रोज सुबह खाली पेट 1 महीने मेथी का पानी पिए होंगे 10 फायदे मधुमेह के साथ वजन भी रहेगा कण्ट्रोल


khali pet methi ka pani peene ke fayde in hindi मेथी के दाने स्वाद में कड़वे होते हैं, लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। मेथी का औषधीय उपयोग भी होता है। इसमें आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, प्रोटीन और विटामिन के होता है, जिसके कारण यह कई रोगों का इलाज है। यही वजह है कि इसका सेवन अक्सर लोग निरोगी रहने के लिए करते हैं। मेथी का पत्तियों के अलावा पाउडर और इसके दाने के रूप में भी खूब सेवन होता है। आखिर ये शरीर को क्या फायदे पहुंचाते हैं-

दो तरीकों से मेथी खा सकते है-

पहला तरीका

 1 बड़ा कटोरा (बाउल) लें और उसमें डेढ़ से दो मेथी दाने ले, फिर इसमें पानी में डालकर रात भर के लिए रख दें। सुबह  पानी को छान लें।  मेथी का पानी तैयार है।  

दूसरा तरीका

1 चम्मच मेथी दाना लें, इसे पैन में बिना तेल के हल्का फ्राई करे और फिर ब्लेंडर में डालकर इसका पाउडर बना लें। हर सुबह खाली पेट इसे 1 गिलास गर्म या गुनगुने पानी में 1 या आधा चम्मच  मिक्स करके पिए। 


खाली पेट मेथी का पानी पीने के फायदे - benefit sof fenugreek water in hindi

मेथी में ढेर सारे न्यूट्रिएंट्स होती है। यदि कलेस्ट्रॉल की दिक्कत है, डायबीटीज कंट्रोल न हो रहा हो, पाचन से जुड़ी समस्या हो  या फिर वेट लॉस करना हो. मेथी इन चीजों में मदद कर सकती हैं ।

गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाये 

मेथी दाना का पानी पीने से आपके शरीर में जो खराब कोलस्ट्रॉल है, वह बाहर निकल जाता है और अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। मेथी दाना का पानी मेथी ट्राईग्लिसराइड केस्तर को कम करती है केवल एक महीने तक इस पानी का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो शरीर में एच डी एल यानी अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है और काफी फायदा पहुंचाता है। 

ग्लूकोज के लेवल को कम करे 

जिन्हे डायबीटीज है उनके लिए मेथी रामबाण की तरह है। जो टाइप 1 और टाइप 2 डायबीटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है क्योंकि मेथी ब्लड में मौजूद ग्लूकोज के लेवल को कम करने में मदद करती है।  साथ ही इसमें अमीनो ऐसिड भी होता है जिसे ऐंटी-डायबीटिक प्रॉपर्टी माना जाता है जिससे इंसुलिन की सेंसिटिविटी बढ़ती है और खून में ग्लूकोज़ को तोड़ने में मदद मिलती है।

सीने में जलन में राहत 

खाली पेट  सुबह मेथी का पानी पीने से सीने में जलन होना या ऐसिडिटी, अपच,  कब्ज और पेट से जुड़ी कई समस्याओं में राहत मिलती है। मेथीऐंटिऑक्सिडेंट और फाइबर से  भरपूर होता है जो शरीर को डेटॉक्स करने मदद करता है। 

वजन कंट्रोल करे मेथी का पानी

वजन कंट्रोल करने के लिए आपको हर सुबह मेथी दाने के पानी का सेवन करना चाहिए। इसके लिए रात में कुछ मेथी दाना को पानी में भिगोकर छोड़ देना है, फिर उस पानी को सुबह खाली पेट पी लें और साथ में मेथी दाना भी खा लें।  मेथी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जिसे खाने से पेट भरा-भरा लगता है और भूख कम लगती है।

भूख लगने की समस्या से निजात

मेथी में डिओसजेनिन नामक तत्व होता है, जिसके कारण यह आंतों के कैंसर से बचाव करता है। मेथी दाने का पानी और साथ में मेथी दाने का सेवन यदि नियमित रूप से किया जाए तो आंतों के कैंसर की समस्या काभी नहीं होगी।  

 स्किन के लिए

मेथी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इस पानी को पीने से स्किन एलर्जी की समस्या खत्म हो जाती है, साथ ही कील मुंहासों की भी समस्या दूर होती है। इसमें एंटीएजिंग गुण भी होते हैं, साथ ही यह स्किन की मॉइश्चराइजिंग करता है और स्किन के हीलिंग में भी मदद करता है।

 किडनी के लिए लाभदायक

किडनी की समस्या से जूझ रहे मरीजों को डॉक्टर सलाह देते हैं कि वह एक महीना इसका पानी पिएं। इसमें जो एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो किडनी के लिए फायदेमंद होते हैं।

हार्ट के लिए

मेथी हृदय यानी हार्ट के लिए भी काफी अच्छा होता है, क्योंकि इसमें जो हाइपोकोलेस्ट्रॉलेमिक होता है, जो  कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है, जिससे हृदय मज़बूत बनता है। इसके सेवन से रक्त संचार भी अच्छा होता है।

 बालों के लिए

मेथी से बालों का झड़ना रोका जा सकता है। इसके लिए 2 चम्मच मेथी के दानों को रात भर के लिए भिगो दें। इसे सुबह पीस ले, फिर बालों की जड़ों में लगाएं। एक घण्टे बाद बालों को धो लें। .

सर्दी खांसी में आराम

मेथी दाना में म्यूसिलेज नाम का एक तत्व पाया जाता है, वह आपको सर्दी खांसी होने पर आराम पहुंचाता है। इसके लिए आप एक चम्मच मेथी दाना को एक कप पानी में उबालें और जब पानी आधा रह जाए, तब उसे छानकर पी लें।

निष्कर्ष 

इस लेख में मेथी के पानी के फायदे सामान्य जानकारी देते है।  उपयोग से पहले चिकित्सक परामर्श आवशयक है। 

अन्य पढ़े 

शतावरी के टॉप 13 फायदे और नुकसान

सेब के सिरके (apple cider vinegar) के 11फायदे, नुकसान और उपयोगिता जानिए