खाली पेट लौंग(clove) खाने से होते है ये 8 फायदे और उपयोग

खाली पेट लौंग(clove) खाने से होते है ये 8 फायदे और उपयोग


clove benefits in hindi लौंग का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है। इससे न सिर्फ आपके शरीर को गर्मी मिलती है, बल्कि शारीरिक कमजोरी भी दूर हो सकती है। साथ ही लौंग आपकी पाचन शक्ति को भी दुरुस्त करता है, इसे आप खाली पेट भी खा सकते है । आयिए लौंग के फायदों के बारे में जानते हैं। 

लौंग क्या होता है?

लौंग सदाबाहर पेड़ होता है। पेड़ के फूलों की सूखी कलियों का इस्तेमाल किया जाता है। प्राचीन काल से ही भारत में लौंग का इस्तेमाल मसाले के रूप में काफी प्रचलित है। इसका वैज्ञानिक नाम सीजिजियम अरोमैटिकम (Syzygium Aromaticum) है। लगभग 8 से 9 साल बाद लौंग के एक वृक्ष में कली लगती है और फूल बनने से पहले ही कली को तोड़ लिया जाता है ताकि सुखाने पर लौंग बनाया जा सकता है। इसके तेल बनाने की विधि आगे बताई गयी है। 

लौंग में विटामिन के, जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम, प्रोटीन आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, सोडियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।  इसके अलावा लौंग में विटामिन बी1, बी2, बी4, बी6 और विटामिन बी9 भी होता है। लौंग बीटा कैरोटीन, विटामिन सी का भी अच्छा सोर्स है ।

सुबह खाली पेट लौंग खाने के 8 फायदे  

लौंग की तासीर गर्म होती है इसलिए एक दिन में दो लौंग से अधिक ना खाए।

इम्यूनिटी बढ़ाए लौंग

लौंग व्यक्ति के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में भी हमारी मदद करता है. यह शरीर को बैक्टीरिया और वायरस के संक्रमण से बचाता है. इसका मुख्य कार्य शरीर को संक्रमण और रोगाणुओं से बचाना होता है.

सर्दी-खांसी के लिए 

लौंग में एंटीइंफ्लेमेटरी प्रभाव होता है जो खांसी और सर्दी से बचाव करता है।  लौंग एक्सपेक्टोरेंट की तरह काम करता है, जो बलगम को मुंह से निकालकर श्वसन तंत्र को साफ कर सकता है

सिरदर्द और दांत दर्द

लौंग और इसका तेल दांत दर्द और सिर दर्द में राहत देता है।  लौंग में एनाल्जेसिक गुण पाए होते हैं इसे लगाने से दांत लगाने से दन्त दर्द  और सूंघने से सिर दर्द में आराम मिलता है। 

लौंग ओरल हेल्थ के लिए 

लौंग की कलियां मुंह में होने वाले सूक्ष्म जीवों (ओरल माइक्रो ऑर्गेनिज्म) को 70 प्रतिशत कम कर सकती हैं। मार्केट में कई टूथपेस्ट में लौंग का इस्तेमाल किया जाता है। 

एक्ने और पिम्पल

त्वचा पर होने वाले स्किन इंफ्लेमेशन, पिम्पल और एक्ने को कम करने में भी लौंग का उपयोग किया जा सकता है। लौंग में मौजूद यूजेनॉल कंपाउंड इंफ्लेमेटरी रिस्पॉन्स को कम कर सकता है जो एक्ने पिम्पल  वजह से होता है। अर्थात एक्ने बैक्टीरिया की वजह से होने वाले को भी कम करने में लौंग सहायक हो सकता है। इसी वजह से घर पर लौंग के उपाय के लिए एक्ने को भी जाना जाता है। 

पाचन के लिए लौंग खाने के फायदे

लौंग पाचन तंत्र को बूस्ट(तेज) करने का काम कर सकता है।  इसका सेवन आंत में होने वाली जलन के स्तर को कम कर सकता है और अपच की समस्या को ठीक कर सकता है। लौंग पाचन संबंधी समस्या जैसे पेट का फूलना, गैस, अपच, मतली, डायरिया और उल्टी के लक्षणों से राहत दिला सकता है। इसके अलावा, लौंग व इसका तेल पेट में होने वाले अल्सर के लक्षण को भी कम कर सकता है

अस्थमा के लिए लौंग के उपाय

लौंग को अस्थमा के लिए अच्छा माना जाता है और यह इसमें पाए जाने वाले कंपाउंड यूजेनॉल (Eugenol) के वजह से है । यह कंपाउंड में एंटीअस्थमेटिक प्रभाव होता है, और अस्थमा से होने वाली परेशानी को कम करने में लौंग मदद कर सकता है। 

कान के दर्द में आराम दे

कान के दर्द के लिए लौंग बहुत फायदमंद है।लौंग के तेल में मौजूद दर्द निवारक और एनेस्थेटिक नेचर की वजह से कान का संक्रमण और पीड़ा में राहत मिलती है। इससे थोड़े समय के लिए दर्द का एहसास कम व खत्म हो सकता है। लौंग के तेल को अन्य तेल के साथ मिलाकर कॉटन की मदद से एयर कैनाल के पास रखा जा सकता है। इससे दर्द कम होने के साथ ही कान के संक्रमण से भी राहत मिल सकती है

लौंग का उपयोग – How to Use Clove in Hindi

लौंग का उपयोग दैनिक जीवन में कई तरह से किया जा सकता है। क्या है लौंग का उपयोग करने का तरीका आइए नीचे जानते हैं।

  • गले के सूजन और संक्रमण को कम करने के लिए एक गिलास गर्म पानी में एक छोटा चम्मच लौंग के चूर्ण को मिलाकर गरारे कर सकते हैं।
  • मसूड़े के  सूजन और दर्द के लिए लौंग के तेल की 2 से 3 बूंदों को संक्रमित जगह पर लगाकर धीरे-धीरे 1-2 मिनट तक हल्की मसाज कर सकते हैं।
  • लौंग को स्वाद बढ़ाने वाले एजेंट के रूप में इसका इस्तेमाल भारतीय व्यंजनों, सॉस और अचार में किया जा सकता है।
  • लौंग को पानी में उबालकर फिर ठंडा करके इसे माउथ वॉश की तरह उपयोग कर सकते हैं।
  • लौंग के  खूशबू की वजह से इसे एरोमा थेरेपी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • लौंग को भोजन में मसाले के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • सुबह और शाम एक कप गुनगुने पानी में एक चौथाई चम्मच लौंग का चूर्ण डालकर को पी सकते हैं।
  • लौंग के तेल की कुछ बूंदों से माथे की मसाज करने से सिर दर्द व तनाव से राहत पा सकते हैं। 
  • लौंग को टोटके के रूप में भी लोग इस्तेमाल करते है।

  • ब्लैक-टी में एक लौंग डालकर इसका सेवन कर सकते हैं। 
  • एक लौंग को सीधे मुंह में डालकर खा सकते हैं।
  • 4-5 लौंग को पीसकर साफ कॉटन या बिना  कॉटन रूमाल में रखकर इसकी सुगंध सूंघ सकते हैं।
निष्कर्ष

इस लेख में खाली पेट लौंग खाने के सामान्य फायदों के बारे में बताया गया है। लेकिन कोई बीमारी है या दवा ले रहे है तो डॉक्टर से पूछ कर है खाए।