतिरक्षा प्रणाली के अन्य पहलुओं को भी उत्तेजित करता है। विटामिन सी कोलेजन के मूलभूत घटकों में से एक है जो कोशिकाओं की मरम्मत और शरीर में नए ऊतकों के विकास के लिए आवश्यक है।

एसिडिटी को कम करें 

खनिज लवणों से भरपूर, किन्नू के फल का रोजाना सेवन एसिडिटी को कम करने में मदद करता है। पोषण विशेषज्ञों के अनुसार, गतिहीन जीवन शैली जीने वालों के लिए यह फल बहुत प्रभावी है।

जानिए चकोतरा खाने के हैरान कर देने वाले फायदे - grapefruit(chakotra) benefits and side effect in hindi

शरीर को डिटॉक्सीफाई करे 

विटामिन सी के साथ, किन्नू में विटामिन ए भी बहुत अधिक होता है जो एक मध्यम एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है और किडनी के कार्य को बढ़ाकर शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है। अपने आहार में पर्याप्त विटामिन ए शामिल करने से रतौंधी और धब्बेदार अध:पतन को रोका जा सकता है।

विटामिन सी

आपको जानकर हैरानी होगी कि हर 100 मिली लीटर ताजे किन्नू के रस में 20 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जो अन्य फलों की तुलना में काफी अधिक होता है।

कब्ज में लाभकारी 

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, उच्च रौगे सामग्री के कारण यह फल पुरानी कब्ज में भी सहायक होता है। प्रभावी परिणामों के लिए दिन में दो बार ताजे फल का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

रक्तचाप कम करे 

किन्नू में पानी में घुलनशील पौधा यौगिक होता है जो छोटी रक्त वाहिकाओं की गतिविधि और कार्यप्रणाली को प्रभावित करता है। इससे रक्तचाप में कमी हो सकती है।  

कोलेस्ट्रॉल संतुलित करें 

किन्नू फल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करता है।  इसके सेवन से खराब कोलेस्ट्रॉल की उपस्थिति और उसके प्रभाव को कम करने और शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है। इस प्रकार यह एथेरोस्क्लेरोसिस, दिल का दौरा और स्ट्रोक की संभावना को कम कर सकते हैं।

एंटी-एजिंग में प्रभावी 

विटामिन सी एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है। किन्नू में यह प्रचुर मात्रा में होता है। इन्हें नियमित रूप से खाने से बढ़ती उम्र के कारण होने वाली झुर्रियों से निपटने में मदद मिल सकती है।

सूजन को कम करता है

किन्नू को आमतौर पर एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट माना जाता है। वे सूजन को कम करके इंसुलिन प्रतिरोध को रोक सकते हैं, जिससे हृदय की रक्षा होती है और संपूर्ण हृदय सुरक्षा की गारंटी होती है।

चिलगोजा के 9 फायदे और नुकसान - benefits and side effect of pine nuts in hindi

कैंसर व एचआईवी के जोखिम कम करने में फायदेमंद 

पंजाब हॉर्टिकल्चरल पोस्टहार्वेस्ट टेक्नोलॉजी सेंटर (PHPTC) के अनुसार, किन्नू के एंटी-ऑक्सीडेंट गुण न केवल कैंसर की संभावना को कम करते हैं बल्कि एचआईवी के अनुबंध के जोखिम को कम करने में भी मदद करते हैं। हालाँकि इस पर और अधिक शोध जारी है। 

किन्नू के नुकसान 

बच्चों सामान्य मात्रा में ही कीनू का सेवन कराये। अधिक सेवन से पेट में मरोड़ हो सकती है।  प्रेग्नेंट महिलाएं डॉक्टर के परामर्श पर ही खाये। 

निष्कर्ष 

इस लेखा में किन्नू (kinnow) के फायदे के बारे में सामान्य जानकारी दी गयी है। किसी मेडिकली कंडीशन से जूझ रहे है या कोई एलर्जी है तो खाने के सम्बद्ध में चिकित्सक परामर्श आवशयक है।